एडीआर : देश के 151 माननीयों पर दर्ज महिलाओं के प्रति अपराध के मामले, 16 पर रेप के चार्ज

रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल से ऐसे सबसे ज्यादा सांसद/विधायक. भाजपा के सबसे अधिक 54 सांसदों/विधायकों पर दर्ज महिलाओं के प्रति अपराध से संबंधित मामले, कांग्रेस के 23 से साथ दूसरे और टीडीपी के 17 के साथ तीसरे स्थान पर

Update: 2024-08-21 11:48 GMT

ADR Report: चुनाव आयोग द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में ऐसे 151 सांसद और विधायक मौजूद हैं, जो महिलाओं का प्रति अपराध से सम्बंधित मामलों में आरोपी हैं. सांसदों और विधायकों ने स्वयं अपने चुनावी हलफनामों में इस बात का खुलासा किया है. सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि पश्चिम बंगाल से आने वाले ऐसे दागी सांसदों/विधायकों की संख्या सबसे ज्यादा है. रिपोर्ट के लिए, एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने 2019 और 2024 के बीच चुनावों के दौरान भारत के चुनाव आयोग को सौंपे गए मौजूदा सांसदों और विधायकों के 4,809 हलफनामों में से 4,693 की जांच की. संगठन ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामलों का सामना कर रहे 16 सांसदों और 135 विधायकों की पहचान की.


पश्चिम बंगाल टॉप पर तो आँध्रप्रदेश दूसरे नम्बर पर
रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित आरोपों का सामना कर रहे 25 सांसदों और विधायकों के साथ पश्चिम बंगाल शीर्ष पर है. जिसके बाद आंध्र प्रदेश में 21 और ओडिशा में 17 सांसद और विधायक हैं. गौर करने वाली बात ये है कि ये रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या का मामला जोरों पर है, तो वहीँ ठाणे में दो बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न की घटना भी तेजी से विरोध का सुर पकडती जा रही है. इन दोनों ही घटनाओं को लेकर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

16 सांसद/विधायक के खिलाफ दर्ज हैं रेप के मामले
रिपोर्ट के अनुसार, 16 मौजूदा सांसद और विधायक ऐसे हैं, जिन्होंने अपने हलफनामे में ये जानकारी साझा की है कि उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 के तहत बलात्कार से संबंधित मामले दर्ज है, जिसके लिए न्यूनतम 10 साल की सजा का प्रावधान है और इसे आजीवन कारावास तक बढ़ाया जा सकता है. इन 16 में से दो सांसद और 14 विधायक हैं.
आरोपों में एक ही पीड़ित के विरुद्ध बार-बार अपराध करना शामिल है, जो इन मामलों की गंभीरता को और अधिक रेखांकित करता है.

बीजेपी सबसे आगे तो कांग्रेस उसके पीछे
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राजनीतिक दलों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ऐसी पार्टी हैं, जो ऐसे मामलों में आरोपी प्रतिनिधियों (54 सांसदों और विधायकों) की संख्या में सबसे आगे है. इसके बाद कांग्रेस के 23 और तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के 17 प्रतिनिधियों के विरुद्ध मामले घोषित किए गए हैं. भाजपा और कांग्रेस दोनों के पांच-पांच सांसद बलात्कार के आरोपों का सामना कर रहे हैं.

बलात्कार आरोपियों को न दिया जाए प्रतिनिधित्व का मौका
एडीआर ने इन निष्कर्षों के जवाब में सख्त सिफारिशें जारी की हैं. इसने राजनीतिक दलों को आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को टिकट देने से परहेज करने की आवश्यकता पर जोर दिया, खासकर उन लोगों को जिन पर बलात्कार और महिलाओं के खिलाफ अन्य अपराधों के आरोप हैं.
रिपोर्ट में सांसदों और विधायकों के खिलाफ अदालती मामलों में तेजी लाने तथा पुलिस द्वारा पेशेवर और गहन जांच सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया है.
एडीआर ने मतदाताओं से ऐसे आरोपों वाले उम्मीदवारों को चुनने से बचने का आग्रह किया.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News