Success Story: मॉडलिंग को अलविदा, सेल्फ स्टडी से IAS बनीं ऐश्वर्या

ऐश्वर्या ने अपनी मां के सपनों को पूरा करने के लिए मॉडलिंग को चुना था, लेकिन उन्हें UPSC के लिए तैयारी भी करनी थी. मॉडलिंग को छोड़ पहले प्रयास में ही पास की परीक्षा.

Update: 2024-07-09 04:48 GMT

हर कोई बच्चा अपने मां- बाप के सपनों को पूरा करना चाहता है. ऐसी ही एक कहानी है आईएएस ऐश्वर्या श्योरण जिन्होंने पहले अपने पैरेंट्स के सपने को पूरा किया फिर उसके बाद वो अपनी मंजिल की ओर चली. आपको बदा दें, यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा बहुत कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा की पढ़ाई करने के लिए हर दिन 14 से 15 घंटे देने पड़ते हैं. बहुत से ऐसे लोग होते है जो अपनी नौकरी करने के साथ- साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हैं. बहुत से ऐसे होते हैं जो अपनी नौकरी को छोड़ इस परीक्षा की तैयारी में अपने आप को झोंक देते हैं.


जी हां, उन्हीं में से एक आईएएस हैं, जिन्होंने मां के सपनों को पूरा करने के लिए सबसे पहले मॉडलिंग को चुना और फिर यूपीएससी की तैयारी के लिए मॉडलिंग को छोड़ा. साल 2018 में ऐश्वर्या श्योरण मिस ने अपने पहली ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी. आईएएस ऐश्वर्या श्योरण मिस इंडिया फेमिना की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपनी मां का सपना पूरा किया. उनकी मां का सपना ये था कि वो मॉडलिंग में अपना करियर बनाए.

साल 2014 से लेकर 2016 तक उन्होंने कई मॉडलिंग इवेंट में भाग लिया. 2016 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में आईएएस एश्वर्या फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. लेकिन उनको मॉडलिंग में अपना करियर नहीं बनाना था और मॉडलिंग को छोड़कर यूपीएससी की तैयारी में लग गईं. 2018 में उन्होंने कैट की परीक्षा पास कर ली थी, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया था. फिर उसके बाद ऐश्वर्या ने 10 महीने में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और सेल्फ स्टडी से उन्होंने पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली. उन्होंने 93वीं रैंक हासिल की थी.

Tags:    

Similar News