इन ट्रिक्स से ज्यादा लंबी चलेगी बैटरी, फोन को बार-बार नहीं करना पड़ेगा चार्ज

बैटरी की लाइफ अधिक एमएएच पर नहीं, बल्कि अन्य चीजों पर निर्भर करती है. कुछ आदतों में बदलाव कर छोटी बैटरी वाले स्मार्टफोन भी लंबे समय तक चलाया जा सकता है.

Update: 2024-05-19 10:12 GMT

Tricks for Healthy Battery: आजकल स्मार्टफोन का जमाना है. इंसान विभिन्न एक्टिविटीज से ज्यादा मोबाइल फोन पर समय गुजारता है. ऐसे में जाहिर है कि फोन की बैटरी जल्द खत्म होती है और बार-बार मोबाइल को चार्ज करने की जरूरत पड़ती है. मोबाइल फोन निर्माता कंपनियां भी विज्ञापनों में लंबे समय तक बैटरी चलने का दावा करती है. लोग भी 6000mAh और 7000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन खरीदते हैं. ताकी फोन को लंबे समय तक चलाया जा सके. हालांकि, बैटरी की लाइफ अधिक एमएएच पर नहीं, बल्कि अन्य चीजों पर निर्भर करती है. अगर इंसान अपनी कुछ आदतों में बदलाव करे तो छोटे साइज वाली बैटरी के स्मार्टफोन भी लंबे समय तक चलाया जा सकता है.

ब्राइटनेस

अधिकतर लोग स्क्रीन की ब्राइटनेस फुल करके रखते हैं. इससे बैटरी की खपत काफी मात्रा में होती है, साथ ही आंखों के लिए भी अधिक रोशनी नुकसानदेह होती है. ऐसे में लोगों को ब्राइटनेस फुल करने की बजाय इसका ऑटो मोड ऑन करना चाहिए. वहीं, मैन्युअली ब्राइटनेस कम भी कर सकते हैं.

चार्जर

वैसे तो जिस कंपनी का फोन हो, उसका ही चार्जर इस्तेमाल करना चाहिए. लेकिन कई लोग सस्ते के चक्कर में खराब क्वालिटी या पुराने चार्जर का इस्तेमाल करते हैं. यह फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है.

चार्जिंग टाइम

लोग फोन की बैटरी डैड होने के बाद ही चार्जिंग पर लगाते हैं. ऐसा करने से बैटरी की सेहत पर खराब असर पड़ता है और बैटरी की लाइफ धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. फोन में जब 20 से 30 प्रतिशत बैटरी बची हो, तब चार्ज पर लगा देना चाहिए. वहीं, कभी भी 100 फीसदी यानी कि फुल चार्ज नहीं करना चाहिए, बल्कि 80-90 प्रतिशत तक ही फोन चार्ज करना चाहिए. ऐसा करने से बैटरी की लाइफ बढ़ने के साथ ही फोन भी लंबे समय तक चलता है.

बैकग्राउंड एप

अक्सर लोग एप का इस्तेमाल करने के बाद बंद नहीं करते हैं और वह बैकग्राउंड में चले जाते हैं. इस तरह कई एप एक साथ ऑनलाइन रहते हैं तो काफी मात्रा में बैटरी खर्च करते हैं. ऐसे में हमेशा एप को यूज करने के बाद पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए.

लोकेशन और ब्लूटूथ

फोन में लोकेशन सर्विस और ब्लूटूथ काफी जरूरी है. लोकेशन से लोग एक दूसरे से जुड़े रहते हैं और किसी भी डेस्टिनेशन तक पहुंचने में यह काफी मददगार रहता है. वहीं, बिना इंटरनेट के ब्लूटूथ डाटा को ट्रांसफर करने में काफी मददगार साबित होता है. कई लोग इन दोनों ही फीचर का इस्तेमाल करने के बाद बंद करना भूल जाते हैं, जिससे बैटरी जल्द खत्म हो जाती है. फोन की बैटरी को लंबी चलाना है तो इनको बंद करना न भूलें.

Tags:    

Similar News