जिम जाने से मिलेगा छुटकारा, हफ्ते में बस 5 दिन इस ट्रिक से रहेंगे फिट

हर इंसान को उम्र बढ़ने के साथ जीवन में नियमित फिजिकल एक्टविटी को शामिल करना जरूरी है. समय की कमी के कारण जिम नहीं जा सकते तो पैदल चलकर भी स्वस्थ रहा जा सकता है.

Update: 2024-04-29 11:03 GMT

Walk Benefits: हेल्दी लाइफस्टाइल किसको अच्छी नहीं लगती है. स्वस्थ और फिट शरीर होने से एनर्जी बरकरार रहती है, जिसका सकारात्मक असर रोजमर्रा के कामों पर भी पड़ता है. हर कोई स्वस्थ रहने और फिट शरीर के लिए जिम जाना चाहता है. लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में समय नहीं निकाल पाते हैं. जिसकी वजह से उनका शरीर बेडोल होने लगता है और बीमारियों का घर बन जाता है. हालांकि, एक अच्छी खबर यह है कि बिना जिम जाए भी स्वस्थ शरीर पाया जा सकता है. उसके लिए सप्ताह में केवल 5 दिन और दिन में केवल 30 मिनट की वॉक करनी होगी.

साइंटिफिक रिपोर्ट्स में पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार, वॉक करने की सही तकनीक को अपना कर स्वस्थ रहा जा सकता है. चलने या वॉक करने से दिल की सेहत को बूस्ट करने में मदद मिलती है. इससे मूड में सुधार हो सकता है. कॉग्निटिव फंक्शन को बढ़ाया जा सकता है. यहां तक कि लंबी आयु पाने में भी वॉक मददगार साबित हो सकती है. हर इंसान को उम्र बढ़ने के साथ जीवन में नियमित फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करना जरूरी है. समय की कमी के कारण व्यायाम और जिम नहीं जा सकते तो केवल पैदल चलकर भी स्वस्थ रहा जा सकता है.

ऐसे करें शुरुआत:-

इंसान के लिए शुरूआत में 30 मिनट चलना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में अगर आप पैदल चलने या वॉक की शुरुआत कर रहे हैं तो पहले 10 मिनट चल सकते हैं. इसके बाद हर सप्ताह 5 मिनट बढ़ा सकते हैं. बाद में आप चाहें तो एक बार में 30 मिनट चलने की बजाय 15 मिनट के अलग-अलग दो राउंड भी ले सकते हैं.

इस तरह करें वॉक:-

वॉक पर जाने से पहले आरामदायक जूते पहनें, जिससे चलने में तकलीफ न हो और जल्द थकान न लगे. उबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने की बजाय सुरक्षित और समतल जगह पर चलें. वॉक करते समय पसीना आने की संभावना रहती है. इसलिए पानी की बोतल साथ में रखें. हल्का चलने की बजाय गति तेज या मध्यम रखें. इससे सांस लेने में थोड़ी दिक्कत महसूस हो सकती है. लेकिन स्वास्थ्य की नजर से काफी सही रहता है. अकेले चलने की बजाय दोस्तों या पारिवारिक सदस्यों के साथ वॉक की आदत बनाएं. अकेले चलने से बोरियत होने की वजह से जल्द थकान होती है. जबकि, किसी के साथ वॉक करने से रास्ते और समय का पता ही नहीं चलता है.

फायदे:-

- पैदल चलने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे शरीर का वजन घटाने में मदद मिलती है.

- पैदल चलने से दिल मजबूत होता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

- पैदल चलने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

- पैदल चलने से मांसपेशियां मजबूती होती हैं और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है.

- पैदल चलने से ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है. मूड अच्छा होने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही नींद भी अच्छी आती है.

Tags:    

Similar News