Hema Report Effect: AMMA का पतन अनिवार्य था, लेकिन इसमें छिपी है बदलाव की संभावना

जस्टिस के हेमा समिति की रिपोर्ट के सामने आने के बाद जैसे-जैसे विरोध की आवाजें तेज होती गईं, मलयालम फिल्म उद्योग भी खतरे में पड़ गया.

Update: 2024-08-27 17:39 GMT

Hema Committee Report: जस्टिस के हेमा समिति की रिपोर्ट के सामने आने के बाद से ही यह बात स्पष्ट हो गई थी. जैसे-जैसे विरोध की आवाजें तेज होती गईं, मलयालम फिल्म उद्योग भी खतरे में पड़ गया. एक सप्ताह से अधिक समय तक मलयालम मूवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (AMMA) ने इसे टालने की कोशिश की, जब तक कि मंगलवार (27 अगस्त) को सुपरस्टार मोहनलाल के अध्यक्ष पद से हटने के बाद पूरी कार्यकारी समिति को भंग करने का फैसला नहीं कर लिया गया.

AMMA की आकस्मिक प्रतिक्रिया

हेमा समिति की रिपोर्ट ने मलयालम फिल्म उद्योग में यौन उत्पीड़न और शोषण की संस्कृति को उजागर किया. इसे आने में काफी समय लगा. लेकिन जब यह आई - जिसमें उद्योग में महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार और भेदभाव के भयावह विवरण दर्ज किए गए तो एएमएमए ने स्थिति की गंभीरता को समझे बिना, इसके प्रति काफी उदासीन रवैया अपनाया. इसके पदाधिकारियों ने लापरवाही से कहा कि वे इसकी समीक्षा करेंगे और एक सप्ताह के बाद जवाब देंगे. हालांकि, इसके तुरंत बाद ही विवाद शुरू हो गया. खासकर तब जब बंगाली अभिनेत्री श्रीलेखा मित्रा ने केरल चलचित्र अकादमी के शक्तिशाली अध्यक्ष रंजीत पर यौन दुराचार का आरोप लगाया. उन्होंने आरोप लगाया कि 2009 में उनके साथ अनुचित व्यवहार किया गया था. मित्रा की आवाज में मलयालम फिल्म उद्योग के कुछ अन्य जूनियर अभिनेताओं ने भी अपनी आवाज मिलाई.

विनाशकारी मीडिया ब्रीफिंग

ऐसे में एएमएमए ने एक मीडिया ब्रीफिंग आयोजित की, जिसमें आम तौर पर रिपोर्ट का स्वागत किया गया. लेकिन हेमा समिति द्वारा बताए गए तथाकथित “शक्ति समूह” के अस्तित्व को दृढ़ता से नकार दिया गया, जो मलयालम फिल्म उद्योग को नियंत्रित करता है. ब्रीफिंग पत्रकारों की भीड़ के सामने हताश इनकार के दयनीय प्रदर्शन में बदल गई. जबकि सिद्दीकी अपनी बात पर कायम रहे, उनके साथी पदाधिकारी, अभिनेता जोमोल और जयन चेरथला लड़खड़ा गए. मीडिया कॉन्फ्रेंस के तुरंत बाद, अभिनेत्री रेवती संपत खुलकर सामने आईं और उन्होंने 2019 में वरिष्ठ अभिनेता और एएमएमए महासचिव सिद्दीकी के खिलाफ लगाए गए मी-टू आरोप को दोहराया. इस बार, उन्होंने विस्तृत विवरण देते हुए बताया कि कैसे अभिनेता ने 2016 में उन्हें फंसाया और उनके साथ बलात्कार किया, जब वह महज 21 साल की थीं.

बढ़ती दरार

इस उथल-पुथल भरे माहौल के बीच सिद्दीकी ने एएमएमए से इस्तीफा दे दिया. क्योंकि उन्हें लगा कि उनकी मौजूदगी से स्थिति और खराब हो सकती है. लेकिन यह उथल-पुथल तब और बढ़ गई जब संयुक्त सचिव बाबूराज के खिलाफ आरोप सामने आए, जिन्हें सिद्दीकी के इस्तीफे के बाद महासचिव की भूमिका निभानी थी. इसके साथ ही, अभिनेता-राजनेता एम मुकेश, जो कोल्लम से सीपीआई (एम) के विधायक हैं, साथ ही साथी अभिनेता जयसूर्या, 'मनियानपिल्लई' राजू, रियास खान और 'इडावेला' बाबू पर यौन उत्पीड़न के कई आरोप लगे, जिससे एसोसिएशन टूटने की कगार पर पहुंच गई. जैसे-जैसे आरोप बढ़ते गए , एसोसिएशन के भीतर दरार बढ़ती गई, नेतृत्व पर कार्रवाई करने का बहुत दबाव था और जल्दी से कार्रवाई करने का भी.

आखिरकार, मंगलवार को एएमएमए ने अपनी पूरी कार्यकारी समिति को भंग करने की घोषणा की, जब सुपरस्टार मोहनलाल ने एक ऑनलाइन बैठक में अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की घोषणा की. कथित तौर पर एक व्हाट्सएप ग्रुप चैट. कई लोग इस कदम को उद्योग के भीतर जवाबदेही और सुधार की दिशा में एक आवश्यक कदम के रूप में देखते हैं. मोहनलाल का इस्तीफा सिर्फ़ एक निजी फ़ैसला नहीं था. यह रिपोर्ट के व्यापक निहितार्थों का प्रतिबिंब था. निष्कर्षों ने एएमएमए की नींव को हिलाकर रख दिया है, जिसकी पहले यौन दुराचार के आरोपों से निपटने के लिए आलोचना की गई थी. अब जब कई अभिनेता और क्रू सदस्य अपनी स्टोरी शेयर करने के लिए आगे आ रहे हैं तो उद्योग को अपने अंधेरे पक्ष का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

मॉलीवुड के दिग्गजों की चुप्पी

मलयालम सिनेमा के दो स्तंभ मोहनलाल और ममूटी को रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद एक सप्ताह से अधिक समय तक चुप रहने के कारण विभिन्न क्षेत्रों से आलोचना का सामना करना पड़ा है. एएमएमए अध्यक्ष के रूप में मोहनलाल पर दबाव और भी ज़्यादा था. एएमएमए अध्यक्ष के रूप में समिति को भंग करने की घोषणा करते हुए एक औपचारिक प्रेस विज्ञप्ति के अलावा, जिसमें उन्होंने "सुधार और आलोचना" के लिए सभी को धन्यवाद दिया है, मोहनलाल ने रिपोर्ट या उसके निष्कर्षों पर एक शब्द भी नहीं कहा है, न ही ममूटी ने. इसी प्रकार अभिनेता सुरेश गोपी, जो अब केंद्रीय मंत्री हैं, न केवल चुप रहे, बल्कि उन्होंने त्रिशूर में इस मुद्दे पर सवाल पूछने वाले पत्रकारों को धक्का देकर भगाने की भी कोशिश की.

आखिरी सहारा

घटनाक्रम से अवगत एक लोकप्रिय अभिनेता ने द फेडरल को बताया कि मोहनलाल ने अपने इस्तीफे की घोषणा करने से पहले ममूटी से सलाह ली थी. ममूटी ने उनसे कहा कि इस समय पद छोड़ना ही एकमात्र व्यवहार्य विकल्प होगा. क्योंकि आगे और भी आरोप सामने आने की आशंका है और उनसे लड़ना प्रभावी नहीं होगा. क्योंकि एएमएमए कोई राजनीतिक इकाई नहीं है. अभिनेता ने कहा कि कई सदस्य कथित तौर पर मोहनलाल के इस्तीफे और समिति को भंग करने के खिलाफ थे, जिसका गठन कुछ महीने पहले ही हुआ था. हालांकि, एसोसिएशन के भीतर संभावित विभाजन का एक बड़ा जोखिम था. क्योंकि बड़ी संख्या में अभिनेता मौजूदा नेतृत्व द्वारा स्थिति को संभालने से असंतुष्ट थे.

युवा रक्त का समय

पृथ्वीराज की आलोचना, जिन्होंने एएमएमए की जिम्मेदारी पर जोर दिया और हेमा समिति की रिपोर्ट के निष्कर्षों को स्वीकार किया, ने समिति को भंग करने के लिए भी दबाव डाला. अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, मंगलवार को अभिनेताओं के व्हाट्सएप ग्रुप में हुई चर्चा में यह स्पष्ट था. क्योंकि वरिष्ठ अभिनेताओं ने सुझाव दिया कि युवा सदस्यों को एसोसिएशन की बागडोर संभालनी चाहिए. भंग की गई कार्यकारी समिति के सदस्य अभिनेता जॉय मैथ्यू ने कहा कि नैतिक आधार पर समिति को भंग करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया. जब गंभीर आरोप, खासकर यौन उत्पीड़न के आरोप सामने आते हैं तो सबसे अच्छा उपाय निष्पक्ष और पारदर्शी जांच को बढ़ावा देना होता है.

AMMA की विफलता

साल 2017 में अभिनेता दिलीप से जुड़े यौन उत्पीड़न मामले के सामने आने के बाद से एएमएमए लगातार जांच के दायरे में है. पीड़िता को समर्थन देने में इसकी कथित विफलता के कारण व्यापक आक्रोश फैल गया, जिसके परिणामस्वरूप वूमेन इन सिनेमा कलेक्टिव (डब्ल्यूसीसी) के कुछ सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया और जो सदस्य बचे, उन्होंने विरोध प्रदर्शन किया. मोहनलाल के कुख्यात बयान, जिसमें उन्होंने अभिनेत्री पर हमले की निंदा करते हुए कहा कि वे दिलीप के लिए प्रार्थना करेंगे, ने अपने अंतर्निहित दोहरे मानदंड के लिए भारी आलोचना की. दिलीप के एसोसिएशन से इस्तीफा देने के कारण एएमएमए इस दलदल से बाहर निकल गया, जिसे डब्ल्यूसीसी ने एक दिखावा करार दिया.

हालांकि एसोसिएशन ने महिलाओं को पदाधिकारी बनाकर संगठन को नया रूप देने का प्रयास किया. लेकिन संगठन का रवैया काफी हद तक पितृसत्तात्मक रहा. अब, एएमएमए सार्वजनिक रूप से उजागर हो गया है. क्योंकि इसके प्रमुख सदस्यों के खिलाफ और भी आरोप सामने आए हैं और कई महिलाएं अपनी आपबीती साझा करने के लिए आगे आई हैं.

अन्य लोग भी जवाबदेह

एक अन्य अभिनेता ने कहा कि न केवल एएमएमए बल्कि फिल्म उद्योग के अन्य संगठनों को भी जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए, जिसमें केरल फिल्म कर्मचारी महासंघ (एफईएफकेए) और निर्माता संघ शामिल हैं. हेमा समिति की रिपोर्ट केवल पुरुष अभिनेताओं के यौन दुराचार के बारे में नहीं है, बल्कि इसमें कई अन्य निष्कर्ष भी शामिल हैं. हेमा समिति की रिपोर्ट में मलयालम फिल्म उद्योग में उत्पीड़न की एक व्यवस्थित संस्कृति का विस्तृत विवरण दिया गया है, जहां महिलाएं अक्सर अपने करियर और सुरक्षा को बर्बाद करने के डर से चुप रहने के लिए मजबूर महसूस करती हैं. इसमें कुख्यात “कास्टिंग काउच” के उदाहरणों का वर्णन किया गया है, जहां उद्योग में प्रवेश की कीमत के रूप में यौन संबंधों की मांग की जाती है. खुलासे चौंकाने वाले थे, फिर भी वे उन लोगों के साथ गहराई से जुड़े थे जो लंबे समय से हाशिए पर और शोषित महसूस कर रहे थे.

परिवर्तन की संभावना

शुरुआती हमले के मामले के बाद गठित WCC ने न्याय और सुधार के लिए अथक प्रयास किए. उनके प्रयासों का परिणाम हेमा समिति की स्थापना के रूप में सामने आया, जिसका उद्देश्य उद्योग को परेशान करने वाले प्रणालीगत मुद्दों की जांच करना था. रिपोर्ट का जारी होना WCC और बदलाव के लिए लड़ने वाले अन्य लोगों के लिए एक कड़वी-मीठी जीत थी. इसने उनके संघर्षों को मान्यता दी और मलयालम सिनेमा के भीतर सांस्कृतिक बदलाव की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला.

एएमएमए कार्यकारी समिति के विघटन को बिरादरी के कई लोग पुनर्निर्माण और सुधार के अवसर के रूप में देख रहे हैं. लेकिन इसने एक खालीपन भी छोड़ा है, जिसे बदलाव के लिए प्रतिबद्ध नए नेतृत्व से भरने की जरूरत है. जैसे ही रिपोर्ट की सिफारिशों को लागू करने के बारे में चर्चा शुरू होती है, उद्योग एक चौराहे पर खड़ा होता है, जिसमें सार्थक बदलाव की संभावना उसके हाथ में होती है. लेकिन राजनीतिक रूप से संवेदनशील और समावेशी अनुवर्ती कार्रवाई के बिना यह संभव नहीं होगा.

Tags:    

Similar News