CEC ने की विपक्ष की आलोचना, कहा- चुनाव आयोग और इलेक्शन के बारे में फैलाई अफवाह

लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना से एक दिन पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव प्रक्रिया के बारे में शरारती बयान फैलाने के लिए विपक्ष की कड़ी आलोचना की.

Update: 2024-06-03 15:16 GMT

Election Commission: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना से एक दिन पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव प्रक्रिया के बारे में शरारती बयान फैलाने के लिए विपक्ष की कड़ी आलोचना की. कुमार ने कहा कि बिना किसी सबूत के फर्जी बयानबाजी फैलाने की साजिश थी. सबसे पहले मतदाता सूची, फिर ईवीएम और फिर मतगणना प्रक्रिया पर सवाल उठाए गए. मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी दावा किया कि चुनाव आयोग देश के बाहर से होने वाले हमलों से निपटने के लिए तैयार था. लेकिन उसे यह एहसास नहीं था कि अंदर से भी हमले होंगे.

डाक मतपत्र

कुमार ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया के संबंध में विपक्ष द्वारा रखी गई लगभग सभी मांगें स्वीकार कर ली गई हैं. लेकिन उन्होंने इस बात का सीधा जवाब देने से इनकार कर दिया कि क्या डाक मतपत्रों की गिनती पूरी कर ली जाएगी और क्या इसके परिणाम ईवीएम मतों से पहले घोषित किए जाएंगे. जैसा कि विपक्ष मांग कर रहा है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी. उसके आधे घंटे बाद हम ईवीएम की गिनती शुरू कर देंगे.

विपक्ष की मांग

कुमार ने कहा कि बहुदलीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा कुछ मांगें रखी गई थीं. हमने सभी मांगों पर सहमति जताई है. उन्होंने संकेत दिया कि बहुदलीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा उठाए गए अधिकांश मुद्दे चुनाव नियमावली का हिस्सा थे. कुमार ने कहा कि यह प्रक्रिया 70 सालों से चल रही है. हमने हर आरओ/एआरओ को निर्देश दिए हैं. ये हमारे आदेश हैं और ये कोई मज़ाक नहीं है. सभी को हैंडबुक/मैनुअल का पालन करने का निर्देश दिया गया है.

झूठी कहानी

मुख्य चुनाव आयुक्त ने मतदाता सूचियों से नाम गायब होने और सात चरणों के बाद अंतिम मतदाता मतदान आंकड़ों के प्रकाशन में देरी के बारे में विपक्ष द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया और इसे फर्जी कहानी का हिस्सा बताया. कांग्रेस नेता जयराम रमेश के केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा 150 डीएम और आरओ को फोन करने के आरोप पर सीईसी ने कहा कि क्या कोई उन सभी (डीएम/आरओ) को प्रभावित कर सकता है? हमें बताएं कि यह किसने किया. हम उस व्यक्ति को दंडित करेंगे, जिसने यह किया. यह सही नहीं है कि आप अफवाह फैलाएं और सभी पर शक करें. आप अफवाह फैलाकर सभी को शक के दायरे में नहीं ला सकते हैं.

लापता जेंटलमैन

कुमार ने कहा कि भारत ने इस साल लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया में 68,000 से अधिक निगरानी दल और 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मी शामिल थे. सोशल मीडिया पर चुनाव आयुक्तों को लापता सज्जन कहने वाले मीम्स पर कुमार ने कहा कि हम हमेशा से यहां थे, कभी गायब नहीं हुए. अब मीम्स में कहा जा सकता है कि 'लापता सज्जन' वापस आ गए हैं.

जम्मू-कश्मीर

कुमार ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए करीब चार लाख वाहन, 135 विशेष ट्रेन और 1,692 हवाई उड़ानें इस्तेमाल की गईं. उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनावों में केवल 39 पुनर्मतदान हुए. जबकि, साल 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे. सीईसी ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में चार दशकों में सबसे ज़्यादा 58.58 प्रतिशत और घाटी में 51.05 प्रतिशत मतदान हुआ. उन्होंने कहा कि 2024 के चुनावों के दौरान नकदी, मुफ़्त सामान, ड्रग्स और शराब समेत 10,000 करोड़ रुपये की जब्ती की गई. जबकि साल 2019 में यह 3,500 करोड़ रुपये थी.

Similar News