बरेली सीरियल किलिंग: क्या पत्नी की बेवफाई ने बनाया सीरियल किलर

पुलिस का दावा है कि कुलदीप ने 6 महिलाओं की हत्या की बात स्वीकारी है. वो अपनी पत्नी की बेवफाई से इतने आहत हुआ कि महिलाओं से नफरत करने लगा.

Update: 2024-08-09 12:39 GMT

Bareilly Serial Killing: उत्तर प्रदेश के बरेली में महिलाओं की सीरियल किल्लिंग के मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है. पुलिस ने दावा किया है कि सीरियल किल्लिंग के मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसने 6 महिलाओं की हत्या की बात कबुली है. साथ ही उसने ये भी बताया है कि उसकी पत्नी ने उसके साथ बेवफाई की और किसी दूसरे के साथ भाग गयी. इसी बात से उसे महिलाओं से नफरत हो गयी और उसने महिअलों की हत्या करना शुरू कर दिया था. पुलिस का कहना है कि आरोपी खेत में अकेली महिला को पाकर पहले उनके साथ बलात्कार का प्रयास करता और फिर चुन्नी या साड़ी से गला घोंट कर महिला की हत्या कर देता. इसके बाद वो निशानी के तौर पर महिला के शरीर पर से कोई गहना भी उतार कर अपने साथ ले जाता था.


कुलदीप गंगवार क्यों बना खूनी
बरेली पुलिस के अनुसार आरोपी का नाम कुलदीप गंगवार है. वो बरेली के नवाबगंज थाना इलाके के बाकरगंज समुआ गाँव का रहने वाला है. उसने पुलिस को बताया कि उसकी शादी लोंगश्री नामक महिला से हुई थी. लेकिन वो कुलदीप को छोड़ कर किसी और के साथ चली गयी और किसी और से साथ शादी कर ली. कुलदीप को काफी सदमा लगा. इसका असर उसके दिमाग पर भी पड़ा. उसे हर महिला से नफरत हो गयी. इसी वजह से उसने महिलाओं का कत्ल किया.

डेढ़ लाख मोबाइल नम्बर 1500 सीसीटीवी कैमरे खंगाले
पिछले 14 महीने में बरेली जिले में 9 महिलाओं की हत्या की जा चुकी है, वो भी दो थाना क्षेत्रों के गावों में. हर हत्या में पैटर्न एक जैसा था. और महिलाओं के कपड़े भी अस्त व्यस्त मिले थे. इसी वजह से पुलिस को ये स्पष्ट हुआ था कि ये सीरियल किल्लिंग का मामला है. हालाँकि पुलिस ने दो आरोपियों को पकड़ा था लेकिन उसके बाद भी हत्या का सिलसिला रुका नहीं. सिलसिलेवार ढंग से हो रही इन हत्याओं की बात लखनऊ तक भी पहुंची और फिर बरेली के एसएसपी अनुराग आर्य ने जिला पुलिस और एसओजी की 22 टीमों का गठन किया गया था. पुलिस ने डंप हर घटना स्थल के पास के मोबाइल फोन का डंप डाटा खंगाला. इस दौरान पुलिस ने लगभग डेढ़ लाख से ज्यादा मोबाइल नम्बर खंगाले. पुलिस ने अलग अलग इलाकों में लगे लगभग 1500 सीसीटीवी कैमरे भी खंगाले. इसके अलावा पुलिस ने अलग अलग जगहों पर 600 कैमरे भी लगवाए.

मनोवैज्ञानिक से ली गयी मदद, एक्सपर्ट की राय के बाद चिन्हित हुआ सेंटर पॉइंट
पुलिस ने बताया कि हत्या का तरीका एक सा होना और वो भी सिर्फ महिलाओं की हत्या. इससे कहीं न कहीं ये बात तो स्पष्ट थी कि मारने वाला किसी बात से महिलाओं से काफी चिड़ा हुआ है. इसके लिए मनोवैज्ञानिकों से राय ली गयी. इन्वेस्टीगेशन के एक्सपर्ट रहे कई पुराने अधिकारीयों से भी विचार विमर्श किया गया. इसके बाद इस बात को चिन्हित किया गया कि हत्यारे का सेंटर पॉइंट शाही पुलिस थाने का इलाका है. बड़ी संख्या में साड़ी वर्दी में इस थाना क्षेत्र में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया.



 स्केच किया गया तैयार

पुलिस के अनुसार अलग अलग गाँव के लोगों से पूछताछ की गयी तब कहीं जाकर 6 अगस्त को अलग अलग लोगों द्वारा बताये गए हुलिए के आधार पर संदिग्ध का स्केच तैयार करवाया गया. जिसकी मदद से पुलिस ने कुलदीप गंगवार को गिरफ्तार कर लिया.

कहाँ कहाँ हुई थी हत्या
पुलिस का कहना है कि महिलाओं की हत्या बरेली के मीरगंज सर्किल के शाही और शीशगढ़ थाना क्षेत्र में आने वाले अलग अलग गाँव में हुई थी. हत्या एक ही तरीके से साड़ी या दुपट्टे से गला घोंटकर की गई थी. जिन महिलाओं की हत्या की गयीं थी उनकी पहचान गांव लखीमपुर की महमूदन, कुल्छा की धनवती, सेवा ज्वालापुर की वीरावती, खजुरिया निवासी कुसुमा देवी, शाही के मुबारकपुर की शांति देवी, आनंदपुर की प्रेमवती, मीरगंज थाना क्षेत्र के गांव गूला की रेशमा और शाही के खरसैनी की दुलारी देवी के रूप में की गयी. ये हत्याएं पिछले पांच से छह महीने में की गयी थी. ये महिलाएं ग्रामीण परिवेश की थीं.

शाही थाना क्षेत्र में है कुलदीप की बुआ का घर
पुलिस का कहना है कि कुलदीप की बुआ का घर शाही थाना क्षेत्र में है. वो अपनी बुआ के घर शाही क्षेत्र के सब्जी पुर खाता गांव में आता था. इसी दौरान वो हत्या की वारदात को अंजाम देता था. पुलिस के मुताबिक, कुलदीप ने महिलाओं से नफरत की वजह से छह की हत्या की है.


Tags:    

Similar News