पढ़ाई के दबाव को कैसे करें कम, बहुत काम के हैं ये टिप्स

अपनी इस स्टोरी में हम आपको बच्चों के स्ट्रेस को कम करने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके बच्चों को बहुत काम आने वाले हैं.

Update: 2024-05-02 15:11 GMT

बच्चे अक्सर अपनी पढ़ाई को लेकर काफी स्ट्रेस में आ जाते हैं या अपने नए एडमिशन को लेकर भी वो काफी दवाब में आ जाते हैं. अपनी इस स्टोरी में हम आपको बच्चों के स्ट्रेस को कम करने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके बच्चों को बहुत काम आने वाले हैं.

सबसे पहले पढ़ाई का दवाब कम करने के लिए बच्चों को अपनी स्टडी टेबल हमेशा साफ सुथरी रखनी हैं. अगर आप अपनी टेबल को साफ सुथरा रखते हैं तो ऐसा करने से बच्चों का मन शांत रहेगा और पढ़ाई में फोकस बढ़ेगा. साफ टेबल बच्चों का स्ट्रेस कम करने में काफी मदद करेगा. इस बात ध्यान रखें कि आप अपने घर को भी साफ रखें.

इस बात का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी है कि जिस रुप में स्टडी टेबल है उस रूम में शीशा ना हो. इससे बच्चों का ध्यान भटकता है. अगर उस कमरे में शीशा लगा हुआ है तो आप उस शीशे को पश्चिम और दक्षिण की दीवारों ही लगाएं. ऐसा करने से आने वाली सभी काम बनते चले जाते हैं और नेगेटिव एनर्जी से बचते हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप एकेडमिक स्ट्रेस से बचना हैं तो आपको अपने सोने के तरीके पर ध्यान देना होगा. सोने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना है. बच्चें अगर अपनी परीक्षा को लेकर परेशान या तनाव में हैं, उन्हें उत्तर या पश्चिम दिशा में सिर करके सोने चाहिए.

कहते है योग में हर चीज का निवारण है. योग हर किसी को कम से कम 15 मिनट जरुर करना चाहिए. योगा आपके बच्चे के एकेडमिक स्ट्रेस खत्म करने में काफी मदद कर सकता है. एक्सपर्ट की सलाह मानें तो रोज सुबह उठकर बच्चों को योगा जरुर करना चाहिए.

स्ट्रेस से राहत पाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पर भी काफी ध्यान देना चाहिए. मानसिक स्ट्रेस को दूर करने के लिए साउंड थेरेपी लेनी चाहिए. इससे आपका फोकस बहुत बढ़ जाता है, जिससे बच्चें अपनी स्टडी पर ध्यान दे सकते हैं. स्ट्रेस को दूर करने के लिए मंत्र या प्रार्थना कर सकते हैं और कभी कभी गाने भी सुन सकते हैं.

अब बात कि आपका स्टडी रूम किस रंग का होगा चाहिए. सबसे पहले इस बात पर ध्यान देना है कि आपका स्टडी रूप हल्का हरा या पीले रंग का होना चाहिए. अगर आपके रूम की दीवारे अलग रंग की है तो आप हरे रंग के पर्दे, तकिए, कपड़े और बेडशीट पर इन रंगों का उपयोग करें. इन रंगों के आप पर्दे भी लगा सकते हैं. इससे पॉजिटिव एनर्जी और गुडलक बना रहता है. इन टिप्स को फॉलो करने से आपके बच्चों का स्ट्रेस कम हो सकता है.

Tags:    

Similar News