उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला पिछले कुछ समय से... ... Electoral bonds scheme FIR: कर्नाटक HC ने सीतारमण के खिलाफ जांच पर लगाई रोक

उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला पिछले कुछ समय से भेड़ियों के हमलों और उसके बाद पूरे झुंड के फंसने की घटनाओं को लेकर लगातार खबरों में था। अब तेंदुए के हमलों की एक श्रृंखला की खबर सामने आई है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ताजा घटना में कतर्नियाघाट जंगल से सटे एक गांव में रविवार (29 सितंबर) दोपहर को अपने खेत में काम कर रहे 40 वर्षीय किसान को तेंदुए ने मार डाला। इस महीने की शुरुआत में कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के पास के इलाकों में तेंदुओं से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में 35 वर्षीय किसान और 13 वर्षीय लड़की घायल हो गई थी। खेत में हमला मृतक किसान कंधई (40) धर्मपुर बेझा गांव में अपने खेत में काम कर रहा था, तभी उस पर तेंदुए ने हमला कर दिया। उसके क्षत-विक्षत शव को उसके परिजनों ने देखा।

खबर मिलने पर पुलिस और वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में ले लिया। कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग और अभयारण्य दुधवा टाइगर रिजर्व के अधिकार क्षेत्र में आता है। वनकर्मी बड़ी बिल्ली को ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर ललित वर्मा ने तेंदुए के हमले की पुष्टि की है। उन्होंने स्थानीय लोगों से खेतों में अकेले काम करने से बचने और सतर्क रहने का आग्रह करते हुए कहा, "ग्रामीणों को इलाके में बड़ी बिल्ली की मौजूदगी के बारे में सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि हम उसका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।" वन विभाग ने इलाके में गश्त करने के लिए कर्मियों को तैनात किया है और तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाए हैं। ऑपरेशन में सहायता के लिए ट्रैंक्विलाइजिंग विशेषज्ञों को भी बुलाया गया है।

Update: 2024-09-30 05:21 GMT

Linked news