एनएसए डोभाल ने की अमेरिकी समकक्ष से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई व्यापक चर्चा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ व्यापक चर्चा की.

Update: 2024-06-17 14:02 GMT

NSA Doval met Jake Sullivan: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ व्यापक चर्चा की, जिसमें मुख्य रूप से प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका पहल (आईसीईटी) के कार्यान्वयन पर बातचीत हुई.

इस दौरान दोनों शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया.

बता दें कि सुलिवन वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों और उद्योग जगत के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ 17 से 18 जून तक नई दिल्ली की आधिकारिक यात्रा पर हैं.

मई 2022 में टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जोसेफ बाइडेन द्वारा आईसीईटी के शुभारंभ के बाद, दोनों एनएसए ने एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, रक्षा नवाचार, अंतरिक्ष और उन्नत दूरसंचार सहित नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के विविध क्षेत्रों में सहयोग के पहचाने गए क्षेत्रों में संलग्न होने के लिए एक ठोस प्रयास किया है.

एनएसए सुलिवन ने सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की. उम्मीद है कि वह प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात करेंगे. जयशंकर ने 'एक्स' पर कहा कि आज सुबह नई दिल्ली में अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवान का स्वागत करते हुए प्रसन्नता हुई. इस दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे नए कार्यकाल में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी मजबूती से आगे बढ़ेगी.

Tags:    

Similar News