स्मार्ट टीवी खरीदने की बना रहे हैं योजना? इन बातों का रखें खास ध्यान

फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में कुछ लोग नये इलेक्ट्रोनिक्स आइटम खरीदते की सोचते हैं तो कुछ पुराने आइटम को अपडेट करते हैं.

Update: 2024-10-15 06:08 GMT

smart TV: फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में कुछ लोग नये इलेक्ट्रोनिक्स आइटम खरीदते की सोचते हैं तो कुछ पुराने आइटम को अपडेट करते हैं. वैसे तो टीवी 90 के दशक से ही लोगों के घरों की जरूरत बन चुका था. पहले ब्लैक एंड व्हाइट टीवी का जमाना आया, फिर कलर टीवी का. इसी तरह एलसीडी, एलईडी से होते हुए लोग के घरों में स्मार्ट टीवी पहुंच चुका है. स्मार्ट टीवी चैनल्स के साथ की ब्राउजिंग और ओटीटी स्ट्रीमिंग की सुविधा भी प्रदान करता है. इसके साथ ही कई तरह के लेटेस्ट फीचर भी प्रदान करता है. ऐसे में स्मार्ट टीवी खरीदने में लोगों को कुछ ज़्यादा ही होमवर्क करना पड़ता है. क्योंकि फोन, टैबलेट, लैपटॉप अक्सर लोग अकेले यूज करते हैं. लेकिन स्मार्ट टीवी को परिवार के सदस्य एक साथ बैठकर देखते हैं. ऐसे में स्मार्ट टीवी खरीदने से पहले कुछ चीजों को समझना ज़रूरी है. आज कुछ बातें बताएंगे, जिन पर आप स्मार्ट टीवी खरीदने से पहले विचार कर सकते हैं.

सही OS

अधिकतर स्मार्ट टीवी इन पांच ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर ही चलते हैं:

Google TV

Fire OS

Tizen OS

webOS

Apple tvOS

इनमें से हर OS का अपना फ़ायदा है. Google TV OS पर चलने वाला स्मार्ट टीवी ढूंढना बहुत आसान है. वहीं, Samsung के स्मार्ट टीवी Tizen OS पर चलते हैं और LG अपने स्मार्ट टीवी पर webOS का इस्तेमाल करता है. इसी तरह Fire OS या Apple tvOS का अनुभव करने के लिए बाहरी डोंगल खरीदने की ज़रूरत होती है. आप अपने स्मार्ट टीवी के इर्द-गिर्द जो इकोसिस्टम बनाना चाहते हैं, उसके आधार पर आप अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाला विकल्प चुन सकते हैं.

जैसे कि अगर आप iPhone यूजर हैं तो Apple tv OS के साथ जाना बहुत समझदारी भरा है. क्योंकि यह आपके iPhone या iPad से कंटेंट शेयर करना आसान बनाता है और होमपॉड जैसे बाहरी स्पीकर को भी जोड़ता है. इसी तरह कोई Fire OS के लिए जा सकता है. खासकर अगर एलेक्सा-संचालित डिवाइस में भारी निवेश किया गया हो. इसी तरह Android यूजर्स Google TV OS- संचालित स्मार्ट टीवी का विकल्प चुन सकते हैं और जो लोग Samsung या LG TV पसंद करते हैं वे Tizen या webOS पर विचार कर सकते हैं.

हालांकि, आप जो भी मॉडल चुनें, पहले यह सुनिश्चित कर लें कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट वर्जन पर चलता है और कभी भी पुराने मॉडल पर विचार न करें. अगर आप एक तकनीक-प्रेमी यूजर्स हैं जो खरीदने से पहले किसी उत्पाद की बारीकियों की जांच करते हैं, तो आपको स्मार्ट टीवी खरीदने पर विचार करते समय इन तीन मापदंडों को देखना चाहिए. स्मार्ट टीवी कम से कम HD रेडी या 720p रिज़ॉल्यूशन प्रदान करते हैं. जबकि हाई-एंड विकल्प 8K रिज़ॉल्यूशन तक जा सकते हैं, जो स्पेक्ट्रम के महंगे प्रोडक्ट माने जाते हैं.

सबसे बेस स्मार्ट टीवी में भी LCD पैनल दिया जाता है. जबकि मिड-रेंज टेलीविज़न QLED पैनल से लैस होगा. जबकि हाई-एंड स्मार्ट टीवी OLED तकनीक पर आधारित होगा. हालांकि, इसके कुछ अपवाद भी हैं. क्योंकि Samsung के हाई-एंड 8K स्मार्ट टीवी OLED के बजाय QLED पैनल का उपयोग करते हैं और यही बात मिड-रेंज मॉडल पर भी लागू होती है, जो OLED स्क्रीन के साथ आते हैं. HDR 10, HDR 10+, Dolby Vision और Dolby Vision iQ जैसे सर्टिफिकेशन भी देखें. खासकर अगर आपको HDR कंटेंट देखना पसंद है.

वहीं, अगर आप गेमर हैं तो AMD FreeSync जैसे सर्टिफिकेशन लें. इसी तरह 4K संभवतः कई यूजर्स के लिए सही रिज़ॉल्यूशन है. चाहे वे गेमिंग के शौकीन हों या मूवी देखने के शौकीन हों और 43 इंच से लेकर 65 इंच तक के स्क्रीन साइज़ में 4K स्मार्ट टीवी ढूंढना भी बहुत आसान है. अगर आप बड़ी स्क्रीन वाला टेलीविज़न खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि उसमें बेहतरीन व्यूइंग अनुभव का आनंद लेने के लिए पर्याप्त जगह हो. अंत में, ज़्यादातर स्मार्ट टीवी 60Hz रिफ्रेश रेट देते हैं और कुछ हाई-एंड टेलीविज़न 120Hz रिफ्रेश रेट देते हैं और ये गेमर्स के लिए सबसे उपयुक्त हैं.

एक अच्छे टेलीविज़न के दो मुख्य पहलू हैं, पिक्चर और ऑडियो क्वालिटी और सही डिस्प्ले टाइप चुनने की तरह ही बढ़िया स्पीकर वाले स्मार्ट टीवी पर विचार करना भी ज़रूरी है. हालांकि, भले ही आपको बेसिक स्पीकर सेटअप वाला स्मार्ट टीवी मिल जाए. लेकिन हमेशा बाहरी साउंड बार या स्पीकर सेटअप पाने का विकल्प होता है. अगर आप साउंड-सेंट्रिक स्मार्ट टीवी की तलाश में हैं तो फ्रंट-फायरिंग स्पीकर वाला टीवी ले सकते हैं. फिर से, डॉल्बी एटमॉस और DTS जैसी तकनीकों वाले स्मार्ट टीवी पर भी विचार करें. आप स्पेशल बैज भी देख सकते हैं. जहां कुछ टेलीविज़न में Dynaudio, Bang and Olufsen, Harman Kardon और अन्य जैसे ऑडियो विशेषज्ञों द्वारा ट्यून किए गए स्पीकर शामिल होंगे.

ब्रांड

अगर आप एक हाई-एंड टेलीविज़न खरीदने पर विचार कर रहे हैं, जिसकी कीमत बहुत ज़्यादा है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप किसी प्रतिष्ठित ब्रांड का टीवी चुनें, जो इस व्यवसाय में काफ़ी समय से मौजूद है. पिछले कुछ सालों में बजट स्मार्ट टीवी भी काफ़ी बेहतर हो गए हैं. अब कोई भी व्यक्ति 20,000 रुपये से थोड़ा ज़्यादा खर्च करके 4K स्मार्ट टीवी खरीद सकता है. हालांकि, स्मार्ट टीवी ऐसी चीज़ है, जिसे हम अक्सर अपग्रेड नहीं करते हैं और थोड़ा ज़्यादा खर्च करके ऐसा उत्पाद खरीदना सबसे अच्छा है जो ज़्यादा विश्वसनीय हो. कुछ स्मार्ट टीवी अतिरिक्त वारंटी कवरेज के साथ भी आते हैं, जो पूरे कवरेज अवधि के लिए मन की शांति भी प्रदान करता है.

Tags:    

Similar News