ट्रम्प ने इस तरह से हैरिस पर साधा निशाना

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के जनमत सर्वेक्षणों में आगे निकलने के बाद, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अप्रवासियों के खिलाफ़ युद्ध छेड़ दिया है, लेकिन प्रभावशाली अमेरिकी भारतीय समुदाय का कोई भी संदर्भ देने से परहेज़ किया है।हालाँकि ट्रम्प की आक्रामकता इस हद तक है कि आलोचकों का कहना है कि यह पूरी तरह से झूठी कहानियाँ हैं, अब यह विशेष रूप से हैतीवासियों पर लक्षित है, लेकिन मेक अमेरिका ग्रेट अगेन (MAGA) द्वारा समर्थित उनके अप्रवासी-विरोधी मंच से सभी अप्रवासी चिंतित हैं। पुरानी रिपब्लिकन पार्टी में हर कोई ट्रम्प का समर्थन नहीं करता है, लेकिन जब से कमला हैरिस, जिनकी माँ भारत में और पिता जमैका में पैदा हुए थे, ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने के बाद से लोकप्रियता रेटिंग में उनसे आगे निकलना शुरू कर दिया है, तब से वे धीमे पड़ने के मूड में नहीं हैं।

ट्रम्प ने नस्लवादी रुख अपनाया

ट्रम्प अब डेमोक्रेट्स पर "हज़ारों" अवैध मतदाताओं - अप्रवासियों - को पंजीकृत करने का आरोप लगा रहे हैं और गैर-नागरिकों के मतदान पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान कर रहे हैं। गैर-अमेरिकियों को वैसे भी संयुक्त राज्य अमेरिका में मतदान करने की अनुमति नहीं है।ट्रम्प ने इस सप्ताह सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, "डेमोक्रेट हज़ारों की संख्या में अवैध मतदाताओं को पंजीकृत कर रहे हैं - वे 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करेंगे, और उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण चुनाव या किसी भी चुनाव में केवल अमेरिकी नागरिकों को ही मतदान करना चाहिए!" आलोचकों ने उन पर ग्रामीण और श्वेत अमेरिकियों को एकजुट करने के उद्देश्य से भय फैलाने का आरोप लगाया है, जो उनके मुख्य समर्थन आधार का निर्माण करते हैं। प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, अमेरिका में अवैध अप्रवासियों की तीसरी सबसे बड़ी आबादी भारतीय हैं। यह आंकड़ा लगभग 725,000 होने का अनुमान है। साथ ही, भारतीय अमेरिकियों की कुल संख्या लगभग 5 मिलियन है और वे देश के सबसे प्रभावशाली अप्रवासी समूहों में से एक हैं। हालाँकि उनमें से कई डेमोक्रेट का समर्थन करते हैं, लेकिन रिपब्लिकन को भी भारतीय समुदाय के भीतर समर्थन प्राप्त है। लेकिन ट्रम्प ने हाल ही में कमला हैरिस की अश्वेत पहचान के विपरीत उनकी भारतीय जड़ों की ओर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की, लेकिन पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शनों की आंधी शुरू होने के बाद वे पीछे हट गए। हालांकि, पिछले चुनाव में ट्रंप ने पूरी तरह से कमला हैरिस के पहले नाम का मज़ाक उड़ाया था - जो एक लोकप्रिय भारतीय स्त्री नाम है।

लगभग 10 में से एक मतदाता विदेश में जन्मे अप्रवासी हैं जो प्राकृतिक नागरिक बन गए हैं और इसलिए वोट देने के पात्र हैं। ट्रंप कैंप के कुछ लोग इस बात पर ज़ोर देते हैं कि प्राकृतिक नागरिकों को भी वोट नहीं देना चाहिए।हालांकि, अभी ट्रंप उन पुरुषों और महिलाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक हैती से वैधानिक रूप से अमेरिका में आए हैं, जिन्हें आर्थिक अभाव और हिंसा दोनों के कारण बाहर निकाल दिया गया है।अब, अमेरिका के स्प्रिंगफील्ड शहर में रहने वाले हैती के लोग मौत की धमकियों और अन्य खतरों से जूझ रहे हैं, क्योंकि ट्रंप ने उन पर स्थानीय निवासियों के पालतू जानवरों को खाने का आरोप लगाया है - एक आरोप जिसे व्यापक रूप से झूठा माना जाता है।

स्प्रिंगफील्ड में रहने वाले हैती के निवासियों ने बताया है कि उन्हें गंभीर धमकियाँ मिलने के अलावा उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है, हालाँकि वे वैधानिक रूप से देश में आए हैं, हैती टाइम्स ने बताया।पिछले हफ़्ते कमला हैरिस के साथ बहस के दौरान ट्रंप द्वारा यह आरोप लगाए जाने के बाद कि हैती के अप्रवासी पालतू जानवरों को खा रहे हैं, स्प्रिंगफील्ड आव्रजन पर राष्ट्रपति अभियान का केंद्र बिंदु बन गया है।स्प्रिंगफील्ड के रिपब्लिकन मेयर रॉब रू ने बार-बार कहा है कि ट्रंप के आरोपों का कोई सबूत नहीं है और जो अफवाहें फैलाई जा रही हैं, वे सच नहीं हैं।"स्प्रिंगफील्ड में, वे कुत्तों को खा रहे हैं, जो लोग आए हैं, वे खा रहे हैं," उन्होंने कहा। "वे बिल्लियों को खा रहे हैं। वे वहां रहने वाले लोगों के पालतू जानवरों को खा रहे हैं।"

ट्रंप के अनुसार, स्प्रिंगफील्ड "एक छोटा, सुंदर शहर" था, जहां 32,000 अप्रवासियों के आने तक कोई अपराध नहीं हुआ था। स्प्रिंगफील्ड के अधिकारियों का कहना है कि यह आंकड़ा काल्पनिक है।शुक्रवार को ट्रंप ने स्प्रिंगफील्ड से बड़े पैमाने पर लोगों को निर्वासित करने की कसम खाई। "हम इन लोगों को बाहर निकालेंगे। हम उन्हें वेनेजुएला वापस ला रहे हैं," उन्होंने एक गलत देश का नाम लेते हुए कहा।हैती उन 16 देशों में से एक है, जिन्हें अमेरिका ने चल रहे संघर्ष के कारण अस्थायी सुरक्षात्मक दर्जा दिया है, जिससे अप्रवासियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करने के लिए प्राधिकरण प्राप्त करना आसान हो गया है।

Update: 2024-09-22 05:08 GMT

Linked news