लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शनिवार को... ... PM Modi US Visit: अमेरिका ने भारत को लौटाईं 297 प्राचीन धरोहर

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शनिवार को अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल के माता-पिता से बात की, जिनकी मृत्यु अर्न्स्ट एंड यंग में कथित रूप से अत्यधिक कार्य दबाव के कारण हुई थी, और उन्हें आश्वासन दिया कि वह भारत में लाखों पेशेवरों के लिए कार्य स्थितियों में सुधार के लिए लड़ेंगे।गांधी ने अन्ना सेबेस्टियन के माता-पिता से अखिल भारतीय व्यावसायिक कांग्रेस (एआईपीसी) के अध्यक्ष प्रवीण चक्रवर्ती द्वारा आयोजित एक वीडियो कॉल के माध्यम से बात की, जो कोच्चि में उनके घर गए थे।

गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मैंने अन्ना सेबेस्टियन के शोकाकुल माता-पिता से बात की, जो एक प्रतिभाशाली और महत्वाकांक्षी युवा पेशेवर थे, जिनका जीवन विषाक्त और कठोर कार्य स्थितियों के कारण दुखद रूप से समाप्त हो गया।"उन्होंने कहा कि अकल्पनीय दुख का सामना करते हुए, अन्ना की मां ने उल्लेखनीय साहस और निस्वार्थता दिखाई है, और अपने व्यक्तिगत नुकसान को सभी के लिए सुरक्षित और निष्पक्ष कार्यस्थलों के लिए एक शक्तिशाली दलील में बदल दिया है।

गांधी ने कहा, "मैंने अन्ना के परिवार को अपनी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के पूर्ण समर्थन का वादा किया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह त्रासदी बदलाव का उत्प्रेरक बने।" उन्होंने अभिभावकों के साथ अपनी बातचीत का वीडियो भी साझा किया।वीडियो में अन्ना की मां गांधी से कहती नजर आ रही हैं कि उनकी बेटी नौकरी से लौटने पर बहुत थकी हुई होगी और उसके पास अपने निजी जीवन के लिए बिल्कुल भी समय नहीं होगा।

उन्होंने कहा, "केवल भारत में ही बच्चों को इस तरह की यातनाएं दी जाती हैं। अगर यह भारत के बाहर होता तो क्या वे अपने कर्मचारियों से इस तरह काम करने के लिए कहते। वे कहते हैं कि हमने 1947 में आजादी हासिल कर ली है, लेकिन हमारे बच्चे अभी भी गुलामों की तरह काम कर रहे हैं। हमारे देश में ऐसा क्यों हो रहा है?"विपक्ष के नेता ने अभिभावकों को संसद में इस मुद्दे को उठाने का आश्वासन दिया।

एआईपीसी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि उन्होंने अन्ना के अचानक और दुखद निधन पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं और भारत में लाखों पेशेवरों के लिए काम करने की स्थिति में सुधार के व्यापक हित में इस अत्यंत कठिन समय में इस मुद्दे पर बोलने के लिए परिवार के साहस और निस्वार्थता की सराहना की।गांधी ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह विपक्ष के नेता के रूप में अपनी क्षमता के अनुसार इस मुद्दे के लिए लड़ेंगे।

उन्होंने एआईपीसी अध्यक्ष को भारत में सभी कामकाजी पेशेवरों के लिए अन्ना की याद में जागरूकता आंदोलन बनाने का भी निर्देश दिया।बयान में कहा गया है, "गांधी के निर्देशों का पालन करते हुए, AIPC जल्द ही एक हेल्पलाइन की घोषणा करेगी, जिसमें कॉर्पोरेट पेशेवरों से काम के तनाव और विषाक्त कार्य संस्कृति से संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी एकत्र की जाएगी। इसके बाद, AIPC कॉर्पोरेट क्षेत्र में पेशेवरों के लिए बेहतर कार्य स्थितियों के लिए मसौदा दिशा-निर्देश लाने का प्रयास करेगी।" कल रात X पर एक पोस्ट में, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व AIPC अध्यक्ष शशि थरूर ने कहा कि उन्होंने अन्ना सेबेस्टियन के पिता सिबी जोसेफ के साथ एक गहरी भावनात्मक और हृदय विदारक बातचीत की, जिनका निधन अर्न्स्ट एंड यंग में चार महीने तक 14 घंटे प्रतिदिन काम करने के बाद हृदयाघात से हुआ था। "उन्होंने सुझाव दिया, और मैं सहमत था, कि मैं संसद के माध्यम से सभी कार्यस्थलों के लिए एक निश्चित कैलेंडर बनाने का मुद्दा उठाऊंगा, चाहे वह निजी क्षेत्र में हो या सार्वजनिक, जो सप्ताह में पांच दिन, दिन में आठ घंटे से अधिक नहीं होगा। कार्यस्थल पर अमानवीयता को समाप्त करने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए और अपराधियों के लिए कठोर दंड और जुर्माना लगाया जाना चाहिए। मानवाधिकार कार्यस्थल तक ही सीमित नहीं हैं!" थरूर ने कहा।

Update: 2024-09-22 01:39 GMT

Linked news