सेहतमंद बॉडी के लिए करें फाइबर का सेवन, इन आसान तरीकों से पा सकते हैं जरूरी मात्रा

फाइबर के कई फायदे हैं. इसके सेवन से बेहतर वजन प्रबंधन, पाचन और पुरानी बीमारियों के न उभरने की संभावना रहती है.

Update: 2024-07-27 12:21 GMT

Life Style: एक संतुलित आहार में फाइबर का शामिल होना बेहद जरूरी है. फाइबर के कई फायदे हैं. इसके सेवन से बेहतर वजन प्रबंधन, बेहतर पाचन और पुरानी बीमारियों के न उभरने की संभावना रहती है. बहुत से लोग इसके महत्व के बावजूद प्रतिदिन आवश्यक मात्रा में फाइबर का सेवन नहीं करते हैं. ऐसे में आहार में फाइबर का सेवन बढ़ाने के लिए आसान और कुशल तरीके हैं. इनको अपना कर आप अपने डाइट में जरूरी फाइबर पा सकते हैं.

डायटिशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि सेहतमंद संतुलित आहार के तौर पर हर इंसान को रोजाना 30 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए. हालांकि, अधिकतर लोग औसतन प्रतिदिन लगभग 20 ग्राम ही फाइबर ले पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि ऐसे आहार का सेवन करें, जिससे कि पर्याप्त मात्रा में शरीर को फाइबर मिल सके.

अनाज

अपने दिन की शुरुआत साबुत अनाज से कर सकते हैं. नाश्ते में साबुत अनाज का सेवन करना फाइबर सेवन को बढ़ाने का एक आसान तरीका है. रिफाइंड अनाज के बजाय ओट्स या साबुत गेहूं के टोस्ट का सेवन करें. साबुत अनाज अपने प्राकृतिक फाइबर, विटामिन और खनिजों को अधिक बनाए रखते हैं. साबुत अनाज का सेवन हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है.

फल और सब्जियां

फलों और सब्जियों में स्वाभाविक रूप से फाइबर अधिक होता है. फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाने से हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा भी काफी कम हो जाता है.

बीज और मेवे

बीज न केवल फाइबर से भरपूर होते हैं, बल्कि स्वस्थ वसा और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं. बादाम, चिया सीड, अलसी और सूरजमुखी के बीज बेहतरीन विकल्प हैं. कुरकुरे फाइबर बूस्ट के लिए इन्हें स्मूदी या सलाद में मिलाएं. मेवे और बीजों का नियमित सेवन बेहतर हृदय स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन से जुड़ा है.

फलियां

बीन्स, दाल और छोले जैसी फलियां फाइबर और प्रोटीन दोनों के बेहतरीन स्रोत हैं. इन्हें आसानी से करी, सलाद और मुख्य व्यंजनों में मिलाया जा सकता है. फलियों से भरपूर आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

Tags:    

Similar News