तिरुपति के लड्डुओं में गाय की चर्बी और मछली का तेल, लैब टेस्ट में पुष्टि

गुजरात के आनंद स्थित निजी प्रयोगशाला एनडीडीबी कैल्फ की रिपोर्ट में पाया गया है कि तिरुपति लड्डू बनाने में इस्तेमाल किए गए घी के नमूनों में मछली का तेल, गाय का मांस और चरबी शामिल थी.

Update: 2024-09-19 15:38 GMT

Tirupati Balaji Laddu Prasadam: विश्व प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद स्वरुप मिलने वाले स्वादिष्ट लड्डुओं से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसने दुनियाभर में तिरुपति बाला जी के भक्तों की आस्था को गहरी चोट पहुंचाई है. दरअसल ये लड्डू भी विश्व प्रसिद्ध हैं. इन लड्डुओं को लेकर एक चौंकाने वाले खुलासे में, एक निजी प्रयोगशाला की रिपोर्ट ने इस बात की पुष्टि की है कि तिरुपति मंदिर में भक्तों को प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी में वास्तव में पशु( सूअर, बीफ) वसा और मछली का तेल शामिल था.


आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू ने पिछली सरकार पर लगाया था आरोप
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया था कि पिछली वाईएसआर सरकार ने तिरुपति बाला जी मंदिर में लड्डू बनाने में जानवरों की चर्बी और घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया था. पशु आहार और दूध तथा दूध उत्पादों के परीक्षण पर केंद्रित और गुजरात के आनंद में स्थित एक निजी प्रयोगशाला एनडीडीबी कैल्फ की रिपोर्ट में अब इस बात की पुष्टि हो गयी है. रिपोर्ट के अनुसार तिरुपति लड्डू बनाने में इस्तेमाल किए गए घी के नमूनों में विदेशी वसा शामिल थी, जिसमें पाम ऑयल, मछली का तेल, बीफ टैलो और लार्ड (सूअर के वसा ऊतक को निकालकर प्राप्त किया गया) शामिल था.
तिरुपति लड्डू प्रसादम तिरुपति के प्रतिष्ठित श्री वेंकटेश्वर मंदिर में दिया जाता है, जिसका संचालन तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) द्वारा किया जाता है.



 अब सिर्फ घी का किया जा रहा है इस्तेमाल

बुधवार (18 सितंबर) को एनडीए विधायक दल की बैठक में बोलते हुए नायडू ने कहा था कि पिछली सरकार ने मंदिर के खास लड्डू बनाने के लिए घी की जगह जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया था. मुख्यमंत्री ने कहा लेकिन अब इस सरकार में शुद्ध घी का इस्तेमाल किया जा रहा है और मंदिर में हर चीज को सैनिटाइज किया गया है, जिससे गुणवत्ता में सुधार हुआ है.

आरोप दुर्भावनापूर्ण: YSRCP
मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू के इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए वाईएसआरसीपी ने इन आरोप को "दुर्भावनापूर्ण" करार दिया और कहा कि टीडीपी सुप्रीमो "राजनीतिक लाभ के लिए किसी भी स्तर तक गिर सकते हैं". वाईएसआरसीपी नेता और राज्यसभा सदस्य सुब्बा रेड्डी ने आरोप लगाया कि नायडू ने अपनी टिप्पणियों से पवित्र तिरुमाला की पवित्रता और करोड़ों हिंदुओं की आस्था को गंभीर नुकसान पहुंचाया है. सुब्बा रेड्डी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "तिरुमाला प्रसादम के बारे में उनकी टिप्पणी बेहद दुर्भावनापूर्ण है. कोई भी व्यक्ति ऐसे शब्द नहीं बोलेगा या ऐसे आरोप नहीं लगाएगा."

पवित्र मंदिर
हालांकि, इससे पहले आंध्र प्रदेश के आईटी मंत्री नारा लोकेश ने भी इस मुद्दे को लेकर जगन मोहन रेड्डी सरकार पर निशाना साधा था. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर हमारा सबसे पवित्र मंदिर है. मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि वाईएस जगन मोहन रेड्डी प्रशासन ने तिरुपति प्रसादम में घी के बजाय पशु वसा का इस्तेमाल किया."





Tags:    

Similar News