जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण... ... लाल निशान के साथ बंद हुआ शेयर मार्किट

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान जारी है। जम्मू सहित सात जिलों की 40 सीटें शामिल हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच उत्तरी कश्मीर के तीन सीमावर्ती जिलों के 16 विधानसभा क्षेत्रों और जम्मू क्षेत्र के 24 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। मतदान शाम 6 बजे समाप्त होने वाला है। 39.18 लाख से अधिक पात्र मतदाता दो पूर्व उपमुख्यमंत्रियों तारा चंद और मुजफ्फर बेग सहित 415 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। पहली बार चुनाव में पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थी, वाल्मीकि समाज और गोरखा समुदाय अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिन्हें 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहले विधानसभा चुनावों के लिए मतदान का अधिकार मिला है। इससे पहले उन्होंने क्रमशः 2019 और 2020 के ब्लॉक विकास परिषद और जिला विकास परिषद चुनावों में भाग लिया था।

मतदान वाले विधानसभा क्षेत्र हैं बारामुल्ला, उरी,

रफियाबाद, पट्टन, गुलमर्ग, सोपोर और वागूरा-क्रीरी (बारामुल्ला जिला),

कुपवाड़ा, करनाह, त्रेहगाम, हंदवाड़ा, लोलाब और लंगेट (कुपवाड़ा जिला), और

बांदीपोरा, सोनावारी और गुरेज (बांदीपोरा जिला)।

इन 16 क्षेत्रों में कुल 202 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में रमन भल्ला (आर एस पुरा), उस्मान मजीद (बांदीपोरा), नजीर अहमद खान (गुरेज़), ताज मोहिउद्दीन (उरी), बशारत बुखारी (वगूरा-क्रीरी), इमरान अंसारी (पट्टन), गुलाम हसन मीर (गुलमर्ग), चौधरी लाल सिंह (बसोहली), राजीव जसरोटिया (जसरोटा), मनोहर लाल शर्मा (बिलावर), शाम लाल शर्मा और अजय कुमार सधोत्रा ​​(जम्मू उत्तर) शामिल हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुरक्षित मतदान माहौल सुनिश्चित करने के लिए अर्धसैनिक और सशस्त्र पुलिस कर्मियों सहित सुरक्षा बलों की 400 से अधिक कंपनियों को तैनात किया गया है। जम्मू क्षेत्र के निर्वाचन क्षेत्र उधमपुर, सांबा और कठुआ जिलों में स्थित हैं। चुनाव के पहले चरणों में भारी मतदान हुआ था, 18 सितंबर को पहले चरण में 61.38 प्रतिशत और 25 सितंबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाने हैं।

मतदाताओं की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए चुनाव आयोग ने 5,060 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं और सभी निर्वाचन क्षेत्रों में 100 प्रतिशत वेबकास्टिंग सुनिश्चित की है। कुल मतदान केंद्रों में से 974 शहरी मतदान केंद्र और 4,086 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं। भागीदारी बढ़ाने के लिए विशेष पहलों में 240 “विशेष” मतदान केंद्र, महिलाओं द्वारा प्रबंधित 50 “गुलाबी” मतदान केंद्र और विकलांग व्यक्तियों द्वारा संचालित 43 मतदान केंद्र शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए 45 “हरित” मतदान केंद्र, सीमावर्ती निवासियों के लिए नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास स्थित 29 मतदान केंद्र और 33 “अद्वितीय” मतदान केंद्र हैं। कश्मीर संभाग के प्रवासी मतदाताओं के लिए, 24 “विशेष” मतदान केंद्र - जम्मू में 19, दिल्ली में चार और उधमपुर जिले में एक - स्थापित किए गए हैं।

Update: 2024-10-01 03:14 GMT

Linked news