Aadhaar update online: जानें आप घर बैठे-बैठे आधार कार्ड में क्या-क्या कर सकते हैं अपडेट

लोग अपने आधार को अपडेट कराने के लिए सर्विस सेंटर का चक्कर लगाते हैं. इससे समय के साथ पैसे की भी बर्बादी होती है. आप घर में अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं.

Update: 2024-10-20 04:06 GMT

Aadhaar card update: आधार कार्ड आज के समय में लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. यह एक तरह से किसी भी इंसान के लिए भारतीय होने का एक तरह से प्रमाण पत्र है. इसके बिना आजकल किसी भी तरह का सरकारी काम नहीं हो सकता है. वहीं, कई तरह के निजी कामों के लिए भी यह जरूरी दस्तावेज बन चुका है. हालांकि, आधार को समय-समय पर अपडेट करना जरूरी है. लोग अपने आधार को अपडेट कराने के लिए सर्विस सेंटर का चक्कर लगाते हैं. इससे समय के साथ पैसे की भी बर्बादी होती है. वहीं, आप घर बैठे-बैठे अपने आधार को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. जानें कैसे.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड हर भारतीय के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इसका इस्तेमाल कई तरह की सेवाओं के लिए किया जाता है, जिसमें सिम कार्ड प्राप्त करना, बैंक खाता खोलना, सरकारी सब्सिडी के लिए आवेदन करना और पासपोर्ट हासिल करना शामिल है. हालांकि, यह जरूरी है कि आधार कार्ड धारक अपनी व्यक्तिगत जानकारी सटीक और अपडेट रखें.

आधार कार्ड अपडेट

अपडेट किया गया आधार कार्ड कई प्लेटफॉर्म पर सुचारू लेनदेन और सटीक पहचान सत्यापन सुनिश्चित करता है. पुरानी या गलत जानकारी महत्वपूर्ण सेवाओं में देरी या समस्या पैदा कर सकती है, जिससे व्यक्तिगत विवरण में किसी भी बदलाव को जल्द से जल्द अपडेट करना महत्वपूर्ण हो जाता है.

ऑनलाइन अपडेट

आधार कार्डधारक यूआईडीएआई के माध्यम से प्रमुख व्यक्तिगत विवरण अपडेट कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं: नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, पता. आधार कार्डधारक अपने जीवनकाल में केवल दो बार ही अपना नाम अपडेट कर सकते हैं. किसी भी अन्य नाम परिवर्तन के लिए क्षेत्रीय यूआईडीएआई कार्यालय से विशेष अनुमोदन की आवश्यकता होती है और इसके लिए वैध दस्तावेज होने चाहिए. आधार पर असीमित पता परिवर्तन नाम अपडेट के विपरीत, पता कितनी बार अपडेट किया जा सकता है. इसकी कोई सीमा नहीं है.

यूजर्स यूआईडीएआई स्वयं सेवा पोर्टल (ssup.uidai.gov.in) के माध्यम से अपने पते को असीमित बार अपडेट कर सकते हैं. यदि आपका अपडेट 90 दिनों के भीतर संसाधित नहीं हुआ है तो आप 1947 पर कॉल करके सहायता के लिए UIDAI से संपर्क कर सकते हैं. परेशानी मुक्त सेवाओं के लिए अपने आधार कार्ड पर सटीक और अद्यतित जानकारी बनाए रखना आवश्यक है. हालांकि, कुछ अपडेट में प्रतिबंध हैं. खासकर नाम परिवर्तन के लिए, यह सुनिश्चित करना कि आपके विवरण सही हैं. भविष्य में जटिलताओं को रोकेंगे. जो लोग अपने विवरण अपडेट करना चाहते हैं. वे अक्टूबर 2024 तक UIDAI के myAadhaar पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध निःशुल्क ऑनलाइन अपडेट का लाभ उठाएं.

Tags:    

Similar News