इंसानों की तरह सोच सकता है ये AI सॉफ्टवेयर! इलाज में मिलेगी मदद, Google कर रहा डेवलप

Google एक ऐसे AI सॉफ़्टवेयर पर काम कर रहा है, जो इंसानों की नकल कर सकेगा. इस नए सॉफ़्टवेयर का मकसद गणित और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग जैसे क्षेत्रों में जटिल समस्याओं को हल करना है.

Update: 2024-10-03 03:57 GMT

Google AI software: आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के इस्तेमाल पर काफी बातें की जा रही है. इसका इस्तेमाल कई चीजों में भी किया जा रहा है. हालांकि, इसके नफा और नुकसान के बारे में भी अक्सर लोग बातें करते हैं. कई इसके पक्ष में रहते हैं तो कई आने वाले दिनों में होने वाले इसके नुकसान के बारे में बताते हैं. हालांकि जो भी हो, लेकिन फिलहाल इसकी वजह से जिंदगी काफी आसान हो गई है. AI को लेकर भी आए दिन नये अपडेट और टेक्नोलॉजी सामने आते रहते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि Google एक ऐसे AI सॉफ़्टवेयर पर काम कर रहा है, जो इंसानों की नकल कर सकेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस नए सॉफ़्टवेयर का मकसद गणित और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग जैसे क्षेत्रों में जटिल समस्याओं को हल करना है, जो अभी फिलहाल मौजूद AI नही कर सकता है. हाल के महीनों में अल्फाबेट इंक के Google की कई टीमें AI रीजनिंग सॉफ़्टवेयर पर काम कर रही है. इस कदम को Google द्वारा ChatGPT निर्माता OpenAI के साथ अपनी AI प्रतिद्वंद्विता को रूप में देखा जा रहा है. इसी कड़ी में गूगल ने o1 मॉडल की घोषणा की है- जिसे पहले स्ट्रॉबेरी के रूप में जाना जाता था.

रिपोर्ट के अनुसार, Google में कई टीमें इस उन्नत AI पर काम कर रही हैं, जो "चेन-ऑफ़-थॉट प्रॉम्प्टिंग" नामक तकनीक का उपयोग कर रही है. Google की यह ​​विधि AI को प्रतिक्रिया तैयार करने से पहले विभिन्न संबंधित संकेतों को रोकने और विचार करने की अनुमति देती है, ठीक उसी तरह जैसे मनुष्य समस्याओं के बारे में सोचते हैं.

रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब Google DeepMind और BioNTech रिसचर्स को वैज्ञानिक प्रयोगों की योजना बनाने और उनके परिणामों की बेहतर भविष्यवाणी करने में मदद करने के लिए AI लैब सहायकों का निर्माण कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, Google एक विज्ञान की बड़ी भाषा मॉडल पर काम कर रहे हैं, जो एक शोध सहायक की तरह हो सकता है और शायद किसी प्रयोग के परिणाम की भविष्यवाणी करने में मदद कर सकता है.

साल 2022 में DeepMind ने AlphaFold के रूप में जाना जाने वाला एक AI सिस्टम डिज़ाइन किया था, जिसने लगभग हर ज्ञात प्रोटीन की 3D संरचनाओं की सफलतापूर्वक भविष्यवाणी की. इस उपलब्धि ने एक चुनौती को हल कर दिया, जिससे वैज्ञानिकों को आधी सदी तक जूझना पड़ा और इस मॉडल को जैविक अनुसंधान में क्रांति लाने की क्षमता के रूप में देखा जाता है. प्रोटीन संरचनाओं की सटीक भविष्यवाणी करके, AlphaFold बीमारियों के लिए नई दवाओं और इलाज के विकास में काफी तेजी ला सकता है.

Tags:    

Similar News