चेस में गुकेश को कामयाबी

भारतीय पुरुष टीम ने गुरुवार को 45वें शतरंज ओलंपियाड के दूसरे दौर में आइसलैंड के एच स्टेफनसन पर डी गुकेश की जीत की बदौलत 3-0 से एक और बढ़त हासिल की।लगातार दो जीत के साथ, भारतीय पुरुषों को आइसलैंड के खिलाफ ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं थी, जिसने आखिरकार हार मानने से पहले शानदार प्रदर्शन किया।

हरिकृष्णा एकमात्र भारतीय खिलाड़ी थे, जिन्हें एक मायावी जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी।भारतीय महिलाओं ने चेक गणराज्य पर 3.5-0.5 से जीत दर्ज कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।पहले दौर में वंतिका अग्रवाल ने आधा अंक गंवा दिया, जबकि तानिया सचदेव ने इस दौर में ड्रॉ खेला, जबकि अन्य तीन टीम साथियों ने आसानी से जीत दर्ज की।ग्रैंडमास्टर गुकेश देखने लायक खिलाड़ी बनकर उभरे, जिन्होंने शतरंज के असली मास्टर के रूप में अपनी प्रगति दिखाई।

बराबरी के बीच के खेल में, चेन्नई के इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने एक साहसिक निर्णय लिया, जिसमें उन्होंने एक मोहरे की बलि दी, जो शुरू में अच्छा नहीं लगा। लेकिन चेन्नई के इस खिलाड़ी ने दूसरे छोर पर दिग्गज गैरी कास्पारोव की याद दिलाने वाली शैली में जीत हासिल की।दूसरे राउंड में प्रज्ञानंद को आराम दिए जाने के बाद, विदित गुजराती ने कमान संभाली और अपने कैरो कन्न से बेहतरीन प्रदर्शन किया।अर्जुन एरिगैस ने अपने खेल को जीतने के लिए कुछ बेहतरीन चालें चलीं, जबकि हरिकृष्णा अंतिम समय नियंत्रण के करीब पहुंचने पर भी अनुकूल परिणाम की तलाश में थे।

महिला वर्ग में हरिका और वंतिका ने कम रैंक वाली चेक महिलाओं के खिलाफ अपेक्षित जीत हासिल की, लेकिन तानिया सचदेव को अंतिम बोर्ड पर आधे अंक से संतुष्ट होना पड़ा।भारतीय महिलाओं को शेष बोर्डों पर कोई परेशानी नहीं हुई और उन्होंने लगातार दूसरे दिन 3.5 अंक हासिल किए।

Update: 2024-09-13 02:41 GMT

Linked news