माइक्रोसॉफ्ट क्राउडस्ट्राइक के कम इस्तेमाल से भारत का वित्तीय सेक्टर रहा अप्रभावित

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि भारतीय वित्तीय और भुगतान प्रणालियां मोटे तौर पर अप्रभावित रहीं, हालांकि लगभग 10 बैंकों और एनबीएफसी को मामूली व्यवधानों का सामना करना पड़ा, जिन्हें या तो हल कर लिया गया है या ठीक किया जा रहा है.

Update: 2024-07-20 03:32 GMT

Microsoft CrowdStrike: विश्व ने शुक्रवार( 19 जुलाई ) को एक बड़ी आईटी समस्या को झेला, जिससे लगभग काफी चीजें मानों थम सी गयी. खासतौर से एविएशन सेक्टर यानी हवाई उड़ान. इस दौरान हवाई अड्डों पर अफरातफरी का माहौल देखने को मिला. भारत में भी शुक्रवार का दिन कुछ इसी तरह से बिता लेकिन अच्छी बात ये रही कि भारत में बैंकिग/वित्तीय सेक्टर बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं रहा.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि भारतीय वित्तीय और भुगतान प्रणालियां मोटे तौर पर अप्रभावित रहीं, हालांकि लगभग 10 बैंकों और एनबीएफसी को मामूली व्यवधानों का सामना करना पड़ा, जिन्हें या तो हल कर लिया गया है या ठीक किया जा रहा है.

आरबीआई ने किया आकलन
रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने अपने विनियमित निकायों पर इस व्यवधान के प्रभाव का आकलन किया है. आरबीआई ने एक बयान में कहा, "अधिकांश बैंकों के महत्वपूर्ण सिस्टम क्लाउड में नहीं हैं और इसके अलावा, केवल कुछ बैंक ही क्राउडस्ट्राइक टूल का उपयोग कर रहे हैं. हमारा आकलन दर्शाता है कि केवल 10 बैंकों और एनबीएफसी में मामूली व्यवधान था, जिसे या तो हल कर लिया गया है या हल किया जा रहा है."
कुल मिलाकर, इसमें कहा गया है कि आरबीआई के अधिकार क्षेत्र में भारतीय वित्तीय क्षेत्र वैश्विक व्यवधान से अछूता बना हुआ है.
इस बीच, एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने पीटीआई-भाषा से कहा कि ‘‘हम (एसबीआई) सब ठीक हैं.’’ एसबीआई देश का सबसे बड़ा ऋणदाता है और इसकी बाजार हिस्सेदारी करीब 25 प्रतिशत है.

UPI अप्रभावित

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप अस्बे ने भी कहा कि व्यापक रूप से लोकप्रिय यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई सहित देश की भुगतान संरचना अप्रभावित रही है.
निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने भी कहा कि इस आउटेज का उस पर कोई असर नहीं पड़ा है. एचडीएफसी बैंक में सूचना प्रौद्योगिकी के समूह प्रमुख रमेश लक्ष्मीनारायणन ने कहा, "हमारे सिस्टम वैश्विक आउटेज से अप्रभावित हैं. बैंकिंग परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है."

आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के अधिकारियों ने भी कहा कि उनके सिस्टम ठीक काम कर रहे हैं और उन पर व्यवधान का कोई प्रभाव नहीं दिख रहा है.

आरबीआई ने कहा कि उसने अपने सभी विनियमित निकायों को सतर्क रहने तथा परिचालन लचीलापन और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने हेतु परामर्श जारी किया है.

अब तक की सबसे बड़ी आईटी समस्याओं में से एक में, वैश्विक साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक द्वारा प्रस्तुत उत्पाद के अपडेट से दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज में समस्याएं उत्पन्न हुई, जिससे वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों और एयरलाइनों के परिचालन पर असर पड़ा, जबकि अस्पतालों में परिचालन स्थगित हो गया और कुछ टेलीविजन चैनल बंद हो गए.

एयरलाइन चेक-इन
भारत में, इसकी वजह से एयरलाइन चेक-इन सिस्टम क्रैश हो गया, जिससे दर्जनों उड़ानें देरी से चलीं और रद्द हो गईं. अकेले इंडिगो ने करीब 200 उड़ानें रद्द कर दीं. बुकिंग, चेक-इन और बोर्डिंग मैनुअल मोड में चले जाने की वजह से सैकड़ों अन्य उड़ानें देरी से चलीं.
दिल्ली से लेकर चेन्नई व देश अन्य शहरों तक के हवाई अड्डों पर अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला, जहां परेशान यात्रियों ने एयरलाइन कर्मचारियों से या तो देरी और रद्दीकरण के बारे में सूचित न करने या उन्हें वैकल्पिक उड़ानें न देने के लिए बहस की. वेब चेक-इन सेवाएँ उपलब्ध नहीं थीं, जिसके कारण कई हवाई अड्डों पर चेक-इन काउंटरों पर लंबी कतारें लग गईं और लाउंज में भीड़भाड़ हो गई.
इंडिगो, अकासा एयर, विस्तारा, एयर इंडिया, स्पाइसजेट और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एक्स पर संदेश पोस्ट कर कहा कि उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

हाथ से तैयार किये गए बोर्डिंग पास
कुछ यात्रियों ने बताया कि यात्रियों को हाथ से लिखे बोर्डिंग पास जारी किए गए थे और मैनुअल टिकटिंग के साथ-साथ यात्री और सामान की चेक-इन की पूरी प्रक्रिया में प्रति व्यक्ति 30-40 मिनट का समय लगता था.
विमानन विश्लेषण फर्म सिरियम द्वारा वैश्विक आईटी व्यवधान पर दोपहर में जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, भारतीय गंतव्यों से निर्धारित 3,652 उड़ानों में से 56 रद्द कर दी गईं.
एयरलाइनों ने धीरे-धीरे कुछ परिचालन पुनः शुरू कर दिया है, लेकिन विलंबित या रद्द उड़ानों की भरपाई में कुछ समय लग सकता है.
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने यात्रियों को आश्वासन दिया कि उनका मंत्रालय और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए मैन्युअल तरीकों का उपयोग करके स्थिति को सक्रिय रूप से प्रबंधित कर रहे हैं.
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "इस व्यवधान के कारणों की पहचान कर ली गई है और समस्या के समाधान के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं."

वित्तीय परिचालन सामान्य
जहाँ नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट, एडलवाइस म्यूचुअल फंड, मोतीलाल ओसवाल, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, 5 पैसा कैपिटल और एंजेल ब्रोकिंग सहित कुछ ब्रोकरेज फर्मों को तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा, तो वहीँ स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बीएसई ने कहा कि उनका परिचालन सामान्य रूप से चल रहा है.

ऑटो प्रमुख मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि उसने बिजली गुल होने के कारण उत्पादन और डिस्पैच परिचालन को कुछ समय के लिए रोक दिया था.
टाटा मोटर्स की यात्री ईवी शाखा ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि उसके संपर्क केंद्र की टेलीफोन लाइनें काम नहीं कर रही हैं और वो इस समस्या को हल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है.

आईटी प्रमुख विप्रो ने कहा कि हालांकि उसके अपने परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है, लेकिन वो अमेरिका और यूरोप में उन ग्राहकों की सहायता कर रही है, जिन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

माइक्रोसॉफ्ट ने जवाब दिया
माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने कहा, "आज (शुक्रवार) सुबह, क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण वैश्विक स्तर पर कई आईटी सिस्टम ठप्प हो गए. हम ग्राहकों को उनकी रिकवरी में सक्रिय रूप से सहायता कर रहे हैं."

 भारत के आईटी मंत्री ये कहा
देश के आईटी मंत्री अश्विनीं वैष्णव ने कहा कि आईटी मंत्रालय लगातार माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है, जो प्रभावित संस्थाओं के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है. मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "इसके अलावा, सीईआरटी-इन महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा इकाइयों के सीआईएसओ के साथ समन्वय कर रहा है. सभी प्रभावित इकाइयां अपनी प्रणालियों को चालू करने के लिए काम कर रही हैं. कई मामलों में, प्रणालियां आंशिक रूप से चालू हैं."

इस बीच, CERT-In ने क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण माइक्रोसॉफ्ट में आई खराबी पर एक एडवाइजरी जारी की है, तथा इसे "गंभीर" बताया है.

क्राउडस्ट्राइक का जवाब
क्राउडस्ट्राइक के अध्यक्ष और सीईओ जॉर्ज कुर्ट्ज़ ने एक्स पर पोस्ट किया, "क्राउडस्ट्राइक उन ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जो विंडोज होस्ट के लिए एक एकल सामग्री अपडेट में पाई गई खराबी से प्रभावित हैं. ये कोई सुरक्षा घटना या साइबर हमला नहीं है. समस्या की पहचान कर ली गई है, उसे अलग कर दिया गया है और उसका समाधान भी कर दिया गया है."
बुकिंग, चेक-इन और बोर्डिंग जैसी सेवाएं मैनुअल मोड में स्थानांतरित होने के कारण अपेक्षा से अधिक समय लग रहा है और हवाई अड्डों पर लंबी कतारें लग रही हैं, इसलिए आपातकालीन कारणों से यात्रा करने वाले यात्रियों सहित अन्य यात्रियों को अपनी उड़ानों के बारे में जानकारी के अभाव की शिकायत करते और एयरलाइन कर्मचारियों पर अपना गुस्सा निकालते देखा गया.

नागरिक उड्डयन मंत्री नायडू ने कहा, "हमने सभी एयरलाइनों और हवाईअड्डा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे यात्रियों को उनकी उड़ान की स्थिति के बारे में सूचित रखें और आवश्यक सहायता प्रदान करें."


Tags:    

Similar News