निशानेबाजी में बढ़ी भारत की उम्मीद, 10 मीटर एयर पिस्टल में मनु भाकर ने बनाई फाइनल जगह

मनु भाकर पेरिस ओलंपिक 2024 में किसी स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गई हैं.

Update: 2024-07-27 13:22 GMT

Paris Olympics 2024: मनु भाकर शनिवार (27 जुलाई) को पेरिस ओलंपिक 2024 में किसी स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गई हैं. फ्रांस के चेटौरॉक्स में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालीफिकेशन में 22 वर्षीय भाकर ने छह सीरीज के बाद 580 के स्कोर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया और फाइनल में प्रवेश किया. यह मुकाबला रविवार को खेला जाएगा.

प्रतियोगिता में भाग ले रही अन्य भारतीय रिदम सांगवान 15वें स्थान पर रहीं और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहीं. उनका स्कोर 573 था. वहीं, शीर्ष आठ निशानेबाजों ने फाइनल में जगह बनाईं, जिनमें हंगरी की वेरोनिका मेजर 582 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर रहीं.

टोक्यो में निराशा

बता दें कि तीन साल पहले टोक्यो में अपने पहले ओलंपिक में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भाकर अब अपने शानदार प्रदर्शन में एक ओलंपिक पदक जोड़ना चाहती हैं. इस प्रमुख निशानेबाज ने बहुत कम उम्र से ही खेल में अपने प्रदर्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर ली है. भाकर टोक्यो की यादों को पीछे छोड़ने के लिए संकल्पित दिखीं और उन्होंने क्वालीफिकेशन में बेहतरीन प्रदर्शन किया.

हरियाणा के इस निशानेबाज ने कुल 97 अंकों के साथ शानदार शुरुआत की और सीरीज 1 के अंत में चौथा स्थान हासिल किया. भाकर ने दूसरी सीरीज में भी 97 का स्कोर किया और चौथे स्थान पर रहीं. जबकि, सांगवान 8 के खराब प्रदर्शन के बाद 26वें स्थान पर खिसक गईं. लेकिन भाकर अपनी तीसरी सीरीज में 98 का शानदार स्कोर बनाकर शीर्ष दो में वापस आ गईं.

पांचवीं सीरीज में भाकर को 8 अंक मिले, जो क्वालीफिकेशन में उनका पहला खराब शॉट था. लेकिन फिर भी वह प्रतिस्पर्धा में बनी रहीं और आखिरकार फाइनल में पहुंच गईं.

फाइनल में जगह बनाने वाली आठ महिला निशानेबाज

वेरोनिका मेजर (हंगरी): 582

ओ ये जिन (कोरिया): 582

मनु भाकर (भारत): 580

थु विन्ह त्रिन्ह (वियतनाम): 578

किम येजी (कोरिया): 578

ली ज़ू (चीन): 577

सेव्वल तरहान (तुर्किये): 577

जियांग रान्क्सिन (चीन): 577

Tags:    

Similar News