ये 7 चीजें गर्मी में पेट को रखती हैं ठंडा, फील होगा सुपर कूल

गर्मी के मौसम में लू लगने से अगर आपको भी बचना है तो आप इन फूड्स को अपने खानपान का हिस्सा बना लें. ये फूड्स आपके पेट और शरीर दोनों ठंडा रखेगा.

Update: 2024-04-30 06:11 GMT

चिलचिलाती गर्मी में अक्सर कई लोग लू के चमेट में आ जाते हैं. भयंकर गर्मी में अगर आपने अपने शरीर को ठंडा नहीं रखा तो दस्त, उल्टी और डिहाड्रेशन जैसी बीमारी लग सकती है. इससे बचने के लिए आपको अपनी बॉडी को कूल रखने के लिए अपने खानपान में कुछ कूलिंग फूड्स शामिल करने होंगे. जो हम आपको कूलिंग फूड्स बताने वाले हैं ये ना सिर्फ आपके पेट को ठंडा रखेंगे बल्कि शरीर को भी ठंडक पहुचाएंगे. अगर आपकी बॉडी ठंडी रहेगी तो आप लू की चपेट से भी बच सकते हैं. तो चालिए जानते हैं उन कूलिंग फूड्स के नाम.

खीरा

गर्मियों के मौसम में खीरे को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें. खीरे का सलाद बनाकर खाएं और खीरे का जूस निकालकर भी पी सकते हैं. अगर आप रायता पसंद करते हैं तो आप खीरे का रायता बना कर खाने के साथ खा सकते हैं. खीरे में हाई वॉटर कंटेंट होता है. खीरा हमारी बॉडी को ठंडा रखता है.

तरबूज

गर्मियों में तरबूज एक मौसमी फ्रूट है. रोज तरबूज खाने से गर्मी में हाइड्रेशन से बच सकते हैं. तरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं.

दही

दोपहर के खाने या रात के खाने में आप दही को खा सकते हैं. इतनी ही नहीं दही को आप नाश्ते में किसी भी के साथ खा सकते हैं. अगर आप दही नहीं खाते तो आप दही से छाछ बना के पी सकते हैं.

नारियल पानी

समय- समय पर नारियल पानी गर्मी में पीते रहना चाहिए. नारियल पानी कई विटामिन पाये जाते हैं. इसी के साथ नारियल पानी पीन से हम लू (Heatwave) से भी बच सकते हैं. ये पानी हमारे पेट को ठंडा रखने में मदद करता है. रोज एक नारियल पानी पीया जा सकता है.

प्याज

ऐसा माना जाता है प्याज खाने से हमें लू नहीं लगती, लेकिन प्याज को सलाद में हल्का नमक और नींबू निचोड़ खानी है.

पुदीने के पत्ते

पुदीने के पत्ते को अपने खाने में शामिल करें. पुदीने के पत्तों में फोलेट, आयरन, मैंग्नीज, फाइबर और विटामिन ए जैसे तत्व पाए जाते हैं. पुदीने के पत्ते हमारे शरीर को फ्रेश रखते हैं और ठंड़ा भी रखते हैं. पुदीने के पत्तों को अगर आप नहीं खा सकते तो उसकी चट्टनी बना के खा सकते हैं. इसे के साथ पुदीने की कूलिंग ड्रिंक्स बना के भी पी सकते हैं.

सत्तू

अगर आपको अपने शरीर को ठंडा रखना है तो आप रोज सत्तू खाना शुरू कर दें. ये देसी सत्तू आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस करता है. सत्तू (Sattu) जौ या चने को पीसकर बनता है.

Tags:    

Similar News