चेस ओलंपियाड में भारत गोल्ड के करीब, पुरुष खिलाड़ियों का जलवा

विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर डी गुकेश ने फिर काले मोहरों से परम मघसूदलू को हराया और पहले टाइम-कंट्रोल के अंत में ईरानी खिलाड़ी को चकमा दिया।

Update: 2024-09-20 09:16 GMT

भारतीय पुरुष टीम ने ओपन वर्ग में स्वर्ण पदक के लिए ईरान पर 3.5-0.5 अंकों की शानदार जीत दर्ज की, लेकिन महिलाओं को 45वें शतरंज ओलंपियाड के आठवें दौर में पोलैंड के हाथों 1.5-2.5 अंकों से हार का सामना करना पड़ा।इतने ही मैचों में आठवीं जीत के साथ, भारतीय पुरुषों ने अपने अंकों की संख्या 16 कर ली और दुनिया के सबसे बड़े शतरंज आयोजन में केवल तीन दौर शेष रहते अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों हंगरी और उज्बेकिस्तान पर दो अंकों की बड़ी बढ़त बना ली।

दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी अर्जुन एरिगैसी ने काले मोहरों से शुरुआत की और बार्डिया दानेश्वर के डिफेंस को ध्वस्त कर दिया, जो भारतीय खिलाड़ी के सामने कोई मुकाबला नहीं कर सके। विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर डी गुकेश ने फिर काले मोहरों से परम मघसूदलू को हराया और पहले टाइम-कंट्रोल के अंत में ईरानी खिलाड़ी को चकमा दिया।आर प्रग्गनानंद ने अमीन तबाताबेई के साथ ड्रॉ खेला और भारतीय जीत सुनिश्चित की तथा विदित गुजराती ने टीम के अंकों में इज़ाफा किया, क्योंकि उन्होंने खेल के सभी विभागों में इदानी पूया को मात देकर टीम को एक और बड़ी जीत दिलाई।

अर्जुन के लिए, यह 2800 रेटिंग के निशान की ओर एक और कदम था क्योंकि उन्होंने आठ खेलों में अपने व्यक्तिगत अंकों को उल्लेखनीय 7.5 अंकों तक पहुँचाया। लाइव रेटिंग में, अर्जुन अब 2793 अंकों पर हैं, और यदि वे 2800 अंक को पार करते हैं, तो वे इतिहास में 16वें खिलाड़ी होंगे - और ऐसा करने वाले विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरे खिलाड़ी होंगे। अर्जुन से सीख लेते हुए, गुकेश ने सुनिश्चित किया कि वे लगातार आगे बढ़ते रहें, और उनकी जीत ने उन्हें 2785 रेटिंग अंकों तक पहुँचाया। यह पहली बार है कि विश्व रैंकिंग के शीर्ष-पाँच में दो भारतीय हैं।अर्जुन ने फिर से शुरुआती जटिलताएँ पैदा कीं, अपने काले मोहरों के साथ रिवर्स बेनोनी के लिए जा रहे थे। दानेश्वर बीच के खेल में कुछ सामरिक चालों में फंस गए और फिर से उबर नहीं पाए।

गुकेश ने भी काले मोहरों से जीत हासिल की और यह एक और क्वीन पॉन गेम था जिसमें भारतीय खिलाड़ी ने टारश डिफेंस में डुबोव वेरिएशन खेलने का फैसला किया। माघसूदलू ने कुछ अनावश्यक जटिलताओं का सामना किया और बीच के खेल में समय बीतने के साथ ही वह चौंक गए। जल्द ही, ईरानी खिलाड़ी ने मुट्ठी भर मोहरों के लिए एक मोहरा छोड़ा लेकिन एक आसान सामरिक स्ट्रोक का शिकार हो गए जिससे खेल खत्म हो गया।

विदित गुजराती ने पोया द्वारा सिसिलियन डिफेंस के खिलाफ सोज़िन वेरिएशन का इस्तेमाल किया और उनका हमला बहुत ही जबरदस्त था, जबकि प्रग्गनानंद ने तबाताबेई द्वारा किसी भी गंभीर काउंटर प्ले को रोकने के लिए चीजों को आसान बनाया।महिला वर्ग में, भारतीय टीम एक बार लड़खड़ा गई क्योंकि ग्रैंडमास्टर डी हरिका शीर्ष बोर्ड पर अपने फॉर्म के साथ संघर्ष करती रहीं और एलिना काशलिंस्काया से हार गईं। यह हरिका की इस इवेंट में तीसरी हार थी।

पोलिश मोनिका सोको ने दूसरे बोर्ड पर आर वैशाली को तकनीकी एंडगेम में हराया, जहां वैशाली ने कुछ अनफोर्स्ड गलतियां कीं, जबकि दिव्या देशमुख ने तीसरे बोर्ड पर एलेक्जेंड्रा माल्टसेव्स्काया को हराने के लिए कड़ी मेहनत की।वंतिका अग्रवाल को बराबरी करनी थी और ऐसा लग रहा था कि वह पूरी तरह से जीत की स्थिति में हैं। हालांकि, खेल के छठे घंटे में वंतिका ने समय के दबाव में एक ऑप्टिकल ब्लंडर किया और अंत में एलिजा स्लिविका के साथ ड्रॉ से संतुष्ट होना पड़ा।भारतीय महिला टीम 14 अंकों के साथ पोलैंड और कजाकिस्तान के साथ तालिका में शीर्ष पर है, जबकि यूएसए, आर्मेनिया और यूक्रेन एक अंक पीछे हैं।अगले दौर में, भारतीय पुरुष उज्बेकिस्तान से भिड़ेंगे जबकि महिलाओं का मुकाबला यूएसए से होगा।

परिणाम (राउंड 8) ओपन: ईरान (12) भारत (16) से हार गया (16) 0.5-3.5 (परहम माघसूदलू डी गुकेश से हार गए; आर प्रग्गनानंद ने अमीन तबताबाई के साथ ड्रॉ खेला; बर्दिया दानेश्वर अर्जुन एरिगैसी से हार गए; विदित गुजराती ने इदानी पौया को हराया); हंगरी (14) ने आर्मेनिया (12) को 2.5-1.5 से हराया; सर्बिया (12) उज्बेकिस्तान (14) से 1.5-2.5 से हार गया; संयुक्त राज्य अमेरिका (13) ने फ्रांस (11) को 2.5-1.5 से हराया; चीन (13) ने रोमानिया (11) को 2.5-1.5 से हराया।

महिलाएं: पोलैंड (14) ने भारत (14) को 2.5-1.5 से हराया (एलीना काश्लिंस्काया ने डी हरिका को हराया; आर वैशाली मोनिका सोको से हार गईं; एलेक्जेंड्रा माल्टसेव्स्काया दिव्या देशमुख से हार गईं; वंतिका अग्रवाल ने एलिजा स्लिविका के साथ ड्रॉ खेला); कजाकिस्तान (14) ने फ्रांस (12) को 2.5-1.5 से हराया; उज्बेकिस्तान (11) ने संयुक्त राज्य अमेरिका (13) को 0.5-3.5 से हराया; हंगरी (11) ने यूक्रेन (13) को 1.5-2.5 से हराया; आर्मेनिया (13) ने मंगोलिया (11) को 3.5-0.5 से हराया।

Tags:    

Similar News