Ransomware Attack: रैनसमवेयर हमले से भारत में 300 छोटे बैंक प्रभावित

एक टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर पर रैनसमवेयर हमले से भारत में लगभग 300 छोटे स्थानीय बैंकों में भुगतान प्रणालियों को अस्थायी रूप से बंद होने के लिए मजबूर होना पड़ा.

Update: 2024-07-31 17:39 GMT

Ransomware Attack India: एक प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता (टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर) पर रैनसमवेयर हमले से भारत में लगभग 300 छोटे स्थानीय बैंकों में भुगतान प्रणालियों को अस्थायी रूप से बंद होने के लिए मजबूर होना पड़ा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मामले से सीधे तौर पर अवगत दो सूत्रों ने कहा कि इस हमले ने देश भर में छोटे बैंकों को बैंकिंग प्रौद्योगिकी प्रणाली प्रदान करने वाली सी-एज टेक्नोलॉजीज को प्रभावित किया है. हालांकि, इसको लेकर सी-एज टेक्नोलॉजीज ने कोई जवाब नहीं दिया है. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने भी एक न्यूज एजेंसी के टिप्पणी का जवाब नहीं दिया है.

हालांकि, भुगतान प्रणालियों की देखरेख करने वाले एक प्राधिकरण भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने बुधवार देर रात जारी एक सार्वजनिक सलाह में कहा कि उसने एनपीसीआई द्वारा संचालित खुदरा भुगतान प्रणाली तक पहुँचने से सी-एज टेक्नोलॉजीज को अस्थायी रूप से अलग कर दिया है. एनपीसीआई ने कहा कि सी-एज द्वारा सेवा प्रदान किए जाने वाले बैंकों के ग्राहक अलगाव की अवधि के दौरान भुगतान प्रणालियों तक नहीं पहुंच पाएंगे.

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि लगभग 300 छोटे बैंकों को देश के व्यापक भुगतान नेटवर्क से अलग कर दिया गया है, ताकि किसी भी व्यापक प्रभाव को रोका जा सके. इनमें से अधिकांश छोटे बैंक हैं और देश के भुगतान प्रणाली वॉल्यूम का केवल 0.5% ही प्रभावित होगा.

बता दें कि भारत में लगभग 1,500 सहकारी और क्षेत्रीय बैंक हैं, जिनका संचालन ज्यादातर बड़े शहरों के बाहर होता है. मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि इनमें से कुछ बैंक प्रभावित हुए हैं. एनपीसीआई यह सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट कर रहा है कि हमला न फैले. बैंकिंग उद्योग के सूत्रों ने कहा है कि आरबीआई और भारतीय साइबर अधिकारियों ने पिछले कुछ हफ्तों में भारतीय बैंकों को संभावित साइबर हमलों के बारे में चेतावनी दी है.

Tags:    

Similar News