Microsoft Outage: इस कर्मचारी ने ली दुनिया को ठप करने की जिम्मेदारी, वीडियो में बताई वजह

शुक्रवार को दुनिया को अब तक की सबसे बड़ी आईटी आउटेज का सामना करना पड़ा, जिसकी वजह से वैश्विक तकनीकी संकट पैदा हो गया था. इसी बीच विन्सेंट फ्लिबस्टियर नाम के एक शख्स ने सोशल मीडिया पर इस तकनीकी दिक्कत का श्रेय लिया.

Update: 2024-07-20 12:06 GMT

Microsoft Server Down: शुक्रवार (19 जुलाई) को दुनिया को अब तक की सबसे बड़ी आईटी आउटेज का सामना करना पड़ा, जिसकी वजह से वैश्विक तकनीकी संकट पैदा हो गया था. इसके कारण उड़ानें रद्द करनी पड़ी और विभिन्न देशों में कारोबार भी प्रभावित हुआ. हालांकि, इसी बीच विन्सेंट फ्लिबस्टियर नाम के एक शख्स ने सोशल मीडिया पर इस तकनीकी दिक्कत की जिम्मेदारी ली थी. फ़्लिबस्टियर ने खुद को क्राउडस्ट्राइक का नया कर्मचारी बताते हुए एक्स पर पोस्ट किया कि क्राउडस्ट्राइक में पहला दिन, थोड़ा अपडेट दिया और दोपहर की छुट्टी ले ली. AI द्वारा बनाई गई यह फोटो मिनटों में वायरल हो गई और इसे अब तक लगभग 4 लाख लाइक मिल चुके हैं और 36,000 से अधिक बार यूजर्स इसे शेयर कर चुके हैं.

सोशल मीडिया पर आलोचना

कुछ घंटों बाद, फ़्लिबस्टियर ने एक और अपडेट जारी किया, जिसमें दावा किया गया कि कंपनी ने उसे नौकरी से निकाल दिया है. उन्होंने एक छोटा वीडियो भी शेयर किया, जिसमें उन्होंने वैश्विक आउटेज के लिए 'ज़िम्मेदारी' ली. उन्होंने पैरोडी के साथ अपने एक्स बायो को भी बदल दिया. उनके बायो में लिखा था कि क्राउडस्ट्राइक के पूर्व कर्मचारी को अनुचित कारण से नौकरी से निकाल दिया गया, उसने ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कोड की सिर्फ़ 1 लाइन बदली थी. सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर नौकरी की तलाश है.

इसके बाद लोग सोशल मीडिया पर इस अपराधी को खोजने लगे. कई यूजर्स ने शुक्रवार को काम न करने की गारंटी देने के लिए उसकी प्रशंसा की. हालांकि अन्य लोगों ने उसके बारे में अपमानजनक मैसेज पोस्ट किए. दरअसल, विन्सेंट एक व्यंग्य लेखक हैं, जो नॉर्डप्रेस नामक बेल्जियम की पैरोडी न्यूज़ साइट चलाते हैं. वे फ्रांस टीवी पर एक अतिथि के रूप में दिखाई दिए, जहां उन्होंने कहा कि लोग ऐसी कहानियों की ओर आकर्षित होते हैं, जो उनकी पूर्वधारणाओं की पुष्टि करती है.

सोशल मीडिया यूजर्स ने उनके मजाक को इतनी जल्दी क्यों अपनाया. इस बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि अभी तक किसी अपराधी का नाम नहीं लिया गया है. लोगों को अपराधी से मिलना पसंद है. अपराधी पूरी तरह से बेवकूफ लगता है, उसे अपनी मूर्खता पर गर्व है. वह काम के पहले दिन दोपहर की छुट्टी ले लेता है. यह एक बड़ी चर्चा में बदल जाता है, जिसमें लोगों को बिल्कुल नई जानकारी की जरूरत होती है और नकली जानकारी स्वभाव से नई होती है, आप इसे कहीं और नहीं पढ़ेंगे.

उन्होंने कहा कि पोस्ट को उन लोगों ने शेयर किया था, जो जानते थे कि यह एक मज़ाक है. लेकिन इसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने से यह एक ऐसे क्षेत्र में पहुंच गया, जहां लोगों ने ट्वीट के हर शब्द को सही रूप में लिया. उन्होंने इंटरनेट पर चीज़ों को सच मानने और गलत सूचना फैलाने के खिलाफ भी चेतावनी दी. खासकर जनरेटिव एआई के प्रचलन के साथ. उनके वीडियो भी एआई द्वारा ट्रांसलेट किए गए थे. दुनिया भर में लाखों यूजर्स अभी भी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट और क्राउडस्ट्राइक दोनों इस समस्या को जल्द से जल्द हल करने की कोशिश कर रहे हैं.

क्या है क्राउडस्ट्राइक?

क्राउडस्ट्राइक एक अमेरिकी साइबर सुरक्षा फर्म है, जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी और इसका मुख्यालय ऑस्टिन, टेक्सास में है. अपनी स्थापना के बाद से कंपनी ने तेजी से विकास किया है. क्योंकि इसने क्लाउड-आधारित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके सुरक्षा सेवाओं की एक श्रृंखला की पेशकश शुरू की है.

इसने गूगल की वेंचर कैपिटल शाखा जैसे सिलिकॉन वैली के पावरहाउस से लाखों डॉलर का फंड जुटाया है. यह दुनिया भर के देशों में हजारों कर्मचारियों को रोजगार देता है और कारोबार को सेवाएं प्रदान करता है. यह अपनी वेबसाइट पर दावा करता है कि यह फॉर्च्यून 1000 कंपनियों में से 538 को सुरक्षा प्रदान करता है.

पिछले एक दशक में यह फर्म बेहद सफल रही है. गुरुवार को बाजार बंद होने पर इसका बाजार मूल्य लगभग 83 बिलियन डॉलर था. हालांकि, शुक्रवार के कारोबार के दौरान इसके शेयर की कीमत गिर रही थी. आउटेज के बाद क्राउडस्ट्राइक के शेयर मूल्य में नाटकीय रूप से गिरावट आई. शुक्रवार की सुबह इसमें 13% तक की गिरावट दर्ज की गई.

Tags:    

Similar News