भूल गए वाई-फाई पासवर्ड तो कोई बात नहीं, इस ट्रिक से कनेक्ट करें डिवाइस

अगर वाई-फाई का पासवर्ड भूल गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान तरीकों से वाई-फाई का पासवर्ड याद रखना आसान हो जाएगा.

Update: 2024-04-29 11:18 GMT

Forgot Wi-Fi Password: आज के समय में इंटरनेट महज ज्ञान और मनोरंजन का साधन भर नहीं है. यह लोगों की जरूरत बन चुका है. खासकर भारत में जबसे अधिकतर लोगों के हाथों में स्मार्टफोन आया है और डाटा के लिए टैरिफ के पैकेज सस्ते हुए हैं, तबसे इंटरनेट जगत में क्रांति आ गई है. इंटरनेट चलाने के लिए लोग मोबाइल डाटा या वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, मोबाइल डाटा थोड़ा महंगा पड़ता है. इसलिए लोग घर, ऑफिस में वाई-फाई का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं. यह मोबाइल डाटा के मुकाबले सस्ता होने के साथ ही स्पीड में तेज भी होता है. वाई-फाई का इस्तेमाल करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है. लेकिन कई दफा भूल जाने की वजह से वाई-फाई कनेक्ट करने में परेशानी होती है. ऐसे में आइए जानते हैं, वाई-फाई कनेक्ट करने का आसान तरीका.

वाई-फाई का इस्तेमाल करते समय पासवर्ड ढूंढने में सबसे ज्यादा परेशानी होती है. ऐसे में अगर वाई-फाई का पासवर्ड भूल गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. ऐसे कुछ आसान तरीके हैं, जिनको अपना कर वाई-फाई का पासवर्ड याद रखना आसान हो जाएगा. वहीं, किसी के साथ पासवर्ड शेयर करते समय भी यह तरीका काफी काम आएगा.

एनरोइड फोन

अगर आपके पास एनरोइड फोन है तो वाई-फाई का पासवर्ड जानने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाइए. यहां आपको वाई-फाई का ऑप्शन नजर आएगा. इसमें क्लिक करने के बाद आपको कई वाई-फाई नेटवर्क नजर आएंगे. इसके बाद आप जिस वाई-फाई से कनेक्ट होने के लिए पासवर्ड जानना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको वहां शेयर या वाई-फाई क्यूआर कोड का ऑप्शन नजर आएगा और यहीं पर आपको पासवर्ड भी नजर आने लगेगा. ऐसे में अगर आप वाई-फाई से कनेक्ट करना चाहते हैं तो उस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा.

आईफोन

वहीं, जो लोग आईफोन का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए प्रक्रिया थोड़ी अलग है. आईफोन से वाई-फाई कनेक्ट करने के लिए भी सबसे पहले फोन के सेटिंग्स में जाकर वाई-फाई के ऑप्शन पर जाना होगा. इसके बाद कनेक्टेड नेटवर्क के ऑप्शन में जाने के बाद आपको छोटा सा 'i' का आइकन नजर आएगा. इस पर क्लिक करने करने के बाद आपको फेस आईडी या टच आईडी के ऑप्शन में जाना होगा. फिर आपको ऑटो-जॉइन ऑप्शन के नीचे नेटवर्क का पासवर्ड नजर आएगा. इसे सेव करने के बाद आप पासवर्ड को अन्य यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं.

Tags:    

Similar News