यूपीएससी के लिए कितने घंटो तक पढ़ना सही, IAS ने बताए कमाल के टिप्स

यूपीएससी के तैयरी के लिए कई लोग कई घंटो लगातार पढ़ाई करते हैं, लेकिन सही मायने में इस परीक्षा के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

Update: 2024-05-02 15:18 GMT

यूपीएससी के तैयरी के लिए कई लोग कई घंटो लगातार पढ़ाई करते हैं,लेकिन सही मायने में इस परीक्षा के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए? इस सवाल का जवाब एक आईएएस अधिकारी ने सही मायनो में दिया है. उन IAS का नाम है Awanish Sharan.जी हां,उन्होंने यूपीएससी की पढ़ाई कर रहे हैं विद्यार्थियों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए टिप्स दिए हैं. ये स्टोरी हर उस UPSC Aspirant के लिए जरुरी है जो इस वक्त यूपीएससी की तैयारी कर रहा है.

हमारे देश में यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा दुनियाभर की परीक्षा में से सबसे ज्यादा टफ एग्जाम्स में से एक है. इस बात से आपको ये समझ में आ गया होगा कि यूपीएससी की तैयारी करना अपने आप में एक मुश्किल टास्क है. जो भी UPSC IAS Exam की तैयारी करता है तो सभी का एक ही सवाल होता है कि इस परीक्षा को पास करने के लिए दिन में कितने घंटे पढ़ना होगा. आज की न्यू जनरेशन में इंटरनेट एक ऐसा साधन है कि आपको किसी भी सवाल का उत्तर बड़ी ही असानी से मिल जाता है. इंटरनेट पर कई तरह के वीडियो कंटेंट है, जिससे आपको कई जानकारी प्राप्त होती है. लेकिन ये भी कहना गलत नहीं होगा कि बहुत से लोग आपको भटका भी देते हैं.

हाल ही में आईएएस अधिकारी Awanish Sharan ने पढ़ाई को लेकर कई टिप्स शेयर किए है, जो आपकी परीक्षा में मददगार साबित होंगे. इंटरनेट पर बहुत से लोग यूपीएससी की तैयारी को लेकर कंटेंट बना रहे हैं. जो कुछ लोग बना रहे हैं शायद ही उनको इस बात की जानकारी होगी कि UPSC Civil Services की परीक्षा के लिए असलियत में क्या-क्या करना पढ़ता है. अपने वीडियो पर हिट्स और व्यूज पाने के लिए लोग कुछ भी डाल रहे हैं. वीडियो में बताई गई कई बातें सही नहीं होती.

आईएएस अवनीश शरण ने अपने ट्विटर हैंडल पर कुछ फोटो शेयर किए. उनके द्वारा पोस्ट की गई फोटो में ये लिखा हुआ दिखाई दे रहा था कि यूपीएससी की तैयारी के लिए दिन में 18 घंटे पढ़ना बहुत जरुरी है. फोटो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा- Misleading!! इन ब्लॉग्स से दूर रहें. इतना भी नहीं पढ़ना होता है.

उन्होंने आगे बताया कि, जब आप यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए पढ़ाई करते हो तो ये घंटे मायने नहीं रखते. मैंने भी कई बार 10 से 12 घंटे पढ़ाई की थी. कभी- कभी 14 घंटे भी और एक दिन तो मैंने 18 घंटे लगातार पढ़ाई की, लेकिन उसके बाद मैंने अपने आपको 18 घंटे सोता ही पाया. पढ़ाई करते वक्त बीच-बीच छोटे- छोटे ब्रेक लेना बहुत जरुरी है. आपका शरीर है कोई मशीन नहीं.

Tags:    

Similar News