गर्मी में जीवन बचाने वाली एसी क्या मौत का कारण बन सकती है और ऐसे क्या टिप्स हैं, जिनसे एसी में ब्लास्ट होने से बचा सकते हैं.

एसी को बम की तरह फटने से बचाएंगे ये आसान टिप्स, आज से करें फॉलो

Update: 2024-05-30 12:03 GMT

Noida Society Fire Broke: दिल्ली से सटे नोएडा की एक पॉश हाई-राइज़ सोसाइटी में गुरुवार को एक फ्लैट में आग लग गई. यह आग घर में लगे एयर कंडीशनर में विस्फोट के कारण लगी. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि गर्मी में जीवन बचाने वाली एसी क्या मौत का कारण बन सकती है और ऐसे क्या टिप्स हैं, जिनके जरिए हम इस तरह की घटना को होने से रोक सकते हैं. 

48 डिग्री के आसपास बना हुआ है पारा

गर्मियों में तापमान देश के कई हिस्सों में 48 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है. ऐसी गर्मी में एयर कंडीशनर (एसी) लोगों के लिए जीवनरक्षक बन गए हैं. क्या होगा अगर एसी खुद आग की वजह बन जाए. हालांकि, एसी में आग लगना दुर्लभ है, फिर भी ऐसा हो सकता है. ऐसे में कुछ आसान उपायों को अपना कर इस खतरे से दूर रह सकते हैं.

एयर फिल्टर

एयर फिल्टर को नियमित रूप से बदलना चाहिए. एक भरा हुआ फिल्टर से एसी को ठंडक के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है और तब यह ज़रूरत से ज़्यादा गर्म हो जाता है. ऐसे में अधिकतम उपयोग होने पर एयर फिल्टर को नियमित रूप से बदलते रहें.

आउटडोर यूनिट

ऐसी के आउटडोर यूनिट को साफ रखना चाहिए. पेड़ के पत्ते और टहनिया जैसे मलबे कंडेनसर कॉइल को अवरुद्ध कर सकते हैं, जिससे उसकी क्वालिटी कम हो जाती है और ज़्यादा गरम होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में मलबे को साफ करने के लिए यूनिट पर पानी से धीरे से स्प्रे करें .

एक्सटेंशन कॉर्ड

एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करने से सर्किट ओवरलोड हो सकता है और ओवरहीटिंग हो सकती है. सुनिश्चित करें कि एक समय-समय पर टेक्नीशियन ऐसी वायरिंग की जांच करते रहे.

आवाज या गंध

हमेशा अपने एसी की आवाज़ सुनें. अगर आपका एसी यूनिट पीसने जैसी आवाज़ करता है, अत्यधिक कंपन करता है या जलने जैसी गंध छोड़ता है तो इसे तुरंत बंद कर दें और किसी टेक्नीशियन से संपर्क करें.

कमरे तक सीमित रही आग

वहीं, आग की घटना सेक्टर-100 में लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी में हुई. मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने कहा कि आग एसी (एयर कंडीशनर) में विस्फोट के कारण लगी. चौबे ने कहा कि चूंकि स्प्रिंकलर, एक्सटिंगुइशर, होज़ जैसे अग्निशमन सिस्टम ठीक से काम कर रहे थे. इसलिए आग ज़्यादा नहीं फैली और (फ्लैट के) एक कमरे तक ही सीमित रही.

वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में सोसाइटी के एक रिहायशी टावर में अपार्टमेंट से भारी धुआं निकलता हुआ दिखाई दे रहा है. एसी विस्फोट आम तौर पर एयर कंडीशनिंग (एसी) यूनिट में विस्फोट या आग के कारण होता है. ऐसी घटनाएं कई कारणों से हो सकती हैं, जो अक्सर बिजली या एसी के कलपुर्जों में आई खराबी से होती है.

देखें वीडियो

Tags:    

Similar News