IAS ऑफिसर नेहा ब्याडवाल ने सिर्फ 24 साल की उम्र में क्रैक किया था यूपीएससी

नेहा ब्याडवाल इनकम टैक्स के वरिष्ठ अधिकारी श्रवण कुमार की बेटी हैं.

Update: 2024-07-05 10:58 GMT

यूपीएससी परीक्षा पास करना हर किसी के आसान नहीं. इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करना और उससे भी बढ़कर आईएएस अधिकारी बनना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है जिसे कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ हासिल किया जा सकता है. नेहा ब्याडवाल को हमेशा एक सिविल सेवा अधिकारी की बेटी के रूप में जाना जाता था. वह उस मुकाम पर पहुंच गईं जहां वह खुद एक सिविल सेवक बन गईं. उन्होंने 24 साल की उम्र में ही इस परीक्षा को पास कर लिया था. कई असफलताओं और असफलताओं का सामना करने के बावजूद वो अपने लक्ष्य को पा सकी. ये है नेहा ब्याडवाल की सफलता की कहानी.

आईएएस अधिकारी नेहा ब्याडवाल इनकम टैक्स के वरिष्ठ अधिकारी श्रवण कुमार की बेटी हैं. उनका जन्म जयपुर में हुआ था, लेकिन उनकी परवरिश छत्तीसगढ़ में हुई. ये उनके पिता ही थे जिन्होंने उन्हें यूपीएससी करने और सिविल सेवक बनने के लिए प्रेरणा दी. उन्हें देश और नागरिकों के लिए काम करते देखकर उनमें भी वही जुनून पैदा हुआ.

अपने पिता की नौकरी के चलते नेहा ब्याडवाल ने कई राज्यों के स्कूलों में पढ़ाई की है. उन्होंने अपनी शिक्षा जयपुर में शुरू की और बाद में उन्होंने किड्जी हाई स्कूल, भोपाल में एंट्री की. उन्होंने छत्तीसगढ़ के डीपीएस कोरबा और डीपीएस बिलासपुर से भी पढ़ाई की है. वह पढ़ाई में हमेशा से बहुत अच्छी रही हैं और यूनिवर्सिटी टॉपर भी रहीं.

यूपीएससी को पास करने से पहले वो कई बार एसएससी की परीक्षा में सफल हो चुकी थीं, लेकिन उन्होंने कभी सरकारी नौकरी नहीं की. लेकिन उनका लक्ष्य सिविल सेवा में शामिल होना था. कई लोगों के मार्गदर्शन और अपनी मेहनत से उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए, उन्होंने दिल्ली में कोचिंग ली थी, लेकिन बाद में रायपुर लौट गई थी. उन्होंने सेल्फ स्टडी करने का फैसला किया और आखिरकार यूपीएससी परीक्षा में अपने चौथे प्रयास में 569वीं रैंक हासिल करके आईएएस अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा किया.

Tags:    

Similar News