Apple यूजर्स हो जाएं सावधान! हैकर्स की आपके फोन पर है नजर, केंद्र ने जारी की एडवायजरी

केंद्र सरकार ने iPhone और iPads सहित Apple उत्पादों में 'कई कमज़ोरियों' को चिह्नित करते हुए एडवायजरी जारी की है.

Update: 2024-08-04 07:05 GMT

CERT-in Apple Advisory: केंद्र सरकार ने iPhone और iPads सहित Apple उत्पादों में 'कई कमज़ोरियों' को चिह्नित करते हुए एडवायजरी जारी की है. इसके अनुसार, हैकर्स फोन में मौजूद संवेदनशील जानकारी तक पहुंच सकते हैं, साथ ही लक्षित सिस्टम पर स्पूफिंग हमला भी कर सकते हैं. यह एडवायजरी भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल (CERT-In) द्वारा जारी की गई है.

एडवायजरी में कहा गया है कि Apple उत्पादों में कई कमज़ोरियों की सूचना दी गई है, जो हमलावर को संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने, मनमाना कोड निष्पादित करने, सुरक्षा प्रतिबंधों को दरकिनार करने, सेवा से इनकार करने (DoS) का कारण बनने और लक्षित सिस्टम पर स्पूफिंग हमले करने की अनुमति दे सकती हैं.

जोखिम

एडवायजरी में आगाह किया गया है कि 17.6 और 16.7.9 से पहले के Apple iOS और iPadOS संस्करणों में जोखिम अधिक था. 14.6 से पहले के Apple macOS Sonoma वर्जन, 13.6.8 से पहले के Apple macOS Ventura वर्जन, 12.7.6 से पहले के Apple macOS Monterey वर्जन, 10.6 से पहले के Apple watchOS वर्जन, 17.6 से पहले के Apple tvOS वर्जन, 1.3 से पहले के Apple visionOS वर्जन और 17.6 से पहले के Apple Safari वर्जन में.

CERT-In ने अपनी एडवायजरी में यूजर्स को Apple सुरक्षा अपडेट में उल्लिखित उचित सॉफ़्टवेयर अपडेट लागू करने की भी सलाह दी है. उपर्युक्त सॉफ़्टवेयर के नवीनतम वर्जन Apple के सुरक्षा अद्यतन पृष्ठ पर सूचीबद्ध हैं. इस साल मई में CERT-in द्वारा iPhone और Apple यूजर्स के लिए इसी तरह की चेतावनी जारी की गई थी.

Tags:    

Similar News