भारत के दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक... ... सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ FIR, लोकायुक्त पुलिस ने दर्ज किया मामला

भारत के दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को कहा कि 2025 टोक्यो विश्व चैंपियनशिप में पोडियम फिनिश उनके दिमाग में आगे बढ़ने का अगला बड़ा लक्ष्य है। 26 वर्षीय खिलाड़ी ब्रसेल्स में डायमंड लीग के फाइनल में दूसरे स्थान पर रहने के साथ अपने सत्र का समापन करने के बाद देश वापस आ गए हैं। टोक्यो में जीते गए महत्वपूर्ण स्वर्ण के साथ पेरिस में रजत पदक जीतकर लगातार ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट बनने के बाद ऐसा हुआ। "सीजन अब खत्म हो गया है। अगले साल के लिए सबसे बड़ा लक्ष्य विश्व चैंपियनशिप है, और हम इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर देंगे। ओलंपिक हमेशा हमारे दिमाग में रहता है, लेकिन हमारे पास इसके लिए चार साल हैं," नीरज ने यहां हरियाणा के खेल विश्वविद्यालय में आयोजित 'मिशन ओलंपिक 2036' पर एक सम्मेलन के मौके पर पीटीआई वीडियो को बताया। विश्व चैंपियनशिप अगले साल 13 से 21 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

चोपड़ा पूरे साल एडिक्टर मसल की समस्या से जूझते रहे और इसका असर ओलंपिक और डीएल फाइनल दोनों में उनके प्रदर्शन पर भी पड़ा, जहां उन्होंने बाएं हाथ में फ्रैक्चर के साथ प्रतिस्पर्धा की।उन्होंने सीजन के अंत में डॉक्टरों से सलाह लेने की बात कही थी ताकि समस्या को ठीक करने के लिए सर्जरी करवाई जाए या नहीं।अपनी फिटनेस के बारे में पूछे जाने पर चोपड़ा ने चिंताओं को कम किया और यह भी कहा कि वह अपनी तकनीक में सुधार करने की कोशिश करेंगे। हरियाणा के इस खिलाड़ी को जर्मनी के प्रसिद्ध बायोमैकेनिक्स विशेषज्ञ क्लॉस बार्टोनिट्ज़ ने प्रशिक्षित किया है।

उन्होंने कहा, "यह चोटों से भरा साल था, लेकिन अब चोट ठीक है, मैं नए सीजन के लिए 100 प्रतिशत फिट हो जाऊंगा।"उन्होंने कहा, "तकनीकी समस्याएं भी हैं, लेकिन हम उन पर काम करेंगे। मैं अपनी तकनीक में सुधार करने की कोशिश करूंगा। मुझे भारत में प्रशिक्षण लेना पसंद है, लेकिन जब प्रतियोगिताएं शुरू होती हैं, तो मैं विदेश में प्रशिक्षण लेना पसंद करता हूं।" भारत के ओलंपिक प्रदर्शन पर विचार करते हुए, जिसमें इस बार छह पदक मिले लेकिन कोई स्वर्ण नहीं मिला, चोपड़ा ने बताया कि देश को और अधिक पदक मिल सकते थे, जैसा कि आधा दर्जन चौथे स्थान पर रहने से पता चलता है।


Update: 2024-09-27 07:53 GMT

Linked news