फोन पर टाइप करते समय हो जाएं सतर्क, चुराया जा सकता है आपका पासवर्ड

आजकल एक नये तरह का फ्रॉड सामने आया है. इसमें मोबाइल के कीबोर्ड से टाइप की आवाज को सुनकर बैंकिग डिटेल्स को चुराया जा रहा है.

Update: 2024-05-17 14:52 GMT

Password Stolen While Typing: स्मार्टफोन जितनी जिंदगी की जरूरत है, उतना ही खतरनाक भी साबित हो रहा है. स्मार्टफोन की वजह से लोगों के साथ कई तरह के फ्रॉड हो रहे हैं. हैकर्स इसके जरिए आपके निजी जीवन और बैंकिंग एप्स को भी निशाना बना रहे हैं. आजकल एक नये तरह का फ्रॉड सामने आ रहा है. इसमें मोबाइल के कीबोर्ड से टाइप किए जाने वाले बैंकिग डिटेल्स को सुनकर चुराया जा रहा है. इतना ही नहीं इस तरह का फ्रॉड ब्रांडेड कंपनियों के फोन पर भी हो रहा है.

स्मार्टफोन बनाने वाली ब्रांडेड कंपनियों के फोन पर मौजूद कीबोर्ड के आवाज से फोन में दर्ज बैंकिंग और सोशल मीडिया पासवर्ड चुराया जा रहा है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि फोन पर नेट बैंकिग करना अब ज्यादा सुरक्षित नहीं रह गया है. इसको लेकर सिटिजन लैब की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है.

इस तरह हो रहा फ्रॉड

जब आप स्मार्टफोन के जरिए सोशल मीडिया या बैकिंग पेमेंट का इस्तेमाल करते हो तो आप सबसे पहले लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करते हैं. फ्रॉड का असली खेल यहीं से शुरू होता है. आजकल स्मार्टफोन पर यूज करने के लिए कुछ खास तरह के कीबोर्ड बनाए जा रहे हैं. इन कीबोर्ड पर जब आप लॉगिन आईडी और पासवर्ड शेयर करते हैं तो स्ट्रोक या आवाज से वह रजिस्टर हो जाता है. सिटिजन लैब की रिपोर्ट में ऐसे कई कीबोर्ड ऐप्स की पहचान की गई है, जो आपके पर्सनल डिटेल पर सेंध लगा सकता है.

इन कीबोर्ड में खतरा

रिपोर्ट में जिन कीबोर्ड को असुरक्षित बताया गया है. उनमें सैमसंग कीबोर्ड, शाओमी का बाइडू, आईफ्लाईटेक और सोगौ, वीवो और ओप्पो का सोगौ आईएमई की-बोर्ड, हॉनर का बाइडू आईएमई की-बोर्ड शामिल है. रिपोर्ट के अनुसार, इन की-बोर्ड ऐप्स का अधिकतर इस्तेमाल चीन में किया जाता है.

Tags:    

Similar News