J&K Polls: NC-कांग्रेस के बीच सीटों का हुआ बंटवारा, जानें किसके खाते में गई कितनी सीटें

कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे की घोषणा की.

Update: 2024-08-26 16:52 GMT

Jammu-Kashmir Election 2024: कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सोमवार को आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे की घोषणा की. इसके तहत नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, कांग्रेस को 32 सीटें दी गई हैं. इसके अलावा सीपीआई (एम) और पैंथर्स पार्टी के लिए 1-1 सीट छोड़ी गई है. वहीं, बची हुई 5 सीटों फ्रेंडली फाइट के लिए रखी गई है.

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बीजेपी जम्मू-कश्मीर की आत्मा को नष्ट करने की कोशिश कर रही है. वहीं, इंडिया गठबंधन का मुख्य उद्देश्य जम्मू-कश्मीर की आत्मा को बचाना है. इसलिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर में एक ऐसी सरकार बनाने के लिए एक साथ आ रही हैं, जो जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ पूरी तरह से दोस्ताना हो. हमने इसके अनुसार चर्चा की है और हमने एक सूत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे अब हमारे नेता साझा करेंगे. हम एक साथ लड़ेंगे, हम जम्मू-कश्मीर जीतेंगे. हम जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाएंगे.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि हमने यह अभियान शुरू किया है कि हम दोनों मिलकर उन ताकतों के खिलाफ लड़ेंगे, जो यहां लोगों को बांटने की कोशिश कर रही हैं. इंडिया गठबंधन इसलिए बनाया गया था, ताकि हम उन ताकतों से लड़ सकें, जो देश को सांप्रदायिक बनाना, बांटना और तोड़ना चाहती हैं. आज हमने बातचीत पूरी कर ली है और बहुत अच्छे सौहार्दपूर्ण माहौल में समन्वय किया है. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

कांग्रेस-एनसी का गठबंधन

एनसी और कांग्रेस के बीच संबंधों में साल 1940 और 50 के दशक से ही उतार-चढ़ाव देखने को मिलते रहे हैं. दोनों पार्टियों ने साल 2008 से 2014 के बीच उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में गठबंधन सरकार चलाई थी. साल 2008 के विधानसभा चुनावों में एनसी ने 28 सीटें जीती थीं. जबकि कांग्रेस ने 17 सीटें जीती थीं.

दोनों पार्टियों ने अपना गठबंधन खत्म करने के बाद साल 2014 का विधानसभा चुनाव लड़ा था. हालांकि, कांग्रेस ने 2017 में श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव के लिए एनसी का समर्थन किया था, जिसमें फारूक अब्दुल्ला जीते थे. 22 अगस्त को दोनों दलों ने जम्मू और कश्मीर की सभी 90 सीटों के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा की थी, जो 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान करेंगे. परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. बता दें कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से यह जम्मू-कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव है.

Tags:    

Similar News