भारतीयों पर क्या असर पड़ेगा?

कनाडा ने बुधवार (18 सितंबर) को घोषणा की कि वह देश में अस्थायी निवासियों की संख्या को कम करने के प्रयास में इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय छात्र परमिट की संख्या में 35 प्रतिशत और अगले वर्ष 10 प्रतिशत की कमी करेगा। इसके अलावा, सरकार ने अपने विदेशी कर्मचारी नियमों को भी कड़ा कर दिया है। यह कुछ छात्रों और अस्थायी विदेशी कर्मचारियों के जीवनसाथी के लिए वर्क परमिट पात्रता को सीमित करेगा। नए नियमों का भारतीयों पर प्रभाव पड़ना तय है, जिनके लिए कनाडा उच्च अध्ययन के लिए पसंदीदा स्थान रहा है। जब बुरे लोग सिस्टम का दुरुपयोग करते हैं, तो हम उन पर कार्रवाई करते हैं:

हम इस वर्ष 35 प्रतिशत कम अंतर्राष्ट्रीय छात्र परमिट दे रहे हैं। और अगले साल, यह संख्या और 10 प्रतिशत कम हो जाएगी,” कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक्स पर पोस्ट किया। ट्रूडो ने कहा, “आव्रजन हमारी अर्थव्यवस्था के लिए एक लाभ है – लेकिन जब बुरे लोग सिस्टम का दुरुपयोग करते हैं और छात्रों का फायदा उठाते हैं, तो हम उन पर कार्रवाई करते हैं।” संख्याएँ आव्रजन विभाग के डेटा से पता चलता है कि कनाडा ने 2023 में 5,09,390 अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन परमिट स्वीकृत किए हैं। यह संख्या 2024 में 4,85,000 और 2025 में 10 प्रतिशत की कटौती के बाद 4,37,000 परमिट तक कम हो जाएगी। आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने बुधवार को कहा कि सरकार को उम्मीद है कि इन बदलावों से अगले तीन वर्षों में “लगभग 3,00,000 कम अध्ययन परमिट मिलेंगे”। कटौती के पीछे कारणयह घोषणा ट्रूडो की लिबरल पार्टी के लिए हाल ही में हुए उपचुनाव में हार के बाद की गई है, जिसने क्यूबेक में एक महत्वपूर्ण सीट खो दी है। सरकार को अगले सप्ताह अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना है, और यह अधिक जांच के दायरे में है।

लोगों को लगता है कि आव्रजन नीतियों के कारण आवास और सामाजिक सेवाओं पर दबाव पड़ रहा है। कनाडा में किफायती आवास की कमी और रहने की बढ़ती लागत के लिए विदेशी छात्रों सहित प्रवासियों को दोषी ठहराया गया है।

मिलर ने कहा कि सरकार ने अब तक जो उपाय किए हैं, वे कारगर साबित हो रहे हैं, और उन्होंने "अनौपचारिक साक्ष्यों से कहीं अधिक इस बात का हवाला दिया कि कुछ किराये के बाजारों पर इसका प्रभाव पड़ा है, जहां छात्र अधिक संख्या में हैं"।विदेशी छात्रों और श्रमिकों सहित अस्थायी निवासियों की कमी अगले साल होने वाले आम चुनावों के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में उभरी है, क्योंकि कनाडा की जनसंख्या 41 मिलियन को पार कर गई है।

भारतीयों पर क्या असर पड़ेगा?

भारत सरकार के आंकड़ों से पता चलता है कि लगभग 13.35 लाख भारतीय छात्र विदेश में पढ़ रहे हैं, जिनमें से लगभग 4.27 लाख कनाडा में हैं, जो इसे भारतीय छात्रों के लिए पसंदीदा गंतव्यों में से एक बनाता है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि कनाडा में विदेशी छात्रों में लगभग 40 प्रतिशत भारतीय हैं। 2013 से 2022 तक लगभग 9 वर्षों में कनाडा में अध्ययन के लिए जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 260 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कनाडा सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए परमिट कम करने के साथ, भारतीयों को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूके और यूरोप के अन्य देशों जैसे अन्य गंतव्यों पर विचार करना होगा।

Update: 2024-09-19 06:11 GMT

Linked news