नीट परीक्षा पर लीक होने के आरोप, एसआईटी जाँच की मांग, फिर से करायी जाए परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

सुप्रीम कोर्ट में भी इस विषय में एक नयी याचिका दाखिल की गयी है, जिसमें एसआईटी से जाँच कराने व 4 जून को जारी हुए नतीजों के आधार पर चल रही काउंसलिंग को रोकने की मांग की गयी है.

Update: 2024-06-10 19:03 GMT

NEET Exam Controversy: मोदी सरकार में परीक्षा लीक का मुद्दा बड़ा होता जा रहा है. अब नीट परीक्षा को लेकर देश भर में असंतोष देखा जा रहा है, वो भी परिणाम होषित होने के बाद. जहाँ एक ओर कांग्रेस समेत कई राजनितिक दल व संगठन इस मसले पर विरोध जता रहे हैं तो वहीँ दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में भी इस विषय में एक नयी याचिका दाखिल की गयी है, जिसमें एसआईटी से जाँच कराने व 4 जून को जारी हुए नतीजों के आधार पर चल रही काउंसलिंग को रोकने की मांग की गयी है.

नीट परीक्षा को लेकर दाखिल की गयी नयी याचिका आंध्र प्रदेश के रहने वाले अब्दुल्ला मोहम्मद फैज़ की तरफ से दाखिल की गयी है. जिसमें उन्होंने मांग की है कि 4 जून को नीट परीक्षा के जो परिणाम हैं, उनके आधार पर की जा रही काउंसलिंग पर तुरंत रोक लगाई जाए. इसके साथ ही 5 मई को जो नीट परीक्षा हुई थी, उसे रद्द किया जाए, दोबारा परीक्षा कराई जाए. परीक्षा में जरुर गड़बड़ी हुई है, इसलिए इन आरोपों को देखते हुए एसआईटी से जांच करायी जाये.

याचिका का आधार

याचिका में छात्रों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर ग्रेस मार्क देने में मनमानी का आरोप लगाया गया है. अर्जी में कहा गया है कि कुछ छात्रों को बैक डोर एट्री देने के लिए एनटीई ने ये तरीका अपनाया है. जिस तरह से कुछ छात्रों को 720 में से 718 या 719 तक नंबर मिले है, वो व्यवहारिक रूप से संभव नहीं है.

याचिका में इस पर सवाल उठाया गया है कि इस बार परीक्षा में 67 छात्रों ने पहला स्थान हासिल किया है. उन्हें 720 में से पूरे 720 नंबर मिले हैं. अहम बात ये है कि इनमे में 8 छात्र ऐसे हैं, जिनका सेंटर एक ही जगह था.

याचिका के मुताबिक नीट का रिजल्ट 14 जून को घोषित होना था, लेकिन 10 दिन पहले ही नतीजे घोषित कर दिए गए

याचिका में कहा गया है कि 5 मई को NEET की परीक्षा आयोजित हुई थी, उसमे भी पेपर लीक होने की शिकायेतें सामने आई थी. उस समय भी पेपर लीक होने का हवाला देकर सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर हुई थी, लेकिन कोर्ट ने तब एनटीई को नोटिस जारी किया था, पर रिजल्ट पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था. अब फिर से नतीजों में धांधली का हवाला देकर ये नई याचिका दाखिल कर कोर्ट के दखल करने की मांग की गई है. 5 मई को हुई NEET की परीक्षा को रद्द कर उसकी जगह नई परीक्षा आयोजित करने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. कुछ छात्रों की ओर से दायर इस याचिका में पेपर लीक की कई जगह घटनाओं का हवाला देते हुए नए सिरे से परीक्षा किए जाने की मांग की गई है.

Similar News