प्रमुख एंटीवायरस सॉफ़्टवेय कंपनी Kaspersky अमेरिका में बंद करेगी बिजनेस, जानें क्या है पूरा मामला

रूस की एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर कंपनी कैस्परस्काई 20 जुलाई से धीरे-धीरे अपने परिचालन को बंद करते हुए अमेरिकी बाजार से बाहर निकल जाएगी.

Update: 2024-07-16 10:31 GMT

Antivirus Software Company Kaspersky: रूस की एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर कंपनी कैस्परस्काई 20 जुलाई से धीरे-धीरे अपने परिचालन को बंद करते हुए अमेरिकी बाजार से बाहर निकल जाएगी. कंपनी ने यह फैसला बाइडेन प्रशासन द्वारा सुरक्षा जोखिमों का हवाला देते हुए सॉफ़्टवेयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना की घोषणा के लगभग तीन सप्ताह लिया है. रिपोर्टों में कहा गया है कि कैस्परस्काई अमेरिका में 50 से कम कर्मचारियों की अमेरिकी आधारित पदों को समाप्त कर देगी.

अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने पिछले महीने कहा था कि रूस ने दिखाया है कि उसके पास क्षमता है और उससे भी अधिक की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने और उसे हथियार बनाने के लिए कैस्परस्काई जैसी रूसी कंपनियों का शोषण करने का इरादा है. इसीलिए हम यह कार्रवाई कर रहे हैं.

देश में कैस्परस्काई द्वारा बनाए गए एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना की घोषणा करने के अलावा अमेरिकी सरकार ने साइबर सुरक्षा जोखिमों का हवाला देते हुए जून में कंपनी के वरिष्ठ नेतृत्व पर प्रतिबंध भी लगाए, जिसमें मुख्य व्यवसाय विकास अधिकारी, मुख्य परिचालन अधिकारी, कानूनी अधिकारी और कॉर्पोरेट संचार प्रमुख शामिल थे.

वहीं, कैस्परस्काई ने कहा कि कंपनी ऐसी गतिविधियों में शामिल नहीं है, जो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करती हों. उसका इरादा अपने मौजूदा संचालन और संबंधों को बनाए रखने के लिए सभी कानूनी रूप से उपलब्ध विकल्पों को अपनाने का है. कैस्परस्काई को अमेरिका में सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल पर रोक लगाने के अमेरिकी वाणिज्य विभाग के फैसले की जानकारी है. यह फैसला कंपनी की अमेरिका में साइबर खतरे की खुफिया पेशकशों या प्रशिक्षणों को बेचने और बढ़ावा देने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है.

Kaspersky का मानना ​​है कि वाणिज्य विभाग ने कंपनी के उत्पादों और सेवाओं की अखंडता के व्यापक मूल्यांकन के बजाय वर्तमान भू-राजनीतिक माहौल और सैद्धांतिक चिंताओं के आधार पर अपना निर्णय लिया. Kaspersky ऐसी गतिविधियों में शामिल नहीं है, जो अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को ख़तरा पैदा करती हैं और वास्तव में, इसने अमेरिकी हितों और सहयोगियों को लक्षित करने वाले विभिन्न ख़तरनाक तत्वों से अपनी रिपोर्टिंग और सुरक्षा के साथ महत्वपूर्ण योगदान दिया है. कंपनी अपने मौजूदा संचालन और संबंधों को बनाए रखने के लिए सभी कानूनी रूप से उपलब्ध विकल्पों का उपयोग करने का इरादा रखती है. 26 से अधिक वर्षों से, Kaspersky एक अरब से अधिक उपकरणों की सुरक्षा करके सुरक्षित भविष्य के निर्माण के अपने मिशन में सफल रही है.

Kaspersky ने कहा कि वह दुनिया भर के ग्राहकों को सभी प्रकार के साइबर खतरों से बचाने के लिए उद्योग-अग्रणी उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करता है और बार-बार किसी भी सरकार से अपनी स्वतंत्रता का प्रदर्शन किया है. इसके अतिरिक्त, Kaspersky ने ईमानदारी और विश्वसनीयता के प्रति अपनी स्थायी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए महत्वपूर्ण पारदर्शिता उपायों को लागू किया है, जो इसके किसी भी साइबर सुरक्षा उद्योग के साथियों द्वारा बेजोड़ हैं. वाणिज्य विभाग का निर्णय अनुचित रूप से सबूतों की अनदेखी करता है. इन उपायों का प्राथमिक प्रभाव साइबर अपराध को मिलने वाला लाभ होगा. मैलवेयर के खिलाफ़ लड़ाई में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग महत्वपूर्ण है और फिर भी यह उन प्रयासों को सीमित करेगा. इसके अलावा, यह उपभोक्ताओं और संगठनों, बड़े और छोटे, को वह स्वतंत्रता नहीं देता जो उन्हें अपनी इच्छानुसार सुरक्षा का उपयोग करने के लिए होनी चाहिए.

कैस्परस्काई ने कहा कि इस मामले में उन्हें उद्योग में सर्वश्रेष्ठ एंटी-मैलवेयर तकनीक से दूर रहने के लिए मजबूर किया जाता है, स्वतंत्र परीक्षणों के अनुसार। यह हमारे ग्राहकों के लिए एक नाटकीय व्यवधान पैदा करेगा, जिन्हें तत्काल उस तकनीक को बदलने के लिए मजबूर किया जाएगा जिसे वे पसंद करते हैं और जिस पर वे वर्षों से अपनी सुरक्षा के लिए निर्भर हैं. Kaspersky साइबर खतरों से दुनिया की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है. कंपनी का व्यवसाय लचीला और मजबूत बना हुआ है, जो साल 2023 में बिक्री बुकिंग में 11 प्रतिशत की वृद्धि द्वारा चिह्नित है. हम भविष्य के लिए तत्पर हैं और हमारी प्रतिष्ठा और व्यावसायिक हितों को गलत तरीके से नुकसान पहुंचाने वाली कार्रवाइयों के खिलाफ खुद का बचाव करना जारी रखेंगे.

Tags:    

Similar News