पेरिस पैरालिंपिक में कमाल

देश के सशस्त्र बलों और क्रिकेट स्टार विराट कोहली से प्रेरित होकर, दृढ़ निश्चयी कुमार नितेश ने अपने पहले ही मैच में स्वर्ण पदक जीता, जबकि भाला फेंक चैंपियन सुमित अंतिल ने भारत के पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ियों के साथ मिलकर यह सुनिश्चित किया कि देश चल रहे पैरालंपिक खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ दिन मनाए।उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत, भारत रिकॉर्ड तोड़ पदक जीतने की राह पर है।

आईआईटी-मंडी से इंजीनियरिंग में स्नातक 29 वर्षीय नितेश, जिन्होंने 2009 में एक ट्रेन दुर्घटना में अपना बायां पैर खो दिया था, ने पुरुष एकल एसएल3 वर्ग में शीर्ष सम्मान जीता, उन्होंने टोक्यो के रजत पदक विजेता ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को एक घंटे से अधिक समय तक चले कठिन फाइनल में 21-14 18-21 23-21 से हराया।

पैरालंपिक खिताब बचाने वाले पहले भारतीय

शाम को अंतिल ने अपने कारनामों से सुर्खियां बटोरीं, क्योंकि वह 70.59 मीटर के खेलों के रिकॉर्ड के साथ भाला फेंक F64 फाइनल जीतकर पैरालंपिक खिताब बचाने वाले पहले भारतीय बन गए।हरियाणा के सोनीपत के 26 वर्षीय विश्व रिकॉर्ड धारक ने तीन साल पहले स्वर्ण पदक जीतते हुए टोक्यो में बनाए गए अपने ही पैरालंपिक सर्वश्रेष्ठ 68.55 मीटर को बेहतर बनाया। उनका विश्व रिकॉर्ड 73.29 मीटर है।निशानेबाज अवनि लेखरा के बाद अंतिल पैरालंपिक खिताब बचाने वाले दूसरे भारतीय हैं।F64 श्रेणी उन एथलीटों के लिए है जिन्हें निचले अंगों में समस्या है, जो कृत्रिम अंग के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं या पैर की लंबाई में अंतर से प्रभावित हैं।

नितेश ने कोर्ट पर जलवा बिखेरा

एंटिल के मैदान में उतरने से पहले नितेश का स्वर्ण पदक सोने पर सुहागा था, क्योंकि उस दिन भारत ने डिस्कस थ्रोअर योगेश कथुनिया (F56) और पैरा-शटलर थुलसिमथी मुरुगेसन (SU5) और सुहास यतिराज (SL4) के माध्यम से रजत पदक जीता था, जिन्होंने टोक्यो खेलों में भी रजत पदक जीता था। पैरा-शटलर मनीषा रामदास (SU5) ने भी कांस्य पदक जीता।भारत ने तीरंदाजी में भी सफलता का स्वाद चखा, जब शीतल देवी और राकेश कुमार की जोड़ी ने सेमीफाइनल में मिली हार के बाद शानदार वापसी करते हुए मिश्रित टीम कंपाउंड ओपन प्रतियोगिता में इटली के एलेनोरा सारती और माटेओ बोनासिना को 156-155 से हराकर कांस्य पदक जीता।यह केवल दूसरी बार है जब भारत ने पैरालिंपिक में तीरंदाजी में पदक जीता है। हरविंदर सिंह ने तीन साल पहले खेलों के टोक्यो संस्करण में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता था।

Update: 2024-09-03 01:53 GMT

Linked news