अगर आपको भी 2 हफ्तों में करना है वजन कम, डाइट में शामिल करें ये 5 फल

हम अपनी इस स्टोरी में उन 5 फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद करेंगे. इन फलों में शुगर लेवल बहुत कम पाया जाता है.

Update: 2024-04-30 05:14 GMT

आज के समय में हर कोई अपने वजन से परेशान है. किसी को कम करना है को किसी को वजन बढ़ाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अनहैल्दी खाने से शरीर में कई तरीके की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. वजन को कम करने के लिए लोग जिम ज्वाइन करने से लेकर स्ट्रिक्ट डाइट को फॉलो करते हैं. वजन को कम करने के लिए 80 प्रतिशत डाइट की काम करती है. डाइट में फ्रूट भी शामिल करना उनता ही जरुरी है जितना खाना. ऐसे में हम आपको अपनी इस स्टोरी के जरिए उन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपका वजन तेजी से कम करने में काफी मदद करेंगे. इन फलों में एक खास बात और ये है कि इनमें शुगर लेवल कम होता है. ये फल आपके शुगर की क्रेविंग को खत्म भी कर सकते हैं.

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले सुबह उठकर नाश्ते में एक प्लेट भरकर फ्रूट जरुर खाएं. ब्रेकफास्ट में फ्रूट सलाद जरुर शामिल करें. अगर आप फल नहीं खा सकते तो इन फलों की स्मूदी बनाकर पी सकते हैं.

उन फलों को खाना ज्यादा चाहिए जिसमें एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा भरपूर हो. जैसे कि ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और जामुन. ये फल खाने में बहुत स्वाद भी होते हैं. इन फलों में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है. ये फल पोषक तत्वों और फाइटोकेमिकल्स का भंडार है. ये फल आपका वजन कम करने में बहुत मदद करेंगे.

अब बारी आती है गर्मी के फल और डाइट्री फाइबर से भरपूर नाशपाती की. नाशपाती को खाने से हमारी पाचन क्रिया एकदम सही रहती है और बार- बार भूख लगने से छूटकारा दिलाती है. अक्सर लोगों को ये शिकायत रहती हैं कि वजन कम करने के दौरान बार- बार भूख लगती है. अगर ऐसा आपके साथ होता है तो आप भूख लगने पर नाशपाती खा सकते हैं.

अब बारी आती है अगले फल के नाम की. अंगूर खाने और देखने में बहुत अच्छे लगते हैं. वजन को कम करने के दौरान अगर आप अंगूर को खाते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. अंगूर हमारे शरीर में जमा गंदा फैट को काटता है और गलाने में भी मदद करता है.

विटामिन सी और फाइबर से भरपूर संतरा खाने से आपको सबसे पहले ताजगी मिलती है और वजन को कम करने में काफी मदद मिलती है. हर दिन आपको 1 संतरा खाना चाहिए.

कीवी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. आप अपनी वेट लॉस जर्नी में इसे का सकते हैं. कम कैलोरी वाले कीवी में विटामिन सी, के और डाइट्री फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

Tags:    

Similar News