Microsoft Outage: CEO सत्य नडेला का बयान- समस्या हल करने के लिए किया जा रहा है काम

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी के बाद टेक दिग्गज ने दावा किया कि Microsoft 365 सेवाओं ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है.

Update: 2024-07-19 15:49 GMT

Microsoft Crowd Strike: शुक्रवार सुबह 10.30 बजे के बाद से माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में एयरलाइंस, बैंकिंग सिस्टम और शेयर मार्केट पर काफी बुरा असर पड़ा है. यह गड़बड़ी क्राउडस्ट्राइक की वजह से हुई है. हालांकि, घटना के कुछ घंटों बाद Microsoft के सीईओ सत्य नडेला ने स्वीकार किया कि क्राउडस्ट्राइक अपडेट ने दुनिया भर के आईटी सिस्टम को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि कंपनी इस समस्या को हल करने के लिए क्राउडस्ट्राइक के साथ मिलकर काम कर रही है.

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट की इस दिक्कत की वजह से भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, सिंगापुर, हांगकांग और मलेशिया के एयरपोर्ट पर बुकिंग सिस्टम फेल हो गया, जिससे कर्मचारियों को यात्रियों को मैन्युअल रूप से चेक-इन करना पड़ा. दुनिया भर के एयरपोर्ट पर अराजकता और भ्रम की स्थिति बनी रही. आउटेज के बाद, कई अमेरिकी वाहकों ने भी संचार संबंधी समस्याओं के कारण अपने विमानों को घंटों तक रोके रखा. इस बीच, यूरोप में कई एयरलाइनरों ने अपने परिचालन को कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया था.

कंपनी का दावा

वहीं, इस वैश्विक आउटेज के कुछ घंटों बाद टेक दिग्गज ने दावा किया कि Microsoft 365 सेवाओं ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है. इससे पहले इस आउटेज ने Microsoft 365 यूजर्स को दुनिया भर में कई ऐप और सर्विसेज की सुविधा लेने से वंचित कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी ने दावा किया है कि उनके Azure बैकएंड वर्कलोड के एक हिस्से में 'कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन' स्टोरेज और कंप्यूट संसाधनों के बीच रुकावट पैदा कर रहा था, जिससे कई Microsoft 365 ऐप्स ने काम करना बंद कर दिया था. इसकी वजह से सुपरमार्केट, भुगतान प्लेटफ़ॉर्म, बैंकिंग संचालन, शेयर बाज़ार और उड़ानों सहित दुनिया भर में विभिन्न सेवाओं को भी प्रभावित किया था.

हालांकि, अभी भी स्थिति पूरी तरह से काबू में नहीं आई है. लेकिन Microsoft ने Microsoft Defender, Intune, OneNote और SharePoint Online जैसी कुछ सेवाओं को बहाल कर दिया है. लेकिन अभी भी PowerBI, Fabric, Teams, Purview और Viva Engage जैसे उपकरण बंद हैं. जबकि टीम्स यूजर्स ग्रुप चैट, उपस्थिति और यूजर रजिस्ट्रेशन के लिए उपलब्ध है. PowerBI सेवा भी वर्तमान में केवल पढ़ने के लिए उपलब्ध है.

Microsoft ने इस मुद्दे को लेकर कहा कि इस घटना को सर्वोच्च प्राथमिकता और तत्परता के साथ लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जबकि हम शेष Microsoft 365 ऐप के सुधार के लिए काम कर रहे हैं. इस बीच रेडमंड स्थित टेक दिग्गज ने यह भी कहा कि वे प्रभावित ट्रैफ़िक को प्रभाव को कम करने के लिए वैकल्पिक सिस्टम पर पुनर्निर्देशित करेंगे. Microsoft ने कहा कि वे अब सेवा उपलब्धता में सकारात्मक रुझान देख रहे हैं.

दुनिया भर में उड़ान सेवा हुईं प्रभावित

क्लाउड सर्विस बंद होने के चलते कई एयरलाइनों को 147 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं और 212 उड़ानों में देरी हुई. सन कंट्री और एलीगेंट ने भी कहा कि उन्हें अपनी कुल उड़ानों में से 45 प्रतिशत और 27 प्रतिशत में देरी करनी पड़ी. भारत में, स्पाइसजेट, इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा और अकासा एयर कथित तौर पर बुकिंग, चेक-इन और उड़ान अपडेट को प्रभावित करने वाली तकनीकी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं.

Tags:    

Similar News