'मिठाई छोड़ें या करियर लेकिन मैंने', सुमित अंतिल की शानदार कामयाबी

भारतीय पैरालंपिक समिति के उपाध्यक्ष सत्य प्रकाश सांगवान, जो पेरिस में भारतीय दल के मिशन प्रमुख हैं, ने कहा कि उन्हें हमेशा से पता था कि अंतिल इतिहास रचेंगे।

Update: 2024-09-03 08:45 GMT

Sumit Antil News:  एक साल से अधिक समय तक पीठ की चोट से जूझते हुए, इतिहास रचने वाले भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल का पैरालंपिक गौरव का मार्ग एक "मधुर बलिदान" और कई रातों की नींद हराम करने से बना।पैरालंपिक की तैयारियों के दौरान 26 वर्षीय खिलाड़ी के सामने कठिन विकल्प था - या तो अपनी पसंदीदा मिठाइयां छोड़ें या अपना करियर खतरे में डालें, क्योंकि पिछले साल हांग्जो में एशियाई पैरा खेलों से पहले उनका वजन तेजी से बढ़ रहा था और पीठ में चोट भी लगी थी, जिससे वह परेशान थे, जहां उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था।अपने फिजियो की सलाह पर अंतिल ने अनिच्छा से मिठाई खाना छोड़ दिया, कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन किया और मात्र दो महीनों में लगभग 12 किलोग्राम वजन कम कर लिया।

पैरालंपिक खिताब बचाने वाले दूसरे भारतीय

सोमवार (2 सितंबर) को उनके बलिदान का फल मिला, जब सोनीपत का यह युवक पैरालंपिक खिताब बचाने वाला पहला भारतीय पुरुष और कुल मिलाकर दूसरा भारतीय बन गया। उसने एफ64 श्रेणी में 70.59 मीटर के रिकॉर्ड थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता।यह नया रिकॉर्ड उनके पिछले पैरालंपिक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (68.55 मीटर) से बेहतर है, जो उन्होंने तीन साल पहले टोक्यो पैरालंपिक में बनाया था।

पेरिस में मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया, "मैंने करीब 10-12 किलो वजन कम किया है। मेरे फिजियो विपिन भाई ने मुझे बताया कि वजन मेरी रीढ़ की हड्डी पर दबाव डाल रहा था। इसलिए, मैंने मिठाई खाना छोड़ दिया, जो मेरी पसंदीदा है, और सही खाने पर ध्यान केंद्रित किया।"

भारत लौटने के बाद अंतिल सबसे पहले पर्याप्त आराम करके अपनी पीठ को ठीक करेंगे।"मैं 100 प्रतिशत फिट नहीं था। मुझे थ्रो से पहले दर्द निवारक दवा लेनी पड़ी और ट्रेनिंग के दौरान भी मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में नहीं था। पहली प्राथमिकता भारत लौटने के बाद मेरी पीठ को ठीक करना है क्योंकि जिस तरह की चोट मुझे लगी है, उसमें आराम बहुत जरूरी है।"उन्होंने कहा, "प्रतियोगिताएं इतनी नजदीक होने के कारण मैं ठीक से आराम नहीं कर पाया और अपनी पीठ की सुरक्षा के लिए लगातार सावधानी बरत रहा हूं। मैं अपनी हर हरकत में सावधानी बरत रहा हूं ताकि मेरी पीठ और ज्यादा खराब न हो जाए।"

'मेरे कोच ने मुझसे अधिक मेहनत की'

उन्होंने अपने कोच (अरुण कुमार) का भी धन्यवाद किया, जिन्होंने हमेशा उनकी ज़रूरतों को समझा, उनका शेड्यूल बनाने के लिए रात-रात भर जागते रहे और बहुत मेहनत की। उन्होंने कहा कि उनके कोच ने उनसे भी ज़्यादा मेहनत की है।एंटिल ने कहा, "मैंने क्रॉसफिट वर्कआउट, स्प्रिंट करना भी शुरू कर दिया और कड़ी ट्रेनिंग की। मैं अपने कोच के साथ दो साल से हूं और वह मेरे लिए बड़े भाई की तरह हैं। वह अच्छी तरह जानते हैं कि मुझे क्या चाहिए और कब चाहिए।"

उन्होंने कहा, "मैंने उन्हें मेरे कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए रात भर जागते देखा है। मेरी टीम ने मेरे लिए बहुत मेहनत की है, और मैं उनके साथ होने पर सचमुच धन्य महसूस करता हूं।""एक बार जब आप एक निश्चित स्तर पर पहुंच जाते हैं, तो आप पर ज़िम्मेदारी बढ़ जाती है और सभी की नज़रें आप पर होती हैं। उम्मीद है कि इसके बाद मुझे आराम मिलेगा। मैं पिछले दो-तीन सालों से लगातार मैदान पर हूं।"उन्होंने कहा कि 2023 में होने वाले एशियाई पैरा खेलों से पहले उन्हें यह चोट लगी थी और इसके बाद भी वे लगातार टूर्नामेंटों में भाग लेते रहे।अंतिल का सपना पहलवान बनने का था और वह ओलंपिक कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त से प्रेरित थे।

2015 में ट्रैक्टर दुर्घटना

हालाँकि, 2015 में उनका जीवन तब बदल गया जब एक ट्रैक्टर दुर्घटना में उनके बाएं पैर को घुटने के नीचे से काटना पड़ा।इससे विचलित हुए बिना, सुमित को 2017 में उनके गांव के एक साथी एथलीट ने पैरा-स्पोर्ट्स से परिचित कराया।कृत्रिम पैर के साथ प्रशिक्षण के दर्द और चुनौतियों के बावजूद, उन्होंने भाला फेंक में अपना नया जुनून पाया। कोच नवल सिंह के मार्गदर्शन में, सुमित के अथक समर्पण ने उन्हें चैंपियन बना दिया।एफ64 श्रेणी, जिसमें वह प्रतिस्पर्धा करते हैं, निचले अंगों में विकलांगता वाले एथलीटों के लिए निर्धारित है, जिनमें कृत्रिम अंगों का उपयोग करने वाले या पैर की लंबाई में विसंगतियों से जूझने वाले एथलीट भी शामिल हैं।

निंद्राहीन रातें

अंतिल ने कहा कि नींद से जुड़ी समस्याओं और अपने आस-पास के लोगों की उच्च अपेक्षाओं के कारण बढ़ती घबराहट के बाद, अब वह आराम महसूस कर रहे हैं।उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि तीन रातों से मैं ठीक से सो नहीं पाया हूं। जब आप एक निश्चित स्तर पर होते हैं और लोग आपसे कुछ अपेक्षाएं रखते हैं, तो घबराहट बढ़ जाती है।"उन्होंने बताया, "टोक्यो में मुझे कोई नहीं जानता था और मुझे ज्यादा दबाव महसूस नहीं होता था; मैं चैन से सो सकता था। लेकिन इस बार, पिछले 3-4 दिन बेहद तनावपूर्ण रहे हैं।"

हालाँकि, उनका थ्रो उनके अपने विश्व रिकॉर्ड 73.29 मीटर से कम था और वे इससे थोड़े नाखुश दिखे।"मैं एक अलग सिंथेटिक ट्रैक का आदी हूं, यहां (मोंडोट्रैक पर) मैं फिसल रहा था, मैं अपने पैरों से रनवे को महसूस नहीं कर पा रहा था।उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा, "मैं जानता हूं कि मेरे कोच इतने खुश नहीं हैं, लेकिन मैं आगामी प्रतियोगिताओं में ऐसा करूंगा।"

शेफ डी मिशन की प्रशंसा

भारतीय पैरालंपिक समिति के उपाध्यक्ष सत्य प्रकाश सांगवान, जो पेरिस में भारतीय दल के मिशन प्रमुख भी हैं, ने कहा कि उन्हें हमेशा से पता था कि अंतिल इतिहास रचेंगे।उन्होंने कहा, "2017 से मैंने देखा है कि वह कितनी मेहनत करते हैं और पहले दिन से ही कितने विनम्र रहे हैं। मुझे शुरू से ही पता था कि वह इतिहास रचेंगे। उनके जैसे एथलीट दुर्लभ हैं। आप देख सकते हैं कि टोक्यो और यहां स्वर्ण जीतने से वह कितने विनम्र हो गए हैं।"उन्होंने कहा, "अपने खेल और देश के प्रति उनका समर्पण बेजोड़ है; वह किसी और चीज से विचलित नहीं होते। मैंने कभी ऐसा एथलीट नहीं देखा जो इतनी सफलता हासिल करने के बाद भी इतना विनम्र और व्यावहारिक बना रहे। मुझे सुमित पर वास्तव में गर्व है।"

( एजेंसी इनपुट्स के साथ )

Tags:    

Similar News