जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल अभी भी जारी

जूनियर डॉक्टरों और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच हड़ताल खत्म करने के लिए दूसरे दौर की वार्ता "अनिर्णायक" रही, क्योंकि डॉक्टरों ने दावा किया कि वे परिणाम से "नाखुश" हैं और अपना आंदोलन और काम बंद आंदोलन जारी रखेंगे।हड़ताल के 40वें दिन हुई वार्ता गतिरोध को हल करने में विफल रही, क्योंकि राज्य सरकार ने वार्ता के लिखित विवरण सौंपने से इनकार कर दिया, डॉक्टरों ने दावा किया। डॉक्टरों ने कहा कि हालांकि सरकार ने कई बिंदुओं पर उनसे सहमति जताई और "मौखिक आश्वासन" दिया, लेकिन कई बार अनुरोध करने के बावजूद उन्हें बैठक के विवरण नहीं दिए गए।हालांकि सरकार ने बाद में बैठक के हस्ताक्षर रहित विवरण जारी किए।

नबान्ना में बैठक से बाहर आने के बाद एक डॉक्टर ने कहा, "हम बैठक के परिणाम से खुश नहीं हैं। हालांकि राज्य सरकार अस्पतालों में सुरक्षा से संबंधित कई मुद्दों पर सहमत थी, लेकिन उन्होंने हमें कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया।" पश्चिम बंगाल सरकार ने बुधवार को आरजी कर बलात्कार-हत्याकांड को लेकर आंदोलन कर रहे जूनियर डॉक्टरों को राज्य सचिवालय में शाम 6.30 बजे बैठक के लिए आमंत्रित किया था, ताकि बातचीत के नए दौर के लिए उनके अनुरोध का जवाब दिया जा सके।सोमवार को बनर्जी ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था, लेकिन बुधवार को बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव मनोज पंत ने की।

एक अन्य डॉक्टर ने कहा, "बातचीत अनिर्णायक रही। सोमवार को मुख्यमंत्री के साथ बैठक सकारात्मक रही, लेकिन आज की बैठक बिल्कुल भी सकारात्मक नहीं रही। हमें मुख्य सचिव को अपनी अन्य मांगों का मसौदा देने के लिए कहा गया है, और फिर वे इस पर विचार करेंगे।"बैठक के मिनटों को रिकॉर्ड करने के लिए डॉक्टरों के साथ स्टेनोग्राफर भी थे - ठीक वैसे ही जैसे वे सोमवार को सीएम बनर्जी के साथ उनके कालीघाट आवास पर हुई बैठक में थे।

डॉक्टरों ने कहा कि वे अपना काम फिर से शुरू करना चाहते हैं, लेकिन सरकार द्वारा उनकी मांगों को पूरा करने के लिए "ठोस और स्पष्ट कदम" उठाए जाने के बाद ही।

बुधवार की वार्ता के बाद पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा जारी बैठक के विवरण के अनुसार, जूनियर डॉक्टरों ने पिछले 4-5 वर्षों में कथित कदाचार के लिए प्रधान स्वास्थ्य सचिव के खिलाफ एक जांच समिति के गठन की मांग की है, जिसमें स्वास्थ्य सिंडिकेट को बढ़ावा देना भी शामिल है।

Update: 2024-09-19 02:18 GMT

Linked news