2.7 बिलियन डॉलर दे एक्स कर्मचारी को गूगल ने दोबारा दी नौकरी, टैलेंट की कद्र या...

इसे आप टैलेंट की कद्र कहें या जरूरत। गूगल ने अपने कर्मचारी को दोबारा से 2.7 बिलियन डॉलर के पैकेज पर हायर किया। हालांकि वो शख्स भी बेहद खास है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-26 06:36 GMT
नोम शजीर, फोटो साभार- यू ट्यूब

Noam Shazeer News:  गूगल ने अपने ही एक पूर्व कर्मचारी को 2.7 बिलियन डॉलर के पैकेज पर दोबारा नौकरी दिया है। लेकिन वो कर्मचारी भी खास है, ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में महारत हासिल। करीब साढ़े तीन साल पहले तक वो गूगल के लिए काम कर रहा था। लेकिन स्टॉर्ट अप धुन सवार थी और नौकरी छोड़ दी। नाम नोम शेजीर, उम्र 48 साल और प्रोफेशनल क्वालिफिकेश सॉफ्टवेयर इंजीनियर। साल 2000 में गूगल ने इन्हें नौकरी दी। 2021 में चैट बोट के मुद्दे पर नौकरी छोड़ी जिसे अपने सहयोगी डैनियल डी फ्रीटास के साथ मिलकर की थी।  

अरबों रुपए में सौदा
शेजीर और डी फ़्रीटास ने Character.AI की स्थापना की थी जो सिलिकॉन वैली में सबसे लोकप्रिय AI स्टार्टअप में से एक बन गया। 2023 तक यह $1 ​​बिलियन के मूल्यांकन तक पहुंच गया। पिछले महीने,Google और Character.AI ने घोषणा की कि शेज़ीर, डी फ़्रीटास और Character.AI की शोध टीम के कुछ सदस्य Google की AI इकाई DeepMind में शामिल होंगे। सौदे के समय Character.AI ने कहा कि उसके पास 20 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे। वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, Google ने अपनी तकनीक के लाइसेंस के साथ-साथ शेजीर और उनकी टीम को कंपनी के लिए काम करने के लिए सहमत करने के लिए Character.AI को $2.7 बिलियन का भुगतान किया।

लाइसेंसिंग सौदा, जो पूर्ण अधिग्रहण से कम है, एक अनूठी व्यवस्था है जो Google को तुरंत Character.AI की बौद्धिक संपदा तक पहुंचने की इजाजत देता है। बिना विनियामक अनुमोदन और नौकरशाही हस्ताक्षर की प्रतीक्षा किए, जो कंपनी को सीधे खरीदे जाने पर आवश्यक होता। जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के कर्मचारियों के बीच शेज़ीर की गूगल में वापसी को कैरेक्टर.एआई के अधिग्रहण के पीछे मुख्य कारण माना जा रहा है।जर्नल के अनुसार, गूगल के पूर्व सीईओ एरिक श्मिट शेजीर से बहुत प्रभावित थे। इतने प्रभावित कि उन्हें यकीन हो गया कि वह एक ऐसा एआई मॉडल बना पाएंगे जो मानव-स्तर की बुद्धिमत्ता के साथ काम कर सके।

चैट बॉट मीना

श्मिट ने 2015 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक बातचीत के दौरान शेजीर के बारे में कहा था, अगर दुनिया में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके बारे में मैं सोच सकता हूँ जो ऐसा कर सकता है,तो वह वह ही होगा। 2017 में, शेजीर और Google के एक अन्य सहयोगी, डी फ़्रीटास ने मिलकर मीना नामक एक चैट बॉट बनाया जो कई मुद्दों पर मनुष्यों से बातचीत कर सकता है। जर्नल के अनुसार, शेजीर मीना की उपयोगिता को लेकर इतने आश्वस्त थे कि उन्होंने भविष्यवाणी की कि यह एक दिन Google के सर्च इंजन की जगह ले लेगा। लेकिन Google के अधिकारियों ने सुरक्षा और निष्पक्षता की चिंताओं के कारण मीना को रिलीज करना बहुत जोखिम भरा समझा। Google ने शेजीर को चुना, जिन्होंने इस लेन-देन में सैकड़ों मिलियन डॉलर कमाए उन्हें तीन लोगों में से एक बनाया जो Google के अगली पीढ़ी के AI मॉडल जेमिनी के अगले संस्करण को बनाने के लिए कंपनी के प्रयासों का नेतृत्व करेंगे, जिसे OpenAI के ChatGPT जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बनाया गया था।

Tags:    

Similar News