पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टरों ने वे 30 सितंबर को... ... जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी ढेर

पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टरों ने वे 30 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में आरजी कर मामले की सुनवाई का इंतजार करेंगे। राज्य सरकार द्वारा दिए गए जवाब को देखने के बाद मेडिकल कॉलेजों में पूरी तरह से 'काम बंद' करने का फैसला करेंगे। कोलकाता के पास कॉलेज ऑफ मेडिसिन और सागर दत्ता अस्पताल में एक मरीज की मौत के बाद तीन डॉक्टरों और तीन नर्सों पर हमला किए जाने के बाद उनका यह फैसला लिया गया।डॉक्टरों ने आरोप लगाया कि सरकारी अस्पताल में हुए हमलों से पता चलता है कि राज्य सरकार उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के वादे को पूरा करने में "पूरी तरह से विफल" रही है।

"राज्य सरकार हमें सुरक्षा प्रदान करने में पूरी तरह से विफल रही है और यही कारण है कि सागर दत्ता अस्पताल में हमला हुआ। हम राज्य को कुछ समय दे रहे हैं और सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान हमारी सुरक्षा के बारे में उनकी दलीलें सुनना चाहते हैं और फिर शाम 5 बजे से हम पूरे बंगाल में सभी अस्पतालों में पूरी तरह से 'काम बंद' कर देंगे," एक जूनियर डॉक्टर ने कहा।उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के साथ हमारी बैठकों को गंभीरता से नहीं लिया गया। मरीज के परिवार के सदस्य हमारी महिला सहकर्मी को आरजी कर अस्पताल में जो हुआ, उसे दोहराने की धमकी कैसे दे सकते हैं। हम अस्पतालों में सुरक्षित महसूस नहीं करते, हमने राज्य सरकार से सारी उम्मीदें खो दी हैं।"

सागोर दत्ता अस्पताल में चिकित्सकों पर हमले के बाद जूनियर डॉक्टरों की आम सभा की बैठक के बाद इन निर्णयों की घोषणा की गई।शुक्रवार की घटना के तुरंत बाद, सागोर दत्ता अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों ने वहां "पूरी तरह से काम बंद" कर दिया।

रविवार को जूनियर डॉक्टर सागोर दत्ता अस्पताल की घटना के विरोध में पूरे राज्य में रैली निकालेंगे।वहां मौजूद डॉक्टर अनिकेत महतो ने कहा, "हमारी सुरक्षा और संरक्षा के आश्वासन कहां चले गए। हम एक बड़े प्रदर्शन के लिए जाएंगे।"महतो ने कहा कि सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में बंगाल सरकार की ओर से प्रस्तुत किए जाने वाले सबमिशन के आधार पर, जूनियर डॉक्टर इस बात पर विचार कर सकते हैं कि "पूरी तरह से काम बंद करना है या नहीं।" पश्चिम बंगाल के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टर 42 दिनों के अंतराल के बाद 21 सितंबर को आंशिक रूप से अपनी ड्यूटी पर लौट आए।

वे यहां आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात महिला डॉक्टर की बलात्कार-हत्या के विरोध में 'काम बंद' पर थे। जूनियर डॉक्टरों ने गुरुवार को मुख्य सचिव मनोज पंत को एक ईमेल लिखा था, जिसमें उन्होंने अपनी मांगों को दोहराया था, जिन्हें राज्य सरकार ने "अभी तक पूरा नहीं किया है"। दो पन्नों के पत्र में पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फोरम के प्रतिनिधियों ने 18 सितंबर को राज्य सचिवालय में उनके साथ हुई बैठक का जिक्र किया, जब उनकी मांगों पर "मौखिक रूप से सहमति" बनी थी।

Update: 2024-09-29 02:00 GMT

Linked news