नई दिल्ली सीट पर रोचक हुई लड़ाई, दांव पर बांसुरी- सोमनाथ भारती की किस्मत

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी के सामने आप के उम्मीदवार सोमनाथ भारती हैं. कांग्रेस के साथ गठबंधन में सह सीट आप के खाते में गई है.

Update: 2024-05-23 04:07 GMT

नई दिल्ली लोकसभा सीटलोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली में25 मई को वोटिंग होनी है. दिल्ली में इस बार बीजेपी और कांग्रेस-आम आदमी पार्टी आईएनडीआईअलायन्स के बीच मुकाबला है. बीजेपी ने दिल्ली की सभी 7 सीटों पर अपने उम्मीदवारउतारें हैं तो वहीँ गठजोड़ के तहत आप ने 4 और कांग्रेस ने 3. हम बात कर रहे हैं नईदिल्ली सीट की, जहाँ से इस बार बीजेपी ने दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को उम्मीदवार बनाया है, तो वहीं आईएनडीआई अलायन्स की ओर से ये सीट आप के पास गयी है. आप ने इस सीट पर सोमनाथ भारती को उम्मीदवार बनाया है, जो विधायक भी हैं. वर्ष 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की मीनाक्षी लेखी ने यहाँ से जीत दर्ज की थी. 

दिल्ली की सबसे पुरानी सीट है नई दिल्ली

नई दिल्ली सीट का इतिहास लगभग 73 साल पुराना है. ये सीट 1951 में अस्तित्व में आई थी. यही वजह भी है कि ये सीट दिल्ली की पहली और सबसे पुरानी सीट है. नई दिल्ली सीट निर्वाचन क्षेत्र में तमाम वीवीआईपी जैसे संसद भवन, राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्रीआवास, इडिया गेट, दिल्ली हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट, तमाम मंत्रालयों के दफ्तर आदिआते हैं. साउथ कैंपस भी इसी सीट में आता है. अगर इस सीट की बात करें तो इस सीट में नई दिल्ली के अलावा कुछ हिस्सा मध्य दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और दक्षिणपूर्वी जिलों का भी आता है. इस सीट पर 6 बार कांग्रेस और 5 बारबीजेपी जीत दर्ज कर चुकी है. 2014 और 2019 में ये सीट बीजेपी के हिस्से  में रही है. अगर बीजेपी की बात करें तो पहली बार 1991 बीजेपी की झोली में ये सीट आई थी. अभी तक की बात करें तो इस सीट पर सिर्फ कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही टक्कर रही है. लेकिन नई दिल्ली इस बार यहाँ कांग्रेस की जगह आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार मैदान में है. 

लाल कृष्ण आडवानी और राजेश खन्ना भी रह चुके हैं सांसद

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपीके वयोवृद्ध नेता लाल कृष्ण आडवानी ने राम मंदिर रथ यात्रा के बाद वर्ष 1991 में इससीट पर जीत दर्ज की थी. उन्होंने सुपरस्टार राजेश खन्ना को हराया था, खन्नाकांग्रेस के उम्मीदवार थे. ये पहली बार था जब नई दिल्ली सीट बीजेपी की झोली में आईथी. हालाँकि कुछ समय बाद ही लाल कृष्ण आडवानी ने ये सीट छोड़ दी, जिसके बाद 1992 उपचुनावहुए और इस बार राजेश खन्ना को जीत मिली.

नई दिल्ली लोकसभा में 10 विधानसभा

नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में नई दिल्ली, करोल बाग, पटेल नगर, मोती नगर, दिल्ली कैंट,राजेंद्र नगर, कस्तूरबा नगर, मालवीय नगर, आर के पुरम, ग्रेटर कैलाश हैं. ज्यादातर सीटों पर इस समय आम आदमी पार्टी का कब्जा है.

Tags:    

Similar News