भारत ने रविवार (1 सितंबर) को चल रहे पेरिस... ... पैरिस पैरालंपिक: सुहाई एलवाई को बैडमिंटन में मिला सिल्वर

भारत ने रविवार (1 सितंबर) को चल रहे पेरिस पैरालिंपिक 2024 में दो और पदक जीते, जिसमें पैरा-एथलीट निषाद कुमार और प्रीति पाल ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता।रविवार को ही शटलर सुहास यतिराज ने लगातार दूसरी बार शिखर सम्मेलन में पहुंचकर खुद को गौरवान्वित किया।एक अन्य शटलर मनीषा रामदास ने भी भारत के लिए पदक पक्का किया, लेकिन स्टार शूटर अवनि लेखरा अपने पसंदीदा इवेंट में पदक जीतने की अपनी उपलब्धि को दोहराने से चूक गईं।

भारत की पदक तालिका

भारत ने प्रतियोगिता के चौथे दिन सात पदक (1 स्वर्ण, 2 रजत, 4 कांस्य) के साथ रैंकिंग में 27वें स्थान पर समाप्त किया।प्रीति ने पैरालिंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैक और फील्ड एथलीट बनकर इतिहास रच दिया, जबकि निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी47 श्रेणी में शोपीस में अपना लगातार दूसरा रजत पदक जीता।उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के एक किसान की बेटी 23 वर्षीय प्रीति ने 200 मीटर टी35 श्रेणी में 30.01 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ कांस्य पदक जीता। उन्होंने शुक्रवार को 100 मीटर टी35 श्रेणी में भी कांस्य पदक जीता।

जब वह पैदा हुई थी, तो उसे कई शारीरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा था क्योंकि जन्म के छह दिन बाद तक उसके शरीर के निचले हिस्से में प्लास्टर लगा हुआ था। कमज़ोर पैरों और पैरों की अनियमित मुद्रा के कारण उसे कई तरह की बीमारियों का खतरा था।प्रीति एक ही पैरालिंपिक में दो पदक - दोनों कांस्य - जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गईं, इससे पहले निशानेबाज अवनि लेखरा ने तीन साल पहले टोक्यो में स्वर्ण और कांस्य पदक जीता था।

Update: 2024-09-02 03:33 GMT

Linked news