Success Story: UPSC परीक्षा के दूसरे प्रयास में चौथी रैंक हासिल कर बनी IAS, पहले प्रयास में हो गई थी फेल

आईएएस स्मिता सभरवाल ने कभी हार नहीं मानी. असफल के होने के बावजूद यूपीएससी परीक्षा के दूसरे प्रयास में उन्होंने चौधी रैंक हासिल की थी.

Update: 2024-07-09 05:47 GMT

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला ही अपने आप में एक बड़ा फैसला होता है. इस एग्जाम को पास करने के लिए मेहतन, समय और विश्वास की सबसे ज्यादा जरुरत होती है. अगर तब भी किसा परीक्षार्थी का इस परीक्षा में सेलेक्शन नहीं हो पाता है तो अंदर ही अंदर टूट जाता है और उम्मीद छोड़ देता हैं.

Full View

लेकिन कुछ परीक्षार्थी ऐसे भी होते हैं जो अपने विश्वास को टूटने नहीं देते और पहले प्रयास की हार से बहुत कुछ सीखते हैं. फिर उसके बाद वो अपने दूसरे प्रयास में पहले से ज्यादा मेहनत कर जीत हासिल करते हैं. ऐसी ही एक कहानी है आईएएस स्मिता सभरवाल की.

आईएएस स्मिता सभरवाल ने यूपीएससी परीक्षा के दूसरे प्रयास में चौथी रैंक हासिल की थी. आपको बता दें, स्मिता मे साल 2000 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. वो अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स भी पास नहीं कर पाई थीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. 23 साल की उम्र में स्मिता ने यूपीएससी क्रैक किया.

यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के बाद उन्होंने अपने घरवालों का नाम ऊचां किया और अपने सपने को पूरा होते देख काफी खुश थी. स्मिता सभरवाल सबसे एक्टिव सिविल सेवा अधिकारियों में से एक हैं. साथ ही वो सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. अपने ट्विटर अकाउंट पर काफी एक्टिव भी रहती हैं और उनके ट्विटर अकाउंट पर 4 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

सोशल मीडिया अकाउंट पर स्मिता पढ़ाई को लेकर काफी टिप्स शेयर करती दिखाई देती रहती हैं. उन्होंने एक पोस्ट में बताया था कि वो 6 घंटे पढ़ाई करती थीं. साथ ही परीक्षा के प्रेशर को कम करने के लिए वो कई सारी एक्टिविटी करती थीं.

Tags:    

Similar News