अमेज़न IPhone एक्सचेंज ऑफर ‘घोटाला’! दिल्ली के वकील ने शेयर किया बुरा एक्सपीरियंस

दिल्ली के एक वकील ने हाल ही में iPhone 15 का ऑर्डर देने के बाद सोशल मीडिया पर Amazon India के साथ अपना सबसे बुरा अनुभव शेयर किया.

Update: 2024-08-02 17:05 GMT

Amazon iPhone Exchange Offer: दिल्ली के एक वकील ने हाल ही में iPhone 15 का ऑर्डर देने के बाद सोशल मीडिया पर Amazon India के साथ अपना सबसे बुरा अनुभव शेयर किया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर सुप्रीम कोर्ट में रिकॉर्ड पर मौजूद वकील मुकुंद पी उन्नी ने पोस्ट में खुलासा किया कि उन्होंने अपने iPhone 13 के बदले में ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म से Apple iPhone 15 का ऑर्डर दिया था. अगले दिन, Amazon का एक डिलीवरी एग्जीक्यूटिव रात में नए फ़ोन के साथ आया. प्रक्रिया के अनुसार, पीड़ित वकील ने एग्जीक्यूटिव के साथ OTP शेयर किया. इसके बाद डिलीवरी एजेंट द्वारा लाए गए नए फ़ोन के बदले में अपना पुराना फ़ोन दे दिया.

पीड़ित वकील ने पोस्ट में आगे लिखा कि एग्जीक्यूटिव ने कहा कि मुझे एक और OTP देना होगा. मैंने पहले ही OTP दे दिया था और सोच रहा था कि एक्सचेंज के लिए दूसरा कौन सा OTP देना होगा. मैंने कहा कि मेरे पास दिए गए OTP के अलावा कोई और OTP नहीं है. इसके बाद वह कुछ मिनट तक वहीं रहा और फिर अपने सुपरवाइजर को बुलाया. सुपरवाइजर से बात करने के बाद डिलीवरी एजेंट ने वकील से नया iPhone 15 वापस करने को कहा. क्योंकि उसके अनुसार, "एक्सचेंज फाइनल नहीं था".

उन्होंने अपने पोस्ट में आगे लिखा कि इसके बाद मैंने जोर देकर कहा कि मैं सुपरवाइजर से बात करूं. सुपरवाइजर ने मुझे बताया कि एक्सचेंज एक अलग टीम द्वारा किया जाता है और प्रोडक्ट को वापस करने का अनुरोध करता है. उन्नी ने फिर सुपरवाइजर से कहा कि वह प्रोडक्ट नहीं दे सकते. क्योंकि ओटीपी दिया गया था और अमेज़ॅन ऐप दिखा रहा था कि प्रोडक्ट डिलीवर हो चुका है. हालांकि, सुपरवाइजर ने ग्राहक से वापस लौटने का अनुरोध किया, अन्यथा, उनकी टीम को नुकसान की भरपाई करनी होगी.

वकील ने लिखा कि उनके अनुरोध और आश्वासन पर कि अगले दिन प्रोडक्ट को दोबारा डिलीवर करने की कोशिश की जाएगी. मैंने सुपरवाइजर और डिलीवरी एग्जीक्यूटिव का नंबर लेने के बाद प्रोडक्ट को डिलीवरी एग्जीक्यूटिव को दे दिया. 23 जुलाई 2024 को मैंने अमेज़न कस्टमर केयर से बात की और शिकायत दर्ज कराई, जिस पर आश्वासन दिया कि अगर प्रोडक्ट डिलीवर नहीं किया जाता है तो रिफंड शुरू किया जाएगा और कॉल सेंटर ने मुझे 25 जुलाई 2024 को फॉलो अप करने के लिए कहा. क्योंकि घटना की जांच की जा रही थी.

कुछ दिनों बाद जब मैंने अमेज़न को कॉल किया, तो उन्होंने कहा कि "जांच" पूरी हो गई है और रिफंड शुरू नहीं किया जा सकता है. इस मामले में अमेज़न द्वारा कोई तथ्य-खोज नहीं की गई. अब, हम 38 हजार रुपये के नुकसान और सुपरवाइजर, डिलीवरी एग्जीक्यूटिव और Amazon के अन्य लोगों द्वारा किए गए संभावित घोटाले की ओर बढ़ रहे हैं. अगर वे कहते हैं कि एक्सचेंज हो गया है, तो वे बहुत अच्छी तरह से उस पुराने फोन को देख सकते हैं, जिसका मैं अभी भी इस्तेमाल कर रहा हूं.

वकील ने आगे लिखा कि उसी दिन उन्नी को Amazon डिलीवरी एजेंट के सुपरवाइजर से एक और कॉल आया. उसने कथित तौर पर ग्राहक से सुपरवाइजर की पसंद के स्थान पर जाने के लिए कहा, जहां उसे अपना वर्तमान iPhone सौंपने के लिए कहा गया. यानी कि फोन ले लिया जाएगा और प्रोसेस किया जाएगा और 24 घंटे बाद वे नया प्रोडक्ट डिलीवर करेंगे. यानी कि घोटाला?"

पीड़ित वकील द्वारा शेयर किए गए इस पोस्ट ने Amazon Help का भी ध्यान खींचा. इसके बाद कंपनी ने ट्वीट किया कि हमें आपकी चिंता समझ में आ गई है, जैसा कि पहले बताया गया था. कृपया इस संबंध में आगे की सहायता के लिए DM के ज़रिए हमसे संपर्क करने के लिए पहले शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करें. इस बीच कमेंट सेक्शन में कई यूज़र्स ने ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के साथ अपने बुरे अनुभव शेयर किए.

Tags:    

Similar News