आखिर कौन शरतरंज का चाणक्य डी गुकेश? जिसकी हर तरफ हो रही है चर्चा

डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट में इतिहास रच दिया. ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल आना लाजिमी है कि आखिर यह युवा खिलाड़ी आखिर कौन है?

Update: 2024-05-02 07:49 GMT

D Gukesh: शतरंज के चाणक्य कहे जा रहे डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट में इतिहास रच दिया. भारत का यह 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर विश्व चैंपियनशिप खिताब के सबसे युवा चैलेंजर बन चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने कास्पोरोव के 40 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. अब वह साल के अंत में मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को चुनौती पेश करेंगे. अब जब हर जगह डी गुकेश की चर्चा हो रही है तो हर किसी के मन में यह सवाल आना लाजिमी है कि आखिर 17 साल का यह युवा खिलाड़ी आखिर कौन है?

डी गुकेश इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को जीतने वाले विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरे भारतीय बन गए हैं. उनका पूरा नाम डोम्माराजू गुकेश है. चेन्नई के रहने डी गुकेश का जन्म 29 मई 2006 को एक तेलुगु परिवार में हुआ था. उनका पैतृक निवास आंध्र प्रदेश का गोदावरी डेल्टा क्षेत्र है. उनके पिता डॉ.रजनीकांत ईएनटी सर्जन हैं. जबकि. मां पद्मा माइक्रोबायोलॉजिस्ट हैं.

डी गुकेश चेन्नई के मेल अयनमबक्कम स्थित वेलाम्मल विद्यालय में पढ़ते हैं. उन्होंने सात साल की उम्र से शतरंज खेलना शुरू कर दिया था. जब डी गुकेश 12 वर्ष के थे, तब उन्होंने ग्रैंडमास्टर खिताब जीता और शतरंज के इतिहास में तीसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

वह हांगझोउ एशियाई खेलों में रजत पदक भी जीत चुके हैं. डी गुकेश साल 2020 से WACA का हिस्सा हैं. उनको वेस्टब्रिज कैपिटल साल 2023 से स्पॉन्सर करता है.

Tags:    

Similar News