मतदान से पहले अग्निवीर हिमाचल में प्रमुख मुद्दा, विक्रमादित्य-कंगना में तीखी नोकझोंक

हिमाचल में चुनावों से पहले अग्निवीर योजना एक प्रमुख चुनावी मुद्दा बन गया है. खासकर उन इलाकों में, जहां से सेना में बड़ी संख्या में युवा भर्ती होते हैं.

Update: 2024-05-27 11:22 GMT

Agniveer Yojana: हिमाचल के मंडी से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनते ही सेना में स्थायी भर्ती की जाएगी. बता दें कि हिमाचल में चुनावों से पहले अग्निवीर योजना एक प्रमुख चुनावी मुद्दा बन गई है. खासकर उन इलाकों में जहां से सेना में बड़ी संख्या में युवा भर्ती के लिए जाते हैं. हालांकि, इसको लेकर बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत ने कहा है कि देशभर में गलत धारणा फैलाई जा रही है कि चार साल बाद 75 फीसदी अग्निवीरों का कोई भविष्य नहीं रहेगा और उनकी जिंदगी बर्बाद हो जाएगी.

शुरू होगी स्थायी भर्ती

रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर झूठ फैलाने का आरोप लगाने के एक दिन बाद मंडी से कांग्रेस उम्मीदवार और राज्य के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि जैसे ही इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी, सेना में स्थायी भर्ती की प्रक्रिया दोबारा शुरू की जाएगी, जैसा कि पहले होता था.

अलग रेजीमेंट की वकालत

बड़ी संख्या में सेवारत और पूर्व सैनिकों को लुभाने के लिए विक्रमादित्य सिंह ने सरकाघाट में चुनाव प्रचार करने के दौरान कहा कि वन रैंक वन पेंशन की विसंगतियों को दूर किया जाएगा और इसे ठीक से लागू किया जाएगा, ताकि सेना के सभी लोगों को लाभ मिल सके. उन्होंने वादा किया कि अगर वह निर्वाचित हुए तो भारतीय सेना में एक अलग हिमाचल प्रदेश रेजिमेंट बनाने की वकालत करेंगे.

गलत फैलाई जा रही है धारणा

वहीं, विक्रमादित्य सिंह की प्रतिद्वंद्वी और भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार कंगना रनौत ने भी अग्निवीर योजना के बारे में गलत सूचना फैलाने के लिए राहुल गांधी पर हमला किया. उन्होंने कहा कि देशभर में गलत धारणा फैलाई जा रही है कि चार साल बाद 75 फीसदी अग्निवीरों का कोई भविष्य नहीं रहेगा और उनकी जिंदगी बर्बाद हो जाएगी. हालांकि, इस योजना के तहत 100 अग्निवीरों में से 25 फीसदी को सेना में सीधे स्थायी पोस्टिंग मिलेगी.

आरक्षण किया है लागू

उन्होंने कहा कि सभी भाजपा शासित राज्य सरकारों ने शेष अग्निवीरों के लिए अपने पुलिस बलों में 10 से 20 प्रतिशत आरक्षण लागू किया है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने अर्धसैनिक बलों में 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है. बता दें कि रविवार को हिमाचल में चुनाव प्रचार कर रहे राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना को लेकर भी पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना की और सत्ता में आने पर भर्ती योजना को खत्म करने का वादा किया था.

Tags:    

Similar News