मोदी कैबिनेट में इन लोगों ने भी बनाई जगह, सहयोगी दल के नेता भी शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को शाम 7.15 बजे अपने मंत्रिपरिषद के साथ राष्ट्रपति भवन में 3 घंटे से अधिक समय तक चले भव्य समारोह में लगातार तीसरी बार पद की शपथ ली.

Update: 2024-06-09 17:30 GMT

PM Modi Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मंत्रिपरिषद के साथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में लगातार तीसरी बार पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह से पहले पीएम मोदी ने 71 मंत्रिपरिषद (जिसमें 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री-स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं) के लिए एक हाई टी की मेजबानी की थी. ऐसे में मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले कुछ खास लोगों के प्रोफाइल के बारे में इस लेख के जरिए जानते हैं. 

चिराग पासवान

चिराग पासवान को मोदी 3.0 के कैबिनेट में जगह मिली है. एनडीए ने बिहार में एलजेपीआर के खाते में 5 सीट दिये थे और पांचों सीट से चिराग की पार्टी ने जीत दर्ज की है. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने इस बार हाजीपुर की सीट से चुनाव जीतने के साथ ही जीत की हैट्रिक बनाई है.

जयंत चौधरी

मोदी 3.0 कैबिनेट में जयंत चौधरी ने भी शपथ ली. बता दें कि मोदी 2.0 सरकार ने चुनावों से ठीक पहले जयंत के दादा और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिया था. इसके बाद जयंत केंद्र सरकार का आभार जताते हुए एनडीए में शामिल हो गए थे.

शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी मोदी सरकार 3.0 में जगह दी गई है. उन्होंने राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में पद और गोपनीयता की शपथ ली. शिवराज सिंह साल 1990 में पहली बार बुधनी से चुनाव जीतकर विधायक बने थे. अगले ही साल 1991 में वह विदिशा से चुनाव जीतकर पहली बार सांसद भी बन थे.

अन्नपूर्णा देवी

मोदी 3.0 के कैबिनेट में झारखंड से जगह बनाने वाली अन्नपूर्णा देवी दूसरी बार सांसद बनी हैं. इससे पहली सरकार में बीजेपी ने उन्हें शिक्षा राज्य मंत्री बनाया था. इस बार भी उन पर विश्वास जताते हुए मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. वह झारखंड के कोडरमा से लोकसभा सदस्य हैं.

भूपेंद्र यादव

अलवर से चुनाव जीते भूपेंद्र यादव ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. वह मोदी सरकार में दूसरी बार मंत्री बने हैं. बीजेपी उन्हें राज्यसभा के जरिए संसद भेजती रही है. इस बार उन्हें लोकसभा चुनाव में उतारा गया था. इस बार चुनाव में भूपेंद्र यादव ने बड़ी जीत दर्ज की और कांग्रेस के ललित यादव को 48282 वोटों से हराया.

​​ललन सिंह

जेडीयू कोटे से मुंगेर लोकसभा सीट से सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है. वह कॉलेज छात्र संघ के महासचिव थे और जयप्रकाश नारायण के आंदोलनों में भाग लिया था.

वीरेंद्र कुमार

8 बार के सांसद वीरेंद्र कुमार खटीक मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री बनाए गए हैं. खटीक टीकमगढ़ से सांसद वीरेंद्र कुमार अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं. पहली बार साल 2017 में खटीक को पीएम मोदी कैबिनेट में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री और 2021 में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री बनाया गया था.

जीतन राम मांझी

बिहार से हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के मुखिया और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी को भी मोदी सरकार में जगह मिली है. जीतन राम मांझी एनडीए उम्मीदवार के तौर पर गया (रिजर्व सीट) से चुनाव जीतकर सांसद बने हैं. वह अपनी पार्टी के इकलौते सांसद हैं.

राममोहन नायडू

मोदी कैबिनेट में शामिल सबसे कम उम्र के मंत्री राममोहन नायडू की नेटवर्थ करोड़ों में हैं. तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के नेता राममोहन नायडू मोदी सरकार 3.0 में सबसे कम उम्र के कैबिनेट मंत्री हैं. इनके पिता टीडीपी नेता येरन नायडू भी पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे हैं.

बंडी संजय कुमार

मोदी कैबिनेट में इस बार बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव बंडी संजय कुमार का नाम भी शामिल है. उन्हें मोदी सरकार 3.0 में राज्य मंत्री बनाया गया है. बंडी संजय कुमार ने तेलंगाना की करीमनगर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. वह दूसरी बार जीतक संसद पहुंचे हैं.

रवनीत सिंह बिट्टू

मंत्री पद की शपथ लेने वाले सांसदों में रवनीत सिंह बिट्टू का नाम भी शामिल है. लोकसभा चुनाव में भले ही बिट्टू लुधियाना से हार गए. लेकिन उनको केंद्रीय मंत्री बनाया गया है. बीजेपी का पंजाब में खाता भी नहीं खुल पाया था.

Tags:    

Similar News